Ration Card Download Online: राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करे ऑनलाइन, Step By Step Guide

Ration Card Download: नमस्कार दोस्तों, अगर आपका राशन कार्ड खो गया हैं या ख़राब हो गया है तो ऐसे में आप ई राशन कार्ड ऑनलाइन बनवा सकते हैं और इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। नागरिको को सुविधा देने के लिए खाद्य विभाग ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा दे दी हैं। कई लोगो को राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने का तरीका नहीं पता हैं। यदि आप भी राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो हमने आपको डाउनलोड करने का पूरा तरीका इस आर्टिकल में बात दिया हैं। इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Ration Card Download Online- ई राशन कार्ड

खाद्य विभाग ने अब राशन कार्ड नंबर से राशन कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध करा दी हैं। आप भी सही तरीका जानकर राशन कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। (Ration Card Download) जब हम नया राशन कार्ड बनवाते हैं तब हमारा नाम राशन कार्ड लिस्ट में जुड़ जाता हैं। अगर आपका राशन कार्ड जारी नहीं हैं तो आप राशन कार्ड नंबर से राशन कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।’

राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करे ऑनलाइन- Online Ration Card Download

  • राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले nfsa की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आपको गूगल पर जाकर nfsa.gov.in इन टाइप करके सर्च करना होगा। (Ration Card Download) या फिर ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी Official Website पर जा सकते हैं।
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको इसके होम पेज पर आना होगा। Home Page पर आपको Ration Card के option पर जाकर Ration Card Details on State Portals के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

ration card

  • अब आपके सामने भारत के सभी राज्यों की लिस्ट खुल जाएगी। आप जिस राज्य से हैं उस राज्य को आपको चुन लेना हैं। जैसे में राजस्थान से हूँ तो मैंने राजस्थान चुन लिया हैं।

ration card

  • जैसे ही आप अपने राज्य का चुनेंगे, आपके आमने आपके राज्य का State Food Portal खुल जायेगा। (Ration Card Download) जहाँ आपको सभी जिलों की लिस्ट दिखाई देगी। इस लिस्ट में आपको अपने जिलों को सेलेक्ट कर लेना हैं।

ration card

  • इसके बाद आपके एक लिस्ट आएगी जिसमे आपके जिलें को शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के हिसाब से बाँटा गया हैं। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो Rural को सेलेक्ट करे और अगर आप शहरी क्षेत्र से हैं तो Urban को सेलेक्ट करे।

ration card

  • अब आपके सामने सभी ब्लॉक की लिस्ट आ जाएगी। (Ration Card Download) इस लिस्ट में आपको अपने ब्लॉक को चुन लेना हैं।
  • अगर आपने ग्रामीण क्षेत्र को चुना हैं तो आपके सामने आपके ब्लॉक के अंतर्गत आने वाली ग्रा पंचायतो की लिस्ट आ जाएगी। आपको अपनी ग्राम पंचायत को सेलेक्ट कर लेना हैं।

ration card

  • अब आपके सामने ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाली सभी गाँवों की लिस्ट आ जाएगी। आपको अपने गाँव को सेलेक्ट कर लेना हैं।
  • इसके बाद आपके सामने आपके गाँव की राशन कार्ड लिस्ट खुल जाएगी। (Ration Card Download) आपको अपना नाम ढूँढना होगा। नाम मिल जाने के बाद आपको राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करना होगा।

ration card

  • रेश्यो कार्ड नंबर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका राशन कार्ड खुल जायेगा। साथ ही इस राशन कार्ड में आपके परिवार के सदस्यों का नाम भी दिखाई देगा। इस राशन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको Print पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका राशन कार्ड डाउनलोड हो जायेगा।

ration card download

दोस्तों, राशन कार्ड को डाउनलोड आप कंप्यूटर या मोबाइल दोनों में कर सकते हैं। इसके लिए आपको nfsa.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद का पूरा प्रोसेस हमने आपको ऊपर बता दिया हैं। अब कोई भी नागरिक अब घर बैठे राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकता हैं। अगर आपको डाउनलोड करने में की दिक्कत आ रही है तो आप हमसे निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह उपयोगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुए करे ताकि सभी लोगो इस सुविधा का लाभ ले सके।

यह भी देखे:

राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करे?

ration card download

राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको Ration Card ऑप्शन को चुनकर अपने राज्य और जिलें को चुनना होगा। फिर आपका राशन कार्ड आपके सामने आ जाएगा जिसके नंबर पर क्लिक करके आप अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

राशन कार्ड कितने दिन में बन जाता है?

ration card download

जन सेवा केंद्र में राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको Receipt मिलेगी। आपके आवेदन और दस्तावेज की जाँच के बाद खाद्य विभाग 30 दिनों के भीतर आपको नया राशन कार्ड जारी कर देगा।

मोबाइल से Ration Card कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

ration card download

राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में nfsa.gov.in वेब पोर्टल को ओपन करना है। इसके बाद Ration Card विकल्प के नीचे Ration Card Details on State Portals को सेलेक्ट करना है। फिर अपने राज्य का नाम, जिला का नाम, ब्लॉक का नाम, ग्राम पंचायत एवं गांव का नाम सेलेक्ट करना है।

Leave a Comment

15 − fourteen =