UP Rashtriya Parivarik Labh Yojana: Financial Assistance of Rs. 30,000

यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन । Rashtriya Parivarik Labh Yojana Application Form ।  पारिवारिक लाभ योजना उत्तर प्रदेश आवेदन की स्थिति । यूपी पारिवारिक  लाभ योजना पात्रता । UP Rashtriya Parivarik Labh Yojana 2021। Rashtriya Parivarik Labh Yojana । राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना। Rashtriya Parivarik Labh Yojana Apply Online। Rashtriya Parivarik Labh Yojana Application Status। Rashtriya Parivarik Labh Yojana  Beneficiary List। उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति 

UP Rashtriya Parivarik Labh Yojana 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्य नाथ योगी जी ने राज्य के गरीब नागरिकों के लिए राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की शरूआत की हैं। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत यूपी राज्य के गरीब नागरिक को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना  के तहत यदि राज्य में किसी कुटुम्ब के एक मात्र कमाने वाले मुखिया की किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है तो उस परिवार को सरकार के द्वारा 30000 रूपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम इस योजना की पात्रता, उद्देश्य, आवेदन प्रक्रिया आदि और चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana । राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का संचालन समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा किया जाएगा। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रामीण तथा शहरी दोनों क्षेत्रों के लोगों को लाभान्वित किया जाएगा। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत पहले उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा 20 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती थी ।परन्तु वर्ष 2013 के पश्चात इस राशि को  सरकार ने 30 हजार रूपए कर दिया है।

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अतंर्गत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ऑनलाइन हस्तांतरित की जाएगी। उत्तर प्रदेश राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत आवेदन करना चाहते है वे सभी इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana Aim

आप सभी इस बात का भली भांति परिचित होंगे की हमारे परिवार में एक मुखिया होता है जो अपनी कमाई से अपने कुटुम्ब का पालन पोषण करता हैं।और सबका ख्याल रखता है। यदि किसी भी परिवार के मुखिया की किसी भी वजह से मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार का भरण पोषण करने में काफी समस्या होती है। उनके पास अपनी आजीविका को पूरा करने का कोई साधन नहीं होता है।

इन सभी समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए यूपी राज्य सरकार ने राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की शुरुआत की है। इस योजना अंतर्गत परिवार के। मुखिया की मृत्यु हो जाने के पश्चात उसके परिवार को 30000 रुपए की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब परिवारों को अपनी आजीविका पूरा करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana Key Feature

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्य नाथ योगी जी ने राज्य के गरीब नागरिकों के लिए राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की शरूआत की हैं।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत यूपी राज्य के गरीब नागरिक को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना  के तहत यदि राज्य में किसी कुटुम्ब के एक मात्र कमाने वाले मुखिया की किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है तो उस परिवार को सरकार के द्वारा 30000 रूपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का संचालन समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा किया जाएगा।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत पहले उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा 20 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती थी ।परन्तु वर्ष 2013 के पश्चात इस राशि को  सरकार ने 30 हजार रूपए कर दिया है।

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अतंर्गत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ऑनलाइन हस्तांतरित की जाएगी। 

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत यूपी राज्य के गरीब नागरिक को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब परिवारों को अपनी आजीविका पूरा करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana Eligibility Criteria

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली धनराशि आवेदनकर्ता को आवेदन से 45 दिन के पश्चात् ही प्रदान की जाएगी ।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत आवेदन करने वाला आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थयी निवासी होना चाहिए ।

मृत्यु सहायता योजना के अंतर्गत उन्ही को लाभान्वित किया जाएगा जिनके परिवार के मुखिया की मृत्यु हुई है और मुखिया की आयु 18 से 60 वर्ष के मध्य होना अनिवार्य है।

उत्तर प्रदेश मृत्यु सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले शहरी क्षेत्रो के आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 56,000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए और ग्रामीण क्षेत्रो के

परिवार के आवेदक की वार्षिक आय 46000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए ।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक के परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है ।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana Required Document 

आधार कार्ड
पहचान पत्र
निवास प्रमाण पत्र
मुखिया की मृत्यु का मृत्यु प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
बैंक अकाउंट पासबुक
मोबाइल नंबर
मुखिया का आयु प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो

Rashtriya Parivarik Labh Yojana Apply Online

सबसे पहले आवेदक को समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को “नया पंजीकरण का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा ।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana

इसके पश्चात् आवेदक को रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा । आवेदक को पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे जनपद , निवासी ,आवेदक विवरण ,बैंक अकाउंट विवरण , मृतक का विवरण आदि दर्ज करना होगा ।

अब आवेदक को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।इस प्रकार आवेदक की पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana Application Status

सबसे पहले आवेदक को समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को आवेदन पत्र की स्थिति का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा ।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana Application Status

इसके पश्चात् आवेदक को रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा। आवेदक को इस पेज पर पूछी गयी सभी जानकारी जैसे डिस्ट्रिक्ट , अकाउंट नंबर , रजिस्ट्रेशन नंबर आदि दर्ज करना होगा।

अब आवेदक को सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा ।

अब आवेदक के सामने आवेदन की स्थिति आ जाएगी ।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana  Beneficiary List

सबसे पहले आवेदक को समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को जनपद वार लाभार्थियों का विवरण का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा ।

Rashtriya Parivarik Labh Yojana  Beneficiary List

अब आवेदक के सामने जिलों की सूची खुल जाएगी।

इसके पश्चात आवेदक को अपने जिले पर क्लिक करना होगा।

अब आवेदक के सामने तहसील की सूची खुल जाएगी। अब आवेदक को अपनी तहसील का चयन करना होगा।

अब आवेदक के सामने ब्लॉक की सूची खुल जाएगी। अब आवेदक को अपने ब्लॉक के लिंक पर क्लिक करना होगा।

इसके पश्चात आवेदक को अपने ब्लॉक पर क्लिक करने के बाद अपनी पंचायत का चयन करना होगा।

पंचायत का चयन करने के पश्चात आवेदक के सामने जनपद वर लाभार्थियों का विवरण खुल जाएगा।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्य नाथ योगी जी ने राज्य के गरीब नागरिकों के लिए राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की शरूआत की हैं। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत यूपी राज्य के गरीब नागरिक को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब परिवारों को अपनी आजीविका पूरा करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत कितनी आर्थिक सहयता राशि प्रदान की जाएगी?

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना  के तहत यदि राज्य में किसी कुटुम्ब के एक मात्र कमाने वाले मुखिया की किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है तो उस परिवार को सरकार के द्वारा 30000 रूपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।