RTPS Bihar: Service Online, जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र बिहार, 2022

RTPS Bihar:- नमस्ते! मित्रो आज हम फिर से आपके पास एक नई सुचना के साथ आ गये है। जैसा की आप सभी को पता है की बिहार सरकार आये दिन नई-नई योजनाएँ की शुरुआत करती रहती है। हल ही में बिहार सरकार के द्धारा बिहार के नागरिकों को सेवाएं प्रदान करने के लिए RTPS बिहार पोर्टल की शुरुआत की गयी है। RTPS Bihar Portal के तहत यहां के नागरिक घर बैठे जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए Online Apply कर सकते हैं। RTPS Bihar Portal के बारे में अधिक जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

Contents

RTPS Bihar

आप सभी को बता दे की बहुत सारी ऐसी सरकारी योजनाएं होती हैं जिनका फायदा लेने के लिए आपके पास जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और अपने पते का प्रमाण पत्र होना जरूरी है ।वैसे यह सारे Documents ऐसे Documents की श्रेणी में आते हैं जिनकी आवश्यकता लगभग हर जगह पर पड़ती है चाहे किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन हो या किसी सरकारी योजना के लिए ।

 

आय ,जाति, निवास बनाने के लिए पहले बिहार में क्या ऑप्शन मौजूद थे ?

पहले बिहार में जाति प्रमाण पत्र बनाने ,आय प्रमाण पत्र बनाने या निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए सिर्फ एक ही Option वह अपने Block से Offline Apply, चुकी इन सभी Documents की आवश्यकता लगभग सारे नागरिकों को पड़ती है। तो यह सारे Documents बनाने के लिए Block में बहुत ज्यादा भीड़ होती थी। यह Process काफी लंबा चलता है। इन सभी परेशानियों को दूर करने और लोगो को Online के जरिये से जाति प्रमाण पत्र ,आवास प्रमाण पत्र तथा आय प्रमाण पत्र बनाने की सेवाएं प्रदान करने के लिए RTPS Bihar Portal की शुरुआत की गई ।

आय प्रमाण पत्र ,जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन 

आप सभी को बता दे की यह सारे Documents बहुत ही Important Documents हैं और विभिन्न सरकारी और निजी कार्यालयों के द्धारा मांग भी किए जाते हैं। तो ऐसे में आपके पास आय प्रमाण पत्र , जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।

यदि आपके पास यह सारे Documents नहीं हैं तो आप RTPS Bihar की Official Website Service Plus Bihar पर जाकर आय प्रमाण पत्र , जाति प्रमाण पत्र तथा निवास प्रमाण पत्र जैसे सारे Documents को बनाने के लिए Online Apply कर सकते हैं ।

Check this also:- Bihar All Yojana Portal

Bihar RTPS Service Plus Online Apply Status Highlights

SCHEME NAMERTPS BIHAR, Service Plus Bihar
LAUNCHED BYBIHAR GOVT
STATE BIHAR
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE
INCOME CERTIFICATE APPLYCLICK HERE
CASTE CERTIFICATE APPLYCLICK HERE
RESIDENTIAL CERTIFICATE APPLYCLICK HERE

आरटीपीएस बिहार पोर्टल के मुख्य उद्देश्य

  • सरकार का उद्देश्य RTPS Bihar Portal बनाने के पीछे आम नागरिकों को राहत देना है ।
  • Income Certificate एक ऐसा Documents हैं जिसकी मांग लगभग सभी दफ्तरों में की जाती है साथ ही Income Certificate को समय-समय पर Update करना होता है क्योंकि आपका आय निश्चित नहीं होता है यह काम भी आप Bihar RTPS Online Portal के जरिये से कर सकते हैं ।
  • सरकार यह नहीं चाहती कि बिहार के लोग Income Certificate, Caste Certificate And Residence Certificate बनाने के लिए Block का चक्कर काटते रहे और अपना समय और पैसा बर्बाद करे।
  • RTPS Bihar Portal का मुख्य उद्देश्य आप के समय को बचाना है और आपको Online सेवा उपलब्ध कराना है।
  • RTPS Bihar Portal के जरिये से आप बिना कार्यालय में जाए Income Certificate, Caste Certificate and Residence Certificate के लिए Online Apply कर सकते हैं ।
  • यदि आप Bihar RTPS Portal के जरिये से कोई भी प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन करते हैं तो इसका Documents आपको संबंधित कार्यालय में नहीं जमा करना होगा Documents Online Upload करके भी आप का Certificate बन कर आ जाएगा ।
  • और भी बहुत सारी सेवाएं और फायदे आपको Bihar RTPS Portal के जरिये से उपलब्ध कराई जाती है।

