Rajasthan Raj Kisan Sathi Portal: 150 Mobile Apps Available On Single Platform

Rajasthan Raj Kisan Sathi Portal । 150 Mobile Apps Available On Single Platform। राजस्थान राज किसान साथी । Rajasthan Raj Kisan Sathi Portal । Raj Kisan Sathi Portal Apply Online । Rajasthan Raj Kisan Sathi Portal 2020। राजस्थान राज किसान साथी पोर्टल आवेदन प्रक्रिया। राज किसान साथी पोर्टल अप्लाई ऑनलाइन

Rajasthan Raj Kisan Sathi Portal । Avail 150 Mobile Apps On Single Platform

राजस्थान राज्य सरकार राज्य के किसानों को कृषि क्षेत्र से जुड़ी सभी योजनाओं का लाभ आसानी से प्रदान करने के लिए राज किसान साथी पोर्टल की शुरूआत करने जा रही है। राज किसान साथी पोर्टल पर राज्य सरकार के द्वारा पशुपालकों तथा किसानों को सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी और लाभ प्रदान किया जाएगा। राज किसान साथी पोर्टल राजस्थान राज्य के किसानों तथा पशुपालकों के लिए एक लाख तक पोर्टल के रूप में खड़ा हुआ होगा आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से राज किसान साथी पोर्टल से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे उद्देश्य, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, मुख्य तथ्य आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Raj Kisan Sathi Portal । राज किसान साथी पोर्टल 

राज किसान साथी पोर्टल पर राज्य के किसानों तथा पशुपालकों के लिए सरकार के द्वारा सिंगल विंडो पोर्टल पर 150 मोबाइल एप्स उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस पोर्टल पर राज्य सरकार के द्वारा 20 ऐप्स का कार्य पूरा करवाया जा चुका है तथा अन्य मोबाइल एप्स के क्रियान्वयन पर  काम किया जा रहा है। राज किसान साथी पोर्टल पर उपलब्ध सभी एप्स के जरिए किसानों को सभी सरकारी योजनाओं तथा खेती से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे कृषि योजनाओं, उन्नत तकनीक, बीज उत्पादन, जैविक खेती, मंडी की कीमतों, और कृषि मशीनरी लेने आदि सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। 

राजस्थान के इच्छुक किसान जो राज किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन सभी लाभार्थियों को इस पोर्टल के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को प्रदान किए जाने वाले लाभ डीबीटी के माध्यम से ऑनलाइन हस्तांतरित किए जाएंगे।राजस्थान किसान  साथी पोर्टल पर राज्य के सभी किसानों को केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई सभी योजनाओं का भी लाभ प्रदान किया जाएगा।  

Helpful Link–>> Rajasthan Yuva Sambal Yojana

Raj Kisan Sathi Portal Aim

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे राज्य में कई ऐसे किसान हैं जिनको राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं। इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए राजस्थान राज्य सरकार ने राज्य किसान साथी पोर्टल की शुरुआत की है।

इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के सभी किसानों को सभी सरकारी योजनाओं तथा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को एक ही स्थान पर उपलब्ध करवाया जाएगा। इस पोर्टल पर किसानों को लाभान्वित करने के लिए 150 मोबाइल एप्स उपलब्ध करवाई जाएगी। ।इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य हमारे किसानों की आय को दोगुना कर उन्हें आत्मनिर्भर सशक्त बनाना है।

 Raj Kisan Sathi Portal Key Features 

⏩ राजस्थान राज किसान साथी पोर्टल के अंतर्गत राज्य के किसानों तथा पशुपालकों को लाभान्वित किया जाएगा।

⏩ राजस्थान राज किसान साथी पोर्टल पर राज्य के किसानों तथा पशुपालकों को राज्य सरकार व केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी तथा लाभ एक ही स्थान पर प्रदान किया जाएगा।

⏩ इस पोर्टल पर राज्य के किसानों को खेती से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी जैसे कृषि योजनाओं, उन्नत तकनीक, बीज उत्पादन, जैविक खेती, मंडी की कीमतों, और कृषि मशीनरी लेने आदि सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।

⏩ राज किसान साथी पोर्टल पर राज्य सरकार के द्वारा उद्यान विभाग, कृषि विपणन विभाग, पशुपालन विभाग, सहकारिता विभाग, मत्स्य पालन विभाग, राज्य बीज निगम और जैविक प्रमाणीकरण संस्था को सम्मिलित किया जाएगा।

⏩ इस पोर्टल पर किसानों को लाभान्वित करने के लिए 150 मोबाइल एप्स उपलब्ध करवाई जाएगी।

⏩ इस पोर्टल के जरिए किसानों को सब्सिडी के भुगतान से लेकर अनुदान प्रदान किए जाने तक की ऑनलाइन प्रक्रिया चरणबद्ध रूप से पूरे होने पर s.m.s. के रूप में किसानों के मोबाइल नंबर पर सूचना प्रदान की जाएगी।

⏩ राज किसान साथी पोर्टल राजस्थान सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के द्वारा निर्मित किया गया है।

Rajasthan Raj Kisan Sathi Portal Required Documents

⏩ आधार कार्ड

⏩ पहचान पत्र

⏩ निवास प्रमाण पत्र

⏩ मोबाइल नंबर

⏩ पासपोर्ट साइज फोटो

Rajasthan Raj Kisan Sathi Portal Application Procedure

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राजस्थान राज्य सरकार की द्वारा राज किसान साथी पोर्टल को शुरू करने की घोषणा अभी हाल ही में की गई है । राजस्थान राज्य किसान पोर्टल अभी शुरू नहीं किया गया है।  इस पोर्टल के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाइट लांच नहीं की गई है । जैसे ही राजस्थान राज्य सरकार की द्वारा इस पोर्टल को लॉन्च किया जाएगा और आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

For More Info Click Here

राज किसान साथी पोर्टल किस राज्य में शुरू किया जा रहा है?

राज किसान साथी पोर्टल राजस्थान राज्य में शुरू किया गया है।

राज किसान साथी पोर्टल के अंतर्गत किन्हें लाभान्वित किया जाएगा

राज किसान साथी पोर्टल के अंतर्गत राजस्थान राज्य के पशुपालकों तथा किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।

राज किसान साथी पोर्टल पर राज्य के किसानों के लिए कितने ऐप बनाए गए हैं।

राजस्थान राज्य किसान साथी पोर्टल पर राज्य के किसानों के लिए 150 मोबाइल ऐप बनाए गए हैं।