Ration Card Renewal Online – राशन कार्ड नवीनीकरण एवं APL राशन कार्ड

Ration Card Renewal Online UP| ration card renewal online delhi| ration card renewal delhi| ration card online| ration card renewal online rajasthan| ration card renewal online uttarakhand| ration card renewal online Haryana.

Ration Card Renewal Online

Ration Card Renewal Online

नमस्कार आप सभी का स्वागत है हमारे आज के आर्टिकल में। आज के आर्टिकल में हम छत्तीसगढ़ के लोगो के लिए राशन कार्ड के नवीनीकरण करवाने की प्रक्रिया पर आपसे जानकारी साझा करेंगे। कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए सरकार ने सभी देश वासियो के लिए खाद्य सम्बंधित सामग्री या उन लोगो के पास खाना बनाने के साधन उपलब्ध नहीं है। उनके लिए खाने की व्यवस्था भी केंद्र द्वारा की गयी है।

सरकार फिलहाल Lockdown लागु होने की वजह से गरीब व् मजदुर तथा माध्यम वर्ग के लोगो के लिए खाद्य सामग्री काम दामों पर मुहैया करवा रही है ताकि कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे। परन्तु जिन लोगो का राशन कार्ड पुराना हो चूका है उन लोगो के लिए राशन कार्ड के नवीनीकरण की प्रक्रिया आपको हम आज के विस्तार पूर्वक समझायेंगे ताकि आप स्वयं भी अपना राशन कार्ड renew कर सकते है।

Ration Card Renewal Online 

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण – जैसा की आप सभी जानते है की भारत में राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। राशन कार्ड का निर्माण छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य विभाग द्वारा करवाया जाता है। सरकार द्वारा राशन कार्ड बनवाने का प्रमुख उद्देश्य देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार, गरीब, मजदुर को कम मूल्य पर अथवा निःशुल्क राशन की सभी सामग्री प्रदान करवाना होता है।

ration card11 25 02 2014

हर राशन कार्ड धारी को प्रतिमाह दाल, चावल,गुड़, चना, शक्कर एवं नमक इत्यादि पात्रता के अनुसार बाजार के भाव से कम मूल्य पर उपलब्ध करवाना होता है। सभी राशन कार्ड धारी को उक्त सामग्री के लिए सरकार समय – समय पर सब्सिडी प्रदान करती है। राशन कार्ड शुरू करवाने के पीछे सरकार का यह उदेश्य होता है कि गरीब एवं मजदुर भी सामान्य रूप से अपना जीवन यापन कर सके।

Ration Card Renewal Online: राशन कार्ड नविनिकरण का फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया – राशन कार्ड नवीनीकरण का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करे। नीचे आपको राशन कार्ड नवीनीकरण के फॉर्म को डाउनलोड करने व् उन्हें भरने और जमा करवाने सम्बंधित सभी जानकारिया साझा करे।

  •  सर्व प्रथम आपको यानि आवेदक को छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य विभाग की आधिकारिक यानि विभागीय वेबसाइट – http://www.khadya.cg.nic.in/ को सर्च करना होगा।जैसे ही आप इस आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करते है।

Ration Card Renewal Online UP|

  •  तो आपको इस विभागीय वेबसाइट के ओपन होने पर इसके वेब पेज को नीचे ओर स्क्रॉल करना होता है ।
  • नीचे स्क्रॉल करने पर आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर सामने आपको कुछ ऐसा दिखाई देता है – राशन कार्ड नवीनीकरण करवाने हेतु आवेदन के लिए सह घोषण पत्र के लिए नीचे दिए गए इमेज/ स्क्रीन शॉट के अनुसार दिए गए लिंक पर क्लिक करे और उसे ओपन करे।
  • जैसे ही आप राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु आवेदन के सह घोषणा पत्र को ओपन करते है तो आपके निम्नानुसार एक आवेदन पत्र pdf download / ओपन हो जाता है ।ऊपर फॉर्म को प्रिंट कर ले और पूछी गयी सम्पूर्ण जानकारियों को सही – सही सावधानी पूर्वक पढ़कर भर ले।
  • सबमिट करने से पहले आवेदन फॉर्म में भरी गयी सभी जानकारियों को अच्छे से जाँच ले।
  • अब इस भरे गए फॉर्म को अपने नजदीकी खाद्य विभाग आफिस जैसे – नगर पालिका, नगर पंचायत, आयुक्त,ग्राम पंचायत सचिव आदि के पास जाकर जमा कर सकते है ।
  • सामान्य एपीएल APL राशन कार्ड हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया – आप यदि सामान्य एपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करवाना चाहते है तो आप छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य विभाग के विभागीय वेबसाइट- – http://www.khadya.cg.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हो इस आवेदन पत्र को जमा भी करवा सकते है।
  •  सर्व प्रथम इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको एपीएल APL राशन कार्ड के लिए इस योजना किअधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करे। Ration Card Renewal Online UP
  • अब आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर सामान्य एपीएल APL राशन कार्ड हेतु आवेदन सह घोषणा पत्र का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करे। अब आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा उसे प्रिंट करके डाउनलोड करे।
  • उस फॉर्म को भर कर अपने नजदीकी आफिस जैसे – नगर पंचायत,आयुक्त, नगर पालिका, ग्राम पंचायत सचिव आदि के पास जमा करवाए
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र की जाँच पश्चात् सभी दस्तावेज सही पाए जाने पर आपका राशन कार्ड आपके पास भेज दिया जायेगा। यदि आप चाहे तो खाद्य विभाग में जाकर स्वयं भी आवेदन की लेटेस्ट स्थिति की पता कर सकते है।

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं प्रदीप सिंह आपका तहे दिल से शुक्रिया करता हूँ कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

Ration Card Renewal Online क्या हैं?

सरकार द्वारा राशन कार्ड बनवाने का प्रमुख उद्देश्य देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार, गरीब, मजदुर को कम मूल्य पर अथवा निःशुल्क राशन की सभी सामग्री प्रदान करवाना होता है।

मैं अपने राशन कार्ड का ऑनलाइन नवीनीकरण कैसे कर सकता हूँ?

यूपी राज्य में खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग में नवीनीकरण राशन कार्ड सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें और सीएससी या ई-डिस्ट्रिक्ट के रूप में लॉगिन प्रकार का चयन करें | अपना उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड, कोड दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। …
सभी दस्तावेज अपलोड करें और उन्हें जमा करें।

क्या राशन कार्ड समाप्त हो जाता है?

नहीं, यह समाप्त नहीं होगा। यदि आपको कोई फायदा नहीं हुआ, तो आप इसे सरेंडर कर सकते हैं ताकि आपके राशन की वस्तुओं का आवंटन सिस्टम से कम हो जाए अन्यथा खुदरा विक्रेताओं द्वारा इसका दुरुपयोग करने की संभावना है।

मै अपना स्मार्ट राशन कद कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

आप टोल-फ्री नंबर यानी 1967 (या) 1800-425-5901 डायल कर सकते हैं और अपने स्मार्ट कार्ड के विवरण का विवरण मुफ्त में जान सकते हैं।