Rajasthan Anuprati Yojana: Financial Assistance up to 1 lakh

Rajasthan Anuprati Yojana । Financial Assistance upto 1 lakh। Rajasthan Anuprati Yojana 2021। Anuprati Yojana Rajasthan। Rajasthan Anuprati Yojana Apply Online। Anuprati Yojana Rajasthan Apply | राजस्‍थान अनुप्रति योजना ऑनलाइन आवेदन | राजस्‍थान अनुप्रति योजना एप्लीकेशन फॉर्म | Anuprati Yojana

Rajasthan Anuprati Yojana । Financial Assistance upto 1 lakh

राजस्थान राज्य सरकार ने वर्ष 2005 में राजस्थान अनुप्रति योजना की शुरुआत की है। राजस्थान अनुप्रति योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के सभी प्रतिभावान छात्र जो सरकारी परीक्षा जैसे भारतीय सिविल सेवा, साजस्‍थान सिविल सेवा, आई.आई.टी., आई.आई.एम., सी.पी.एम.टी., एन.आई.टी. एवं राजकीय इन्‍जीनियरिंग एवं मेडिकल आदि में चयन की तैयारी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। राजस्थान अनुप्रति योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़े वर्ग तथा सामान्य वर्ग के बीपीएल परिवारों के छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा।

Rajasthan Anuprati Yojana। राजस्थान अनुप्रति योजना

राजस्थान अनुप्रति योजना के तहत राजस्थान सरकार  के द्वारा अखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा (All India Civil Services Examination) में विभिन्न स्तर पर उत्तीर्ण होने वाले अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के गरीब अभ्यर्थियों को 1 लाख रूपये तक की प्रोत्साहन धनराशि  आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली प्रोत्साहन धनराशि राज्य सरकार के द्वारा  विभिन्न स्तर पर प्रदान  की जाएगी।

राजस्थान अनुप्रति योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ विशेष पिछडा वर्ग के छात्र छात्राओं के परिवार की सालाना आय 2 लाख रूपये से कम होना अनिवार्य है। इस योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा  राज्य में आयोजित होने वाली इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की प्रवेश परीक्षा RPMT/ RPET में उत्तीर्ण होने और राजकीय मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के पश्चात  अभ्यर्थियों को राज्य सरकार के 10 हजार रूपये की प्रोत्‍साहन राशि आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी।

Incentive funds provided under the Rajasthan Anuprati Yojana 

विवरण

अखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा हेतु देय प्रोत्‍साहन राशि का विवरण

राजस्‍थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा हेतु देय प्रोत्‍साहन राशि का विवरण

प्रारम्भिक परीक्षा में उत्‍तीर्ण होने पर

65,000 रूपये

25,000 रूपये

मुख्‍य परीक्षा में उत्‍तीर्ण होने पर

30,000 रूपये

20,000 रूपये

साक्षात्‍कार में उत्‍तीर्ण (अंतिम रूप से चयन) होने पर

5,000 रूपये

5,000 रूपये

योग – 1,00,000 रूपये 50,000 रूपये

Rajasthan Anuprati Yojana Objective

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे देश में गरीब वर्ग के छात्र जो अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग से संबंध रखते हैं बहुत ही कमजोर होती है ।इसकी वजह से वह कभी-कभी समय पर अपनी पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाते हैं ।और में अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ देनी पड़ती है। इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए राज्य सरकार राजस्थान अनुप्रति योजना की शुरुआत की है ।

राजस्थान अनुमति योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के प्रतिभावान छात्र जो विभिन्न प्रतयोगी परीक्षाओं जैसे भारतीय सिविल सेवा, साजस्‍थान सिविल सेवा, आई.आई.टी., आई.आई.एम., सी.पी.एम.टी., एन.आई.टी. एवं राजकीय इन्‍जीनियरिंग एवं मेडिकल आदि में चयन की तैयारी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर प्रोत्‍साहित करना है। 

Helpful Link–>> Rajasthan Jan Aadhaar Card

Rajasthan Anuprati Yojana 2021 In Highlights

योजना का नाम राजस्‍थान अनुप्रति योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी राजस्थान सरकार
लाभार्थी राज्य के गरीब विधार्थी
उद्देश्य प्रोत्साहन धनराशि प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://sje.rajasthan.gov.in/schemes/Anuprati.html

Rajasthan Anuprati Yojana Key Features

➡️ राजस्थान अनुप्रति योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के सभी प्रतिभावान छात्र जो सरकारी परीक्षा जैसे भारतीय सिविल सेवा, साजस्‍थान सिविल सेवा, आई.आई.टी., आई.आई.एम., सी.पी.एम.टी., एन.आई.टी. एवं राजकीय इन्‍जीनियरिंग एवं मेडिकल आदि में चयन की तैयारी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

