राजस्थान आयुष्मान भारत योजना: Rajasthan Ayushman Bharat Yojana (5 लाख तक का निशुल्क इलाज )

Rajasthan Ayushman Bharat Yojana | ayushman bharat yojana 2021 | राजस्थान आयुष्मान भारत योजना | ayushman bharat yojana | ayushman bharat yojana rajasthan hospital list | ayushman bharat hospital list pdf | rajasthan ayushman yojana

राजस्थान वासियो के लिए बहुत ही खुसखबरी की बात है। अब सभी राजस्थान के रहने वाले व्यक्ति अब किसी भी अस्पताल में अपना इलाज फ्री में करवा पाएंगे। जी है दोस्तों राजस्थान सरकार ने आयुष्मान भारत के तहत महात्मा गाँधी राजस्थान स्वस्थ्य बिमा योजना का शुभारम्भ किया है। राजस्थान सरकार ‘पहला सुख निरोगी काया’ को अपना सर्वोच्च ध्येय मानकर यह योजना नए सिरे से लागू करने जा रही है। अगर आप भी राजस्थान के रहने वाले है तो इस लेख को जरूर पढ़े अंत तक। हम आपको बताएँगे की सरकार इस योजना के माध्यम से आपको क्या क्या लाभ देने वाली है।

Rajasthan Ayushman Bharat Yojana (5 लाख तक का निशुल्क इलाज )

इससे पहले भी सरकार निशुल्क दवा और निशुल्क जाँच योजना शुरू की थी और यह योजनाए कामी मदतगार रही सभी लोगो के लिए राजस्थान में। सरकार ने यह काम 2019 में शुरू किया था की राजस्थान के लोगो को निरोगी बनाना है। हाल ही में राजस्थान में कोरोना टीकाकरण का कार्यक्रम भी बहुत अच्छा रहा। एक के बाद एक काम करते हुवे सरकार आयुष्मान भारत महात्मा गाँधी स्वस्थ्य बिमा योजना के नए चरण को लागू कर रही है।

यह योजना एक मिल का पत्थर साबित होने वाली है। इस योजना की मदत से राजस्थान की लगभग दो तिहाई आबादी लाभ मिलने वाला है। राजस्थान में पूर्व में संचालित भामाशाह स्वस्थ्य बिमा योजना में रस्त्र्य खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) के 98 लाख लाभार्थी परिवारों के साथ ही सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC2011) के पत्र परिवारों को भी इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है।

नए चरण में अब 1 करोड़ 10 लाख परिवारों को निशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के लिए वार्षिक प्रीमियम 1750 करोड़ का लगभग 80 प्रतिशत (1400 करोड़ ) का अंश दान सरकार द्वारा दिया जायेगा।

अब प्रति परिवार सालाना निशुल्क उपचार सिमा को बढाकर 3.30 के स्थान पर 5 लाख रुपये तथा उपचार के लिए उपलब्ध 1401 पैकेज को बढाकर 1576 किया गया है।

कौन कौन सी बीमारिया कवर की जाएगी इस योजना के अंतर्गत

इस योजना के अंतर्गत सामान्य बीमारियों के लिए 50 हजार तथा गंभीर बीमारियों के लिए 4 50 लाख तक का निशुल्क इलाज उपलब्ध होगा।

rajasthan ayushman bharat yojana

किन किन हॉस्पिटल्स में इस योजना का लाभ मिलेगा

इस योजना का लाभ सभी सरकारी हॉस्पिटल्स और निजी पंजीकृत हॉस्पिटल्स में इलाज मिलेगा। आप अपने डिस्ट्रिक्ट के रजिस्टर्ड हॉस्पिटल्स की लिस्ट आसानी से देख सकते है।

यह भी देखे –>> Mukhyamantri Yuva Kaushal Yojana

योजना की ख़ास बात | IIntresting thing about Rajasthan Ayushman Bharat Yojana 

ख़ास बात यह है की भर्ती से 5 दिन पहले और डिस्चार्ज के 15 दिन बाद तक का चिकित्सा खर्च भी निशुल्क पैकेज में शामिल किया गया है।
अपने डिस्ट्रिक्ट के रजिस्टर्ड हॉस्पिटल्स की लिस्ट देकने के लिए इस लिंक पर जाए

Ayushman Bharat Yojana Rajasthan Hospital List

rajasthan ayushman bharat yojana


और आसानी से अपना नजदीकी हॉस्पिटल देख कर इलाज करवाए।

“इलाज के लिए अपना जन आधार या आधार कार्ड और फोटो पहचान पत्र साथ में ले जाना होगा”

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लाभ हो तो इस अभिनव योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगो को बताये और जीवन रक्षा के इस मिशन में भागीदार बने।