बिहार आरटीपीएस

Bihar RTPS Portal प्रदेश के लोगो को सरकार के द्धारा दी जाने वाली भिन्न-भिन्न प्रकार की सेवाओं का फायदा लेने के लिए एक जाति आय और निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक है । बिहार में विशेष रूप से OBC और SC, ST वर्ग को इन Certificates की सबसे अधिक जरूरत है। जिसे की आप सभी को पता है की Income Certificate, Caste Certificate and Residence Certificate केंद्र सरकार के द्धारा विभिन्न निकाली गयी योजनाओं और छात्रवृत्ति के पैसे लेने के लिए या सरकारी योजनाओं के Apply करने के लिए जरुरी Documents माने जाते हैं ।

Bihar RTPS Service List

  • New Income Certificate बनाने के लिए Apply
  • New Residential Certificate बनाने के लिए Apply
  • New Caste Certificate बनाने के लिए Apply
  • Duplicate Income Certificate बनाने के लिए Apply
  • Duplicate Residential Certificate बनाने के लिए Apply
  • Duplicate Cast Certificate बनाने के लिए Apply

जाति प्रमाण पत्र

भारत सरकार के द्धारा जाति प्रमाण पत्र देश के सारी जातियों को दी जाती हैं जिनमें हैं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति ,अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिक। प्रदेश भर में जो भी लोग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं अपना Cast Certificate Bihar RTPS की Official Website पर जाकर Apply कर सकते हैं ।Bihar RTPS से Cast Certificate Apply करने के लिए आपको कुछ Documents भी रखनी होगी जिसकी जानकारी हम नीचे आपको देंगे । Check this also:- Bihar land Records

जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान पत्र:- आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड पासपोर्ट या पैन कार्ड
  • पते का प्रमाण पत्र:– पते के प्रमाण पत्र के तौर पर Aadhar Card, Driving License, आवासीय प्रमाण पत्र ,किराया पर्ची या बिजली बिल का इस्तेमाल कर सकते हैं ।
    Ration Card की Photo Copy, जिनके पास Ration Card नहीं है उनके लिए आवश्यक नहीं |

आय प्रमाण पत्र

बिहार सरकार के द्धारा प्रदेश के नागरिको को Income Certificate जारी की जाती है Income Certificate उस व्यक्ति के सारे स्रोतों से 1 वर्ष में होने वाला आए को प्रमाणित करता है। Income Certificate जारी करने वाले प्राधिकरण एक प्रदेश से दूसरे राज्य में अलग होते हैं ।ग्रामीण क्षेत्रों में यह जिलाधिकारी या राजस्व विभाग द्धारा ग्रामीण तहसीलदार और शहरी क्षेत्रों के लिए जारी किया जाता है , Bihar RTPS Portal पर आपको Income Certificate Online Apply करने की सेवाएं प्रदान की गई है ।

आय प्रमाण पत्र के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. Income Certificate:- आयु प्रमाण पत्र के तौर पर आप अपना जन्म प्रमाण पत्र या School or College के Mark Sheet का प्रयोग कर सकते हैं ।
  2. अगर Ration Card मौजूद है तो उसकी Copy
  3. पते का प्रमाण पत्र:- पते के प्रमाण पत्र के तौर पर Ration Card ,Aadhar Card ,Voter ID Card ,Gas bill Electricity Bill इत्यादि किसी का भी उपयोग कर सकते हैं ।
  4. अपने आय का विवरण:- आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको अपने आय का विवरण भी देना होगा कि आप किस स्रोत से कितना पैसा प्रतिमाह का कमाते हैं। आय विवरण देने के लिए आप अपना Gas Bill Electricity Bill भी दे सकते हैं ।
  5. अपने आय का विवरण:- Income Certificate बनाने के लिए आपको अपने आय का विवरण भी देना होगा कि आप किस स्रोत से कितना पैसा महीने का कमाते हैं । आय विवरण देने के लिए आप अपना Monthly Salary Or Salary Slip भी दे सकते हैं।

निवास प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र किसी प्रदेश में रहने वाले लोगो के निवास का प्रमाण पत्र होता है जिससे यह व्यतीत होता है कि नागरिक प्रदेश के किस गांव किस जिले या किस शहर में रहता करता है ।बिहार में Water Or Electricity Connection लेने के लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है । साथ ही सरकारी योजना या किसी Company में नौकरी के लिए Apply देते वक्त भी आपसे निवास प्रमाण पत्र की मांग की जाती है।

निवास प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • Aadhar Card
  • Voter ID Card
  • Ration card
  • Pan Card

erviceonline.Bihar.Gov.In Aay, Jati, Niwas Praman Patra Online Application Process Step By Step Service Plus Bihar