➡️ राजस्थान अनुप्रति योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़े वर्ग तथा सामान्य वर्ग के बीपीएल परिवारों के छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा।

➡️ राजस्थान अनुप्रति योजना के अंतर्गत और राज्य के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के गरीब छात्रों को राज्य सरकार के द्वारा प्रोत्साहित करने हेतु ₹100000 तक की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

➡️ इस योजना के तहत RPSC राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा(आईआईटी, आईआईएम, एआईएमएस, एनआईटी, एनएलयू )में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को राज्य सरकार के द्वारा 50000 रूपये की प्रोत्साहन धनराशिआर्थिक सहायता राशि के रूप में उपलब्ध करवाई जाएगी। 

➡️ इस योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा आयोजित RPMT/RPET में उत्तीर्ण होने और राजकीय मेडिकल/इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को 10000 रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Anuprati Yojana Eligibility Criteria

➡️ विद्यार्थी राजस्थान राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।

➡️ विद्यार्थी अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग के परिवार से संबंध रखने वाला होना चाहिए।

➡️ इस योजना के अंतर्गत का आवेदन करने वाले आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।

➡️ इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले विद्यार्थी राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के पश्चात किसी भी राजकीय सेवा पर कार्यरत नहीं होना चाहिए।

➡️ राजस्थान अनुप्रति योजना केअंतर्गत आवेदन करने वाले विद्यार्थी का कक्षा 12वीं में 60% से अधिक अंक प्राप्त होना अनिवार्य है।

Rajasthan Anuprati Yojana Required Documents

➡️ आधार कार्ड

➡️ आवास प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति

➡️ आय प्रमाण पत्र

➡️ जाति प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति

➡️ BPL प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति

➡️ सक्षम अधिकारी द्वारा जारी बी.पी.एल. प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति

➡️ प्रतियोगी परीक्षा के विभिन्‍न चरणों में उत्‍तीर्ण होने के प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति

➡️ प्रवेश परीक्षा उत्‍तीर्ण करने एवं शिक्षण संस्‍था में प्रवेश लेने के प्रमाण पत्र की सत्‍यापित प्रति

➡️ शपथ पत्र

➡️ मोबाइल नंबर

➡️ पासपोर्ट साइज फोटो

Rajasthan Anuprati Yojana Application Procedure

➡️ सबसे पहले आवेदक को सोशल जस्टिस एंड एंपावरमेंट डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

➡️ आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को नीचे आई.ए.एस., आर.ए.एस. आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप ,IIT, IIM आदि के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप का लिंक दिखाई देगा।

image 1 24

➡️ आवेदक को आई.ए.एस., आर.ए.एस. आवेदन पत्र के विकल्प का चयन करना होगा। अब आवेदक आई.ए.एस., आर.ए.एस. एप्लीकेशन पत्र पीडीएफ को डाउनलोड करना होगा।

➡️ यदि आवेदक IIT, IIM आदि के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करना चाहते है तो आवेदक को  IIT, IIM आदि के लिए आवेदन पत्र के link पर क्लिक करना होगा।  अब आवेदक के सामने IIT, IIM आदि के लिए एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ खुल जाएगी।

➡️ आवेदन  पत्र को डाउनलोड करने के पश्चात आवेदक को  आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी  महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी। सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के पश्चात आवेदक को आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्‍न करना होगा।

➡️ अब आवेदक को  एप्लीकेशन फॉर्म को विद्यार्थी द्वारा विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्‍तीर्ण होने/शिक्षण संस्‍थाओं में प्रवेश लेने के तीन माह की अवधि में आवेदन पत्र  गृह जिले के विभागीय जिलाधिकारी के सामने  प्रस्‍तुत करना होगा।

➡️ इस प्रकार आवेदक की आवेदन प्रक्रिया पूरी  हो जाएगी।

राजस्थान अनुप्रति योजना की शुरुआत कब की गई है?

वर्ष 2005

राजस्थान अनुप्रति योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को RPSC राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर कितनी प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के तहत RPSC राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा(आईआईटी, आईआईएम, एआईएमएस, एनआईटी, एनएलयू )में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को राज्य सरकार के द्वारा 50000 रूपये की प्रोत्साहन धनराशिआर्थिक सहायता राशि के रूप में उपलब्ध करवाई जाएगी। 

इस योजना का लाभ किन्हें प्रदान किया जाएगा?

अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति तथा अन्य पिछड़े वर्ग और सामान्य वर्ग के बीपीएल परिवारों के विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा।