SABLA Yojana 2022- SABLA Yojana online Portal

SABLA Yojana: सबला योजना की शुरुआत वर्ष 2010 में केंद्र सरकार द्वारा की गयी। इस योजना को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा क्रियान्वित किया गया है। इसके अतिरिक्त इस योजना का सञ्चालन देश के एकीकृत बाल विकास योजना के द्वारा सभी नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र द्वारा की जाएगी। (SABLA Yojana) इस योजना को पैन इंडिया के रूप में कवरेज में रखा गया है। इस योजना के द्वारा देश की सभी बालिकाओ को सशक्त व् आत्मनिर्भर बनाना है।

इस योजना के जरिये सरकार बालिकाओ को शिक्षित , एवं सुरक्षा के साथ आत्मनिर्भर बनाना है।(SABLA Scheme)  इस योजना के द्वारा सरकार 11 से 14 वर्ष तक की आयु वर्ग की सभी लड़कियों को स्कूली शिक्षा के साथ साथ औपचारिक शिक्षा एवं कौशल एवं उनके विकास हेतु व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है।

Sabla Yojana

Sabla Yojana- संबल योजना क्या है?

सबला योजना शुरू करने की आवश्यकता सरकार ने देश में बालिकाओ के साथ बढ़ते शोषण को देखते हुए की। देश के विभिन राज्यों में लड़कियों के प्रति होने वाले भेदभाव पूर्ण रैवये एवं देश में कन्या भ्रूण हत्या ,और चाइल्ड सेक्स रेश्यो में लड़कियों की संख्या में आने वाली कमी को देखते हुए सरकार ने इस योजना पर विचार किया। (SABLA Yojana) इस योजना को शुरू करने पर सरकार ने लोगो से अपील की की लड़कियों को देश में ही नहीं बल्कि उनके घर परिवार में सामानता का अधिकार दिया जाये उन्हें कमजोर और अबला समझने के बजाय उन्हें मजबूत व् आत्मनिर्भर बनाया जाये। इसके अतिरिक्त उनके जन्म होने पर दुःख मानाने की जगह उनका ख़ुशी से अभिवादन किया जाये।

सरकार ने वैसी तो बालिकाओ के जन्म लेने पर होने वाले दुर्व्यवहार को रोकने के लिए और देश में लड़कियों को लेकर लोगो के दृष्टिकोण को बदलने के लिए बहुत से प्रयास किये है इन्ही प्रयासों में से एक प्रयास सरकार ने इस sabla yojana के रूप में लागु किया है। इस योजना को पुरे देश में लागु किया गया।(SABLA Yojana) हाल में उत्तर प्रदेश में यु पी सरकार ने अपने राज्य में लड़कियों के प्रति होने वाले भेदभाव ,दुर्व्यवहार और शोषण को काम करने के लिए यु पी किशोरी बालिका योजना लागु की है।

यह भी पढ़े: UP Kanya Vidya Dhan Yojana 2022

Features of SABLA Yojana- सबल योजना की मुख्य बातें

  • इस योजना के अंतर्गत राज्य की युवा बालिकाओं को उनकी लम्बाई और वजन के अनुपात में और हॉर्मोन के बदलाव के अनुसार पोषक तत्वों की जानकारी देना हैं।
  • पोषक तत्वों की जानकारी के अलावा युवा बालिकाओं को शिशु देख-रेख के बारे में बताना और अपने स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दें देना हैं।
  • इस योजना की मदद से बालिकाओं को आत्मविश्वास और सशक्तिकरण के प्रति जागरूक करना हैं।
  • किशोरी बालिकाओं को गृह कौशल और व्यवसायिक कौशल सीखना ताकि उनका जीवन भी बेहतर हो सके।
  • युवा बालिकाओं को इस योजना के योजना के अंतर्गत सशक्त बनाने के लिए प्राइमरी हेल्थ केयर, चाइल्ड हेल्थ केयर, डाक घर, पुलिस चौकी और बैंक की कार्य के बारे में जानकारी देना हैं।

Sabla Yojana Aim: सबला योजना का उद्देश्य

  • इस योजना में जिन बालिकाओं की उम्र 11 से 18 साल हैं, उन बालिकाओं की उस योजना में शामिल किया जायेगा।
  • इन बालिकाओं को फिर से 11-14 वर्ष तथा 14-18 वर्ष के ग्रुप में बात दिया जायेगा। इनकी उम्र के हिसाब से बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा।
  • स्कूल जाने वाली बालिकाओं को आंगनबाड़ी भी भेजा जायेगा जहां इन्हे पढ़ाई, पोषण और समाज के बारे में जानकारी दी जाएगी।
  • जिन बालिकाओं ने स्कूल छोड़ दिया हैं सरकार उन बालिकाओं पर भी ध्यान देगी। तथा उन्हें आंगनबाड़ी के कामो में शामिल करेगी।