  1. सर्वप्रथम आपको Official Website पर जाना होगा।
  2. Website Service Plus Bihar पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  3. Service Plus Bihar Home Page पर सबसे ऊपर left Side आपको RTPS सेवाएं, का Option देखने को मिलेगा ।
  4. यहां पर आप आरटीपीएस सेवाएं के तहत सामान्य प्रशासन विभाग की आवासीय जाति एवं आय प्रमाण पत्र की सेवाएं के Link पर Click करोगे तो आपके सामने विभाग द्धारा दी जाने वाली महत्वपूर्ण सुविधाएं दिख जाएंगे , जैसा नीचे देख सकते ।
  5. RTPS
  6. यहां पर आपको निम्नलिखित सेवाएं और इसके लिए Online Apply करने का विकल्प प्रदान किया जाता है , सेवा में कुछ इस प्रकार से हैं|   
  7. आवासीय प्रमाण पत्र का निर्गमन
    जाति प्रमाण पत्र का निर्गमन
    आय प्रमाण पत्र का निर्गमन
    आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आए और संपत्ति प्रमाण पत्र का निर्गमन
    पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर रहित) प्रमाण पत्र का निर्गमन
    अन्य पिछड़ा वर्ग (क्रीमी लेयर रहित ) प्रमाण पत्र का निर्गमन
  8. इनमें से जिन भी सुविधा का आप फायदा लेना चाहते हैं उसके ऊपर Click करेंगे , जैसे कि आवासीय प्रमाण पत्र का निर्गमन ।
  9. आवासीय प्रमाण पत्र के निर्गमन पर Click करते ही आपके सामने कौन से Level का Certificate बनाना है। इसका Option खुल कर आ जाएगा, जैसे की राजस्व अधिकारी स्तर पर , अनुमंडल पदाधिकारी स्तर पर, जिला पदाधिकारी स्तर पर
  10. जिस भी स्तर के लिए आप आवासीय सर्टिफिकेट पाना चाहते हैं उस Link पर Click करेंगे उदाहरण के लिए राजस्व अधिकारी स्तर पर |
  11. RTPS Bihar _ जाति, निवास, आय प्रमाणपत्र बिहार, service online
  12. Link पर Click करते ही आपके सामने निवास Certificate हेतु Apply Form खुलकर आ जाएगा ,
    इस Form में आप अपनी सभी जानकारी डालेंगे और अपने Apply को Proceed कर देंगे ।
  13. Apply हो जाने के पश्चात् आपको एक Application Reference Number मिलेगा जिसे आप डालकर रख लेंगे, इसी नंबर की बदौलत आप भविष्य में अपने Apply की स्थिति जांच पाएंगे ।

Check this also:- बिहार राशन कार्ड लिस्ट

आरटीपीएस बिहार Online Application Status Check करने का Process

  1. सर्वप्रथम आपको Official Website पर जाना होगा।
  2. Website Service Plus Bihar पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा ।
  3. Home Page पर Right Side Corner ने लोग अनुभाग के तहत Apply की स्थिति देखें के Link पर Click करना होगा ।
  4. RTPS-3
  5. Apply Status Check के Link पर Click करते ही आपके सामने एक New पेज खोलकर आ जाएगा जिसमें आपके पास जो भी जानकारी है उसको चुनना होगा। और उसके Detail को डालकर दिए गए Captcha को डालकर Submit के Button पर Click करना होगा ।
  6. Track Application
  7. Submit के Button पर Click करते ही आपके सामने Rtps Application Status की जानकारी खुलकर कर आ जाएगी ।

 

बिहार आरटीपीएस पोर्टल से किन-किन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया जा सकता है ?

New Income Certificate बनाने के लिए Apply
New Residential Certificate बनाने के लिए Apply
New Caste Certificate बनाने के लिए Apply
Duplicate Income Certificate बनाने के लिए Apply
Duplicate Residential Certificate बनाने के लिए Apply
Duplicate Cast Certificate बनाने के लिए Apply

आरटीपीएस बिहार पोर्टल के मुख्य उद्देश्य बताईये?

RTPS Bihar Portal का मुख्य उद्देश्य आप के समय को बचाना है और आपको Online सेवा उपलब्ध कराना है।
RTPS Bihar Portal के जरिये से आप बिना कार्यालय में जाए Income Certificate, Caste Certificate and Residence Certificate के लिए Online Apply कर सकते हैं ।

आय प्रमाण पत्र क्या है?

बिहार सरकार के द्धारा प्रदेश के नागरिको को Income Certificate जारी की जाती है Income Certificate उस व्यक्ति के सारे स्रोतों से 1 वर्ष में होने वाला आए को प्रमाणित करता है। Income Certificate जारी करने वाले प्राधिकरण एक प्रदेश से दूसरे राज्य में अलग होते हैं ।

निवास प्रमाण पत्र क्या है?

निवास प्रमाण पत्र किसी प्रदेश में रहने वाले लोगो के निवास का प्रमाण पत्र होता है जिससे यह व्यतीत होता है कि नागरिक प्रदेश के किस गांव किस जिले या किस शहर में रहता करता है ।बिहार में Water Or Electricity Connection लेने के लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है ।

जाति प्रमाण पत्र क्या है?

भारत सरकार के द्धारा जाति प्रमाण पत्र देश के सारी जातियों को दी जाती हैं जिनमें हैं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति ,अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिक। प्रदेश भर में जो भी लोग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं अपना Cast Certificate Bihar RTPS की Official Website पर जाकर Apply कर सकते हैं ।

जाती प्रणाम पत्र, आय प्रणाम पत्र निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाएं ?

आप Official Website पर जाकर Online Apply करें |