Rajasthan Narega Job Card List: ग्रामवासियो के लिए खुशखबरी, अब 1 साल में 200 दिनों तक पाए रोजगार गारंटी के साथ

Rajasthan Narega  Job Card List:- आज हम फिर से आपके पास एक नई खुशखबरी के साथ आये है। भारत सरकार ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे नागरिको को रोजगार देने के लिए मनरेगा योजना चलाई। मनरेगा योजना में आपको जो card दिया जायेगा वह  Narega Job Card कहलाता है। भारत सरकार नरेगा योजना के तहत 1 वर्ष मे 100 दिन रोजगार गारंटी के साथ देती है। यह योजना उन सब ग्रामीण निवासियों के लिए है। जिनके पास रोजगार नहीं है। वह सब मनरेगा योजना का लाभ उठा सकते है मनरेगा योजना के बारे में अच्छे से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

Rajasthan Narega Job Card List

मनरेगा योजना के तहत सरकार उन लोगो को रोजगार देती है जिनके पास रोजगार नहीं है पर शर्त यह रहती है की बेरोजगार व्यक्ति ग्रामीण इलाके का होना चाहिए। 1 वर्ष मे 100 दिन रोजगार गारंटी के साथ देती है। इस योजना के तहत एक Card बनाया जाता है उसे उसे नरेगा जॉब कार्ड राजसरहं कहते है। जिन नगरिकों ने  Narega Card के लिए Apply किया था वह अब नरेगा जॉब कार्ड में लिस्ट में अपना नाम देखे सकते है।

नरेगा योजना सरकार द्वारा ग्रामीण नागरिको के लिए बनाई गयी है। जिनके पास रोजगार का कोई साधन नहीं है उन्हें जीवन यापन करने में बहुत सी समस्याओ के सामना करना पड़ता है। ऐसे नागरिको को रोजगार देने के लिए सरकार ने मनरेगा योजना की शुरुआत की है ताकि नागरिक आत्मनिर्भर बन सके और अपनी आर्थिक स्थति में सुधार ला सके। महिलाये भी इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त कर सकती हो।

1 वर्ष मे 200 दिन रोजगार गारंटी के साथ अब से

Government of Rajasthan ने Online Portal पर Rajasthan Narega Job Card List 2021-22 को जारी कर दिया है। इस की सहायता से आसानी से अब आप अपने घर बैठे ही अपने Mobail या computer के द्वारा Rajasthan Narega Job Card List देख सकते है । यदि आपका नाम इस List मे आ जाता है तो आप इस योजना के तहत रोजगार पा सकते है ।

 Narega Rajasthan के तहत 200 दिन का रोजगार मिलेगा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने बजट को ध्यान में रखते हुए राज्य के मनरेगा योजना के अंतर्गत काम कर रहे मजदूरो को बड़ी राहतदी है। इस घोषणा के अंतर्गत राज्य के मनरेगा मजदूरो को 200 दिन का रोजगार गांरटी के साथ दिया जायेगा। जैसा की आप सभी को पता है की मनरेगा में नागरिको को 100 दिन के रोजगार की गारंटी दी जाती है लेकिन अब यह रोजगार की अवधि बड़ा कर 100 दिन से 200 दिन की कर दी गई है |

Mnrega Job Card List Key Points

इस मनरेगा योजना को अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रो मे चलाया जाता है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रो मे रहने वाले बेरोजगार नागरिको को रोजगार मिल सके। आप जिस भी राज्य के निवासी है आप अपने राज्य की मनरेगा की Official Website पर जाकर के Job Card List देख सकते है एवं इसे Download भी कर सकते है। आप देश के किसी भी राज्य से तथा राज्य में कही से भी नरेगा Job Card के लिए Online Apply कर सकते है ।

Mnrega payment list information

  • Job Card Number
  • गावं का नाम
  • आवेदक का नाम
  • पिता/पति का नाम
  • काम का नाम
  • किसी भी दिन रोजगार उपलब्ध नहीं कराया गया
  • रुपये में अर्जित राशि।

Toll Free Number:-  1800111555 / 1800-180-6127
ईमेल आईडी:- nrega.raj[at]gmail.com, xenegsrdd[at]gmail.com

यह भी देखें:- CRPF Recruitment: बिना Exam दिए पाए नौकरी, Salary रु. 75000-85000/- आवेदन शुरू

यह भी देखें:- मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना: अब प्रत्येक नागरिक का स्वरोजगार का सपना होगा पूरा, हिमाचल सरकार करेगी वित्तीय सहायता प्रदान

यह भी देखें:- रबी फसल के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बीज: 5 नई विकसित किस्मों के बीज कम मूल्यों पर पाए

मनरेगा योजना क्यों चलाई गयी है?

मनरेगा योजना राजस्थान के ग्राम क्षेत्रों के बेरोजगारों के लिए चलाई गयी है |

नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत कितने दिनों तक रोजगार की गारंटी मिलेगी ?

नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत 200 दिनों तक रोजगार मिलेगा 1 वर्ष में

मनरेगा योजना किसके द्वारा चलाई गयी है?

मनरेगा योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गयी है।