Sabla Yojana

सबला योजना के लिए फंडिंग पैटर्न- SABLA Yojana

  • एसएजी योजना केंद्र द्वारा प्रायोजित योजना में से एक है , जिसमे पोषण घटक के रूप में 50:50 के अनुपात में राज्य और केंद्र की बराबर की हिस्सेदारी के आधार पर इसे लागू किया गया है और दूसरी गतिविधियो में केंद्र और राज्य के लिए 60:40 है।
  • इस तरह के दोनों घटकों के लिए, उत्तर पूर्वी और तीनो हिमालयी राज्यों के लिए इसका अनुपात 90:10 एवं कानून के बिना UTs के लिए इसका अनुपात 100% है
  • SAG- SABLA Yojana रैपिड रिपोर्टिंग सिस्टम (आरआरएस): यह एक तरह से भूमिका सम्बंधित प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) से जुड़ा है जो इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाले एजी की सम्पूर्ण जानकारियों को कैप्चर करके रखता है।
    किशोर बालिका स्वास्थ्य कार्ड: इस योजना के द्वारा प्रदान की गई अन्य सभी प्रकार की सेवाओं के साथ एजी के ऊंचाई, वजन, और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) इत्यादि से जुडी सभी प्रकार की जानकारी दर्ज करवाई जाती है। एजीसी हेतु ये स्वास्थ्य कार्ड AWCs पर बनाए गए हैं

यह भी पढ़े: Bihar Bal Sahayata Yojana

Sabla Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली सेवाएँ

1:-किशोरी समूह का संगठन

युवा बालिकाओं का एक समूह बनाया जायेगा जिसके अंतर्गत 15 से 25 साल की बालिकाओं को शामिल किया जायेगा। इस समूह को तभी बनाया जायेगा जब उस गाँव में कम से कम 7 आंगनबाड़ी सेंटर होंगे।

2:- Training Kit- प्रशिक्षण का सामान

इस योजना के अंतर्गत सभी आंगनबाड़ी केन्द्रो में प्रशिक्षण किट दिया जायेगा। इस किट में हेल्थ, पोषण, शिक्षा और सामाजिक और कानूनी मुद्दों के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी। इस किट की कीमत लगभग 10 हज़ार हैं।

3:- Kishori Card

सबल योजना के अंतर्गत सभी बालिकाओं को एक किशोरी कार्ड दिया जायेगा। यह कार्ड आंगनबाड़ी केन्द्रो के द्वारा ही उपलब्ध कराया जायेगा। इस कार्ड में उस बालिका की उम्र, वजन, उचाई, पोषक तत्वों की मात्रा आदि की जानकारी इस कार्ड में दी जाएगी।

 भारत में केंद्र सरकार ने किशोरी लड़कियों हेतु एक नया ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया है जो https://www.sag-rrs.nic.in वं महिला और बाल विकास मंत्रालय। इसके अतिरिक्त भारत में केंद्र सरकार ने किशोरियों के उत्थान के लिए बनाई गयी योजना हेतु – रैपिड रिपोर्टिंग सिस्टम के आधिकारिक विभाग द्वारा लॉन्च किया गया है। इस योजना के द्वारा सभी किशोरावस्था में बालिकाओ को पोषण लाभ प्रदान किया जायेगा । इसके अतिरिक्त , जीन बालिकाओ ने स्कूल बीच में ड्रॉप किया हैं, वे भी इस योजना का लाभ प्राप्त उठा पाएंगे।

सबला योजना क्या हैं?

SABLA Yojana

सबला योजना शुरू करने की आवश्यकता सरकार ने देश में बालिकाओ के साथ बढ़ते शोषण को देखते हुए की। देश के विभिन राज्यों में लड़कियों के प्रति होने वाले भेदभाव पूर्ण रैवये एवं देश में कन्या भ्रूण हत्या ,और चाइल्ड सेक्स रेश्यो में लड़कियों की संख्या में आने वाली कमी को देखते हुए सरकार ने इस योजना पर विचार किया।

सबला योजना का उद्देश्य क्या हैं?

SABLA Yojana

– इस योजना में जिन बालिकाओं की उम्र 11 से 18 साल हैं, उन बालिकाओं की उस योजना में शामिल किया जायेगा।
– इन बालिकाओं को फिर से 11-14 वर्ष तथा 14-18 वर्ष के ग्रुप में बात दिया जायेगा। इनकी उम्र के हिसाब से बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा।
– स्कूल जाने वाली बालिकाओं को आंगनबाड़ी भी भेजा जायेगा जहां इन्हे पढ़ाई, पोषण और समाज के बारे में जानकारी दी जाएगी।
– जिन बालिकाओं ने स्कूल छोड़ दिया हैं सरकार उन बालिकाओं पर भी ध्यान देगी। तथा उन्हें आंगनबाड़ी के कामो में शामिल करेगी।

Sabla Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली सेवाएँ कोनसी हैं?

Sabla Yojana

1:-किशोरी समूह का संगठन
2:- Training Kit- प्रशिक्षण का सामान
3:- Kishori Card