Rashtriya Vayoshri Yojana 2021

Rashtriya Vayoshri Yojana | Rashtriya Vayoshri Yojana 2021 | Rashtriya Vayoshri Yojana Senior citizen welfare scheme | PM Rashtriya Vayoshri Yojana | राष्ट्रीय वयोश्री योजना | राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2021 | Rashtriya Vayoshri Scheme | Rashtriya Vayoshri Scheme | Rashtriya Vayoshri Scheme registration

Rashtriya Vayoshri Yojana
Rashtriya Vayoshri Yojana 2021 4

Rashtriya Vayoshri Yojana 2021

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक नयी जानकारी लेकर आये है आज हम आपको प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी राष्ट्रीय वयोश्री योजना के बारे में चर्चा करेंगे। इस योजना को वर्ष 2017 में शुरू किया गया है। आज हम आपको बताएंगे की इस योजना का मुख्या उद्देश्य क्या है और आप कैसे इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2017 में देश के सभी वृध्दजनों के लिए राष्ट्रीय वयोश्री योजना की शुरुआत की थी। राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत देश के सभी बुजुर्ग नागरिको को केंद्र सरकार जीवन सहायक उपकरण उपलब्ध कराएगी। वयोश्री योजना के तहत देश के सभी वृद्धजनो को शिविरों के माध्यम से जीवन यापन सम्बन्धी जरुरी उपकरण उपलब्ध करवाए जायेंगे। सभी उपकरण उच्च गुणवत्ता युक्त और सभ उपकरण भारत मानक द्वारा तय किये मापदंडो के अनुसार तैयार किये जायेंगे |

राष्ट्रीय वयोश्री योजना का लाभ देश के गरीब रेखा से नीचे वाले गरीब वृध्दजनों को मिलेगा।अब तक राष्ट्रीय वयोश्री योजना के माध्यम से सैकड़ो गरीब वृध्दजनों को लाभान्वित किया गया है। राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी वृद्ध बेसहारा लोगो को जीवन सहायक मुफ्त में व्हीलचेयर और अन्य सहायक उपकरण केंद्र सरकार द्वारा मुहैया कराये जायेंगे। इस योजना का सारा खर्चा केंद्र सरकार द्वारा उठाया जायेगा।

देश के सभी इच्छुक वृद्धजन इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन राष्ट्रीय वयोश्री योजना के लिए आवेदन कर सकते है। उसके बाद आप सभी को वृद्धजनों को जीवन सहायता केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2021 के अंतर्गत योग्य वरिष्ठ नागरिकों को उनकी विकलांगता/दुर्बलता के लिए निःशुल्क उपकरण वितरित किये जायेंगे।

60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद बुजुर्गो को सबसे ज्यादा सहारे की जरुरत होती है कुछ लोगो को उनके बच्चे सहारा देते है। लेकिन कुछ लोगो का इस दुनिया में कोई नहीं होता है। उन सभी लोगो की सहायता करने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी वृद्ध बेसहारा लोगो को जीवन सहायक मुफ्त में व्हीलचेयर और अन्य सहायक उपकरण केंद्र सरकार द्वारा मुहैया कराये जायेंगे।

☛  Mahaswayam Rojgar    Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

Rashtriya Vayoshri Yojana Aim

राष्ट्रीय वयोश्री योजना का मुख्य उद्देश्य उन बेसहारा बुजुर्ग लोगो की सहायता करना है जो अपनी बढ़ती उम्र में चलने-फिरने में परेशानियों का सामना कर रहे है।वयोश्री योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी वृद्ध बेसहारा लोगो को जीवन सहायक मुफ्त में व्हीलचेयर और अन्य सहायक उपकरण मुहैया कराये जायेंगे।

Rashtriya Vayoshri Yojana Important feature 

राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2021 के तहत केंद्र सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगो और गरीब बेसहारा बुजुर्ग लोगो को जीवन सहायक उपकरण जैसे मुफ्त में व्हीलचेयर और अन्य सहायक उपकरण उपलब्ध कराये जायेंगे।

इस योजना के वर्ष 2021 में योग्य वरिष्ठ बुजुर्ग नागरिकों को उनकी विकलांगता/दुर्बलता के लिए निःशुल्क उपकरणों का वितरण किया जाएगा। अगर एक ही व्यक्ति में अनेक विकलांगता/दुर्बलता पाए जाने की स्थिति में, प्रत्येक विकलांगता/दुर्बलता के लिये अलग-अलग उपकरण मुहैया कराये जाएंगे।

इन सभी उपकरणों से वरिष्ठ नागरिकों को आयु संबंधी शारीरिक दिक्कतों से निपटने में मदद करेंगे और परिवार के अन्य सदस्यों के ऊपर उनकी निर्भरता को कम करेंगे और उन्हें सुविधाजनक और अच्छा जीवन जीने के अवसर देंगे।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले उपकरण/ Rashtriya Vayoshri Yojana 

वॉकिंग स्टिक
एल्बो कक्रचेस
ट्राइपॉड्स
क्वैडपोड
श्रवण यंत्र
व्हील चेयर
कृत्रि मडेंचर्स
स्पेक्टल्स

Rashtriya Vayoshri Yojana online Registration

राष्ट्रीय वयोश्री योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को न्याय और सामाजिक कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।Rashtriya Vayoshri Yojana

राष्ट्रीय वयोश्री योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको Vayoshri Registration का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प का चयन करना होगा।

अब आपको एक आवेदन पत्र दिखाई देगा आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारियाँ जैसे नाम , पता , राज्य ,शहर , मोबाइल नंबर , डेट ऑफ़ बर्थ, आयु आदि भरनी होगी। आवेदक एक बार ध्यान पूर्वक सभी जानकारी की जाँच कर ले।

सभी जानकारी भरने के बाद अपने सभी जरुरी दस्तावेज़ों को अपलो ड करना होगाऔर कैप्चा कोड को भरना है । आवेदन पत्र में अनिवार्य दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको सबिमट के बटन पर क्लिक करना है ।

अब आपकी राष्ट्रीय वयोश्री योजना (राष्ट्रीय योजना) के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरी हो जाएगी हैं।

  SWADESH Skill Card Scheme         राज कौशल योजना