Punjab labour Card Apply Online: e-Labour Portal 2021

Punjab labour Card Apply Online: e-Labour Portal 2021 । Punjab labour Card e-portal। Punjab labour Card l पंजाब लेबर कार्ड पंजीकरण। लेबर कार्ड। Punjab Labour Card Apply Online । पंजाब लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन। ई-लेबर पोर्टलऑनलाइन। Punjab labour Card Services

Punjab labour Card e-portal

पंजाब की राज्य सरकार ने पंजाब लेबर कार्ड पंजीकरण के लिए एक ऑनलाइन ई पोर्टल लॉन्च किया है। पंजाब के कोई भी इच्छुक नागरिक श्रमिक तथा कर्मचारी इस ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। तथा पंजाब लेबर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। पंजाब लेबर कार्ड के जरिए राज्य के नागरिक केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको हमारे इस लेख के जरिए इस लेबर कार्ड की अनिवार्यता, उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि पर चर्चा करेंगे।

Punjab labour Card । पंजाब लेबर कार्ड

Punjab labour Card e-portal को मुख्य रूप से राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र एनआईसी में श्रम कानून तथा सुरक्षा एवं स्वास्थ्य और श्रमिक के कल्याण के लिए शुरू किया गया है। पंजाब ई लेबर ऑनलाइन पोर्टल के जरिए राज्य के श्रमिकों को सभी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जाएगी। Punjab labour online portal के अंतर्गत ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिकों को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

पंजीकरण करवाने के पश्चात पंजाब राज्य सरकार के द्वारा सभी पंजीकृत कर्मचारियों और श्रमिकों को प्रदान की जाने वाली ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। Punjab e labour portal पर पंजीकृत होने के पश्चात श्रमिकों और कर्मचारियों को उनका वेतन सीधा उनके बैंक अकाउंट में राज्य सरकार के द्वारा ऑनलाइन हस्तांतरित किया जाएगा। इससे उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Punjab labour Card Aim

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे की ई लेबर कार्ड पोर्टल नहीं होने के कारण राज्य के नागरिकों को लेबर कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के कई चक्कर काटने पड़ते हैं । इससे समय के भी काफी बर्बादी होती है। सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए पंजाब की राज्य सरकार ने पंजाब ई लेबर पोर्टल की शुरुआत की है। पंजाब के सभी श्रमिकों तथा कर्मचारियों को सभी ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजाब ई लेबर पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा।

पंजाब लेबर कार्ड ऑनलाइन पोर्टल के जरिए राज्य सरकार के द्वारा केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पंजीकृत श्रमिकों तथा कर्मचारियों को ऑनलाइन प्रदान किया जाएगा। पंजाब ई लेबर पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को सभी सरकारी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध करवाना तथा लेबर कार्ड ऑनलाइन बनवाना बनवाने की सुविधा प्रदान करना है ।ताकि उन्हें बार-बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़े। इससे समय के भी काफी बचत होगी।

Punjab labour Card Services

वजीफा योजना: पंजाब हीलेबर लेबर पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को उनके बच्चों की पढ़ाई के लिए (कक्षा पहली से लेकर डिग्री तक के पाठ्यक्रम के लिए) ₹3000 से लेकर ₹70000 तक की सहायता राशि

शगुन योजना: पंजाब शगुन योजना के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक की दो पुत्रियों के विवाह के लिए सरकार के द्वारा ₹31000 विवाह अनुदान के लिए प्रदान की जाएगी। यदि श्रमिक बालिका इस पोर्टल पर स्वयं पंजीकृत है तो वह स्वयं अपने विवाह के लिए अनुदान राशि प्राप्त कर सकती है।

अंत्येष्टि सहायता योजना: ₹20,000 की आर्थिक सहायता।यदि श्रमिक के परिवार में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो सरकार के द्वारा अंतिम संस्कार और अंतिम संस्कार में ही जाने वाले व्यय के लिए यह राशि प्रदान की जाएगी।

