SABLA Yojana 2021 | SABLA Yojana online portal

SABLA Yojana | SABLA Yojana in hindi | SABLA Scheme | SABLA Yojana online portal | Aim of SABLA Yojana

SABLA Yojana

नमस्कार आज हम आप को भारत सरकार द्वारा चलाई गयी योजना सबला योजना के बारे में विस्तार से समझने जा रहे है। भारत सरकार द्वारा चलाई गयी इस योजना का लाभ देश में सभी किशोरी बालिकाओ को दिया जायेगा। इस योजना से जुडी सभी जानकारिया जैसे आखिर क्या है ये स्कीम ?, इस योजना के क्या लाभ है ? इत्यादि के बारे में इस आर्टिकल में बताया जायेगा जिसे अंत तक पूरा पढ़े।

About SABLA Yojana

सबला योजना की शुरुआत वर्ष 2010 में केंद्र सरकार द्वारा की गयी। इस योजना को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा क्रियान्वित किया गया है। इसके अतिरिक्त इस योजना का सञ्चालन देश के एकीकृत बाल विकास योजना के द्वारा सभी नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र द्वारा की जाएगी। इस योजना को पैन इंडिया के रूप में कवरेज में रखा गया है। इस योजना के द्वारा देश की सभी बालिकाओ को सशक्त व् आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के जरिये सरकार बालिकाओ को शिक्षित , एवं सुरक्षा के साथ आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के द्वारा सरकार 11 से 14 वर्ष तक की आयु वर्ग की सभी लड़कियों को स्कूली शिक्षा के साथ साथ औपचारिक शिक्षा एवं कौशल एवं उनके विकास हेतु व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है।

Need of SABLA Yojana

सबला योजना  शुरू करने की आवश्यकता सरकार ने देश में बालिकाओ के साथ बढ़ते शोषण को देखते हुए की। देश के विभिन राज्यों में लड़कियों के प्रति होने वाले भेदभाव पूर्ण रैवये एवं देश में कन्या भ्रूण हत्या ,और चाइल्ड सेक्स रेश्यो में लड़कियों की संख्या में आने वाली कमी को देखते हुए सरकार ने इस योजना पर विचार किया। इस योजना को शुरू करने पर सरकार ने लोगो से अपील की की लड़कियों को देश में ही नहीं बल्कि उनके घर परिवार में सामानता का अधिकार दिया जाये उन्हें कमजोर और अबला समझने के बजाय उन्हें मजबूत व् आत्मनिर्भर बनाया जाये। इसके अतिरिक्त उनके जन्म होने पर दुःख मानाने की जगह उनका ख़ुशी से अभिवादन किया जाये।

सरकार ने वैसी तो बालिकाओ के जन्म लेने पर होने वाले दुर्व्यवहार को रोकने के लिए और देश में लड़कियों को लेकर लोगो के दृष्टिकोण को बदलने के लिए बहुत से प्रयास किये है इन्ही प्रयासों में से एक प्रयास सरकार ने इस sabla yojana के रूप में लागु किया है। इस योजना को पुरे देश में लागु किया गया। हाल में उत्तर प्रदेश में यु पी सरकार ने अपने राज्य में लड़कियों के प्रति होने वाले भेदभाव ,दुर्व्यवहार और शोषण को काम करने के लिए यु पी किशोरी बालिका योजना लागु की है।

Features of SABLA Yojana / सबला योजना के मुख्य अवयव

सबला योजना के मुख्य अवयव निचे दर्शाये गए है:
पोषण : इस अवयव में सरकार ने आदि को कैलोरी, एजी, सूक्ष्म पोषक तत्वों और प्रोटीन की निर्धारित मात्रा में प्रदान करने का प्रावधान किया है ।
गैर-पोषण: इस अवयव में बालिकाओ की स्वास्थ्य जांच, स्कूली लड़कियों को स्कूल कार्यप्रणाली के तहत बाहर लाना, आयरन की गोलिया और फोलिक एसिड (IFA) पूरकता के साथ साथ उन्हें जीवन जीने के लिए कौशल शिक्षा आदि प्रदान करना भी शामिल किया हैं।

सबला योजना के लिए फंडिंग पैटर्न/SABLA Yojana

एसएजी योजना केंद्र द्वारा प्रायोजित योजना में से एक है , जिसमे पोषण घटक के रूप में 50:50 के अनुपात में राज्य और केंद्र की बराबर की हिस्सेदारी के आधार पर इसे लागू किया गया है और दूसरी गतिविधियो में केंद्र और राज्य के लिए 60:40 है।
इस तरह के दोनों घटकों के लिए, उत्तर पूर्वी और तीनो हिमालयी राज्यों के लिए इसका अनुपात 90:10 एवं कानून के बिना UTs के लिए इसका अनुपात 100% है

SAG- SABLA Yojana रैपिड रिपोर्टिंग सिस्टम (आरआरएस): यह एक तरह से भूमिका सम्बंधित प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) से जुड़ा है जो इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाले एजी की सम्पूर्ण जानकारियों को कैप्चर करके रखता है।
किशोर बालिका स्वास्थ्य कार्ड: इस योजना के द्वारा प्रदान की गई अन्य सभी प्रकार की सेवाओं के साथ एजी के ऊंचाई, वजन, और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) इत्यादि से जुडी सभी प्रकार की जानकारी दर्ज करवाई जाती है। एजीसी हेतु ये स्वास्थ्य कार्ड AWCs पर बनाए गए हैं

Rapid Reporting System (Online Web Based Monitoring System) under Scheme फॉर SAG – SABLA Yojana / Adolescent Girls : भारत में केंद्र सरकार ने किशोरी लड़कियों हेतु एक नया ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया है जो https://www.sag-rrs.nic.in वं महिला और बाल विकास मंत्रालय। इसके अतिरिक्त भारत में केंद्र सरकार ने किशोरियों के उत्थान के लिए बनाई गयी योजना हेतु – रैपिड रिपोर्टिंग सिस्टम के आधिकारिक विभाग द्वारा लॉन्च किया गया है। इस योजना के द्वारा सभी किशोरावस्था में बालिकाओ को पोषण लाभ प्रदान किया जायेगा । इसके अतिरिक्त , जीन बालिकाओ ने स्कूल बीच में ड्रॉप किया हैं, वे भी इस योजना का लाभ प्राप्त क्र पाएंगे।

सबला योजना के मुख्य अवयव क्या है ?

सबला योजना के मुख्य अवयव निचे दर्शाये गए है:
पोषण : इस अवयव में सरकार ने आदि को कैलोरी, एजी, सूक्ष्म पोषक तत्वों और प्रोटीन की निर्धारित मात्रा में प्रदान करने का प्रावधान किया है ।
गैर-पोषण: इस अवयव में बालिकाओ की स्वास्थ्य जांच, स्कूली लड़कियों को स्कूल कार्यप्रणाली के तहत बाहर लाना, आयरन की गोलिया और फोलिक एसिड (IFA) पूरकता के साथ साथ उन्हें जीवन जीने के लिए कौशल शिक्षा आदि प्रदान करना भी शामिल किया हैं।

सबला योजना के क्या लाभ है ?

इस योजना के द्वारा सरकार 11 से 14 वर्ष तक की आयु वर्ग की सभी लड़कियों को स्कूली शिक्षा के साथ साथ औपचारिक शिक्षा एवं कौशल एवं उनके विकास हेतु व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है।