Rajasthan Budget 2022 Old Pension Scheme : CM अशोक गहलोत ने लागू की पुरानी पेंशन स्कीम, जानिए किसे मिलेगा लाभ

Rajasthan Budget 2022 Old Pension Scheme : राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के लिए राजस्थान बजट 2022 एक सौगात बनकर आया हैं। क्यूंकि राजस्थान विधानसभा का भवन उस समय तालियों और टेबल की आवाजों से गूंज उठा जब CM अशोक गहलोत ने सरकारी कर्मचारियों की वेतन कटौती का फैसला वापस ले लिया जो की 2017 से लागू था|यह बजट काफी विविधता वाला रहा हैं क्यूंकि इस बार बजट में कई क्षेत्रों को ध्यान में रखा गया हैं और उन पर फैसला लिया गया हैं। (Rajasthan Budget 2022 Old Pension Schemeये बजट इस बार इसीलिए  खास हैं क्यूंकि पहली बार ये बजट कृषि बजट से अलग पेश किया गया हैं।

Rajasthan Budget 2022 Old Pension Scheme : पुरानी पेंशन योजना

इस बार के बजट ने राजस्थान के सभी सरकारी कर्मचारियों को खुश कर दिया हैं क्यूंकि CM अशोक गहलोत ने बजट घोषणा में (Old Pension Scheme) यानी की पुरानी पेंशन स्कीम को फिर से लागू करने की घोषणा की हैं।

आपको बता दे की यह स्कीम 2004 के बाद नियुक्त हुए सभी सरकारी कर्मचारी के लिए बंद कर दी गयी थी लेकिन CM अशोक गहलोत ने इस बार बजट घोषणा में इस स्कीम को सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए अगले वित्त वर्ष से फिर से लागू करने की घोषणा की हैं।(Rajasthan Budget 2022 Old Pension Scheme) इस स्कीम से अब सरकारी कर्मचारियों को पहले की तरह ही रिटायर होने केबाद पेंशन मिलती रहेगी। 2004 में इस पेंशन को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब इसे फिर से शरू किया जायेगा।

Rajasthan Budget 2022 Old Pension Scheme:

नयी पेंशन स्कीम लागू की गयी 2005 में

आपको बता दे की पुरानी पेंशन स्कीम बंद करने के बाद सरकार ने 2005 में नई पेंशन स्कीम लागू की थी। इस पेंशन स्कीम के तहत पेंशन रिटायरमेंट के समय उसके वेतन पर आधारित होती थी।(Rajasthan Budget 2022 Old Pension Scheme)  इस स्कीम के अनुसार कर्मचारी की मौत के बाद उसके परिजनों को भी पेंशन दी जाती थ। 2004 में वाजपेयी सरकार ने पुरानी पेंशन स्कीम को बंद कर दिया था और नयी पेंशन स्कीम को लागू कर दिया था। लेकिन पिछले कई वर्षो से सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू करने की मांग कर रहे थे।

तो आइये जानते हैं की पुरानी पेंशन स्कीम और नई पेंशन स्कीम में क्या अंतर हैं :

Old Pension Scheme (पुरानी पेंशन स्कीम)

– पुरानी पेंशन स्कीम के अनुसार सरकारी कर्मचारियों के रिटायरमेंट के समय उनके वेतन की आधी राशि पेंशन के रूप में दी जाती थी।
– इस रकम में 20 लाख रुपये तक की Gratuity की रकम मिलती हैं।
Old Pension Scheme में कर्मचारी के वेतन से किसी भी प्रकार का पैसा नहीं काटा जाता हैं।
– इस स्कीम(Rajasthan Budget 2022 Old Pension Scheme)  में रकम का भुगतान सरकार अपनी treasurey से करती हैं।
– इस स्कीम में कर्मचारी की मौत होने पर उसके परिहार वालो को पेंशन की रकम मिलती हैं।
– पुरानी पेंशन स्कीम General Provident Fund पर आधारित होती है।
– इस स्कीम में 6 महीने के बाद DA का सिस्टम होता हैं।

OPS vs NPS

New Pension Scheme (नयी पेंशन स्कीम)

– NPS शेयर बाजार पर आधारित होती हैं इसलिए ये पूरी तरह से सुरक्षत नहीं हैं।
– इस स्कीम में कर्मचारी की Basic Salary + DA का 10% का हिस्सा कटता हैं।
– इस स्कीम (Rajasthan Budget 2022 Old Pension Scheme) में 6 महीने बाद मिलने वाले DA का प्रावधान नहीं हैं।
– इसमें रिटायरमेंट के बाद निश्चित पेंशन की गारंटी भी नहीं होती हैं।
– शेयर बाजार पर आधारित होने के कारण इस पर Tax का प्रावधन भी हैं।
– इसमें पेंशन पाने के लिए NPS फण्ड का 40% निवेश करना होता हैं।

NPS

अन्य States पर पड़ेगा दबाव

पुरानी स्कीम को लागू करने के मांग पहले UP चुनाव में भी उठा था। (Rajasthan Budget 2022 Old Pension Schemeइसको लेकर सरकारी कर्मचारी वापस काजू करने की मांग करते रहते हैं। इससे अब अन्य राज्यों में भी इस स्कीम को लागू करने का दबाव बढ़ेगा। शायद केंद्र चुनाव में यह एक बड़ा मुद्दा बन सकता हैं।

ये भी पढ़े :