निर्माण श्रमिक की बच्चों को साइकिल योजना: इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक के बच्चों को कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं में पढ़ रहे छात्रों को मुफ्त साइकिल प्रदान की जाएगी।

  पंजीकृत श्रमिक के बच्चों की विकलांगता के लिए: पंजीकृत श्रमिकों ₹20000 के वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी । 

Punjab labour Card Portal Features

Punjab labour portal ऑनलाइन पंजीकरण, गतिशील कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म (सीएएफ) के जरिए ऑनलाइन आवेदन निवेदन, एक बार दस्तावेज सबमिशन, पेमेंट गेटवे, ऑनलाइन प्रोसेसिंग का कार्य करेगा।

इस पोर्टल पर श्रमिकों तथा कर्मचारियों को कुछ विशेष सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएगी जैसे निरीक्षण रिपोर्ट देखना और डाउनलोड करना वार्षिक रिटर्न दाखिल करना, ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के जरिए श्रम कल्याण योगदान प्रस्तुत करना, स्वप्रमाणिकरण योजना के लिए विकल्प तथा फैक्ट्री विंग और श्रमिक विंग की ओर संयुक्त निरीक्षण आदि सम्मिलित होना।

इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले श्रमिक कार्ड के जरिए पंजाब राज्य के लाभार्थियों को राज्य श्रम कल्याण मंत्रालय के द्वारा चलाई जा रही सभी जनहित की योजनाओं का लाभ सीधे उनके बैंक अकाउंट में ऑनलाइन प्रदान किया जाएगा।

इस ऑनलाइन पोर्टल पर राज्य के श्रमिक तथा कर्मचारी ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं ।कोई अन्य व्यक्ति इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सकता है।

Punjab e labour portal के जरिए श्रमिकों को लेबर कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। वह सभी लेबर कार्ड बनवाने के लिए इस ऑनलाइन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

Punjab labour Card Apply Online

सबसे पहले अभी तक ई लेबर पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Punjab labour Card
Punjab labour Card Apply Online: e-Labour Portal 2021 5

ई लेबर पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को क्रिएट न्यू अकाउंट का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना है।

Punjab labour Card
Punjab labour Card Apply Online: e-Labour Portal 2021 6

अभी तक के सामने अब एक आवेदन पत्र खुल जाएगा। आवेदक को इस पंजीकरण पत्र भी पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम पता ईमेल आईडी मोबाइल नंबर कैप्चा कोड आदि दर्ज करना होगा।

अब आवेदक को सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। पंजीकरण पूरा होने के पश्चात आवेदक को ई लेबर पोर्टल में लॉगइन करना होगा।

इस प्रकार आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण होती है।

Punjab labour Card Contact Info

सबसे पहले आवेदक को लेबर कार्ड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को Contact us का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना है।

Punjab labour Card
Punjab labour Card Apply Online: e-Labour Portal 2021 7

अब आपके सामने संपर्क सूची खुल जाएगी।

लेबर कार्ड क्यों बनवाये ?

पंजाब लेबर कार्ड के जरिए राज्य के नागरिक केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

लेबर कार्ड के क्या फायदे है ?

लेबर कार्ड के अंतर्गत कई योजनाए जोड़ी गयी है जैसे की वजीफा योजना, शगुन योजना, अंत्येष्टि सहायता योजना, निर्माण श्रमिक की बच्चों को साइकिल योजना, पंजीकृत श्रमिक के बच्चों की विकलांगता के लिए। इन सभी योजनाओ का लाभ लेबर कार्ड श्रमिकों को दिया जायेगा।

लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे ?

लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
फिर आपको अपना नया अकॉउंट बनाना होगा।
फिर आप नए लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

लेबर कार्ड से सम्बंधित जानकारी के लिए कोनसे नंबर है ?

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को Contact us का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना है।