Punjab Free Smartphone Yojana 2021 | 4,944 students from Ludhiana dist to get smartphones in the final phase

Punjab Free Smartphone Yojana । Punjab Free Smartphone Yojana 2021। पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना। मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना रजिस्ट्रेशन। Punjab Free Smartphone Scheme Applyपंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना एप्लीकेशन फॉर्म

Punjab Free Smartphone Yojana 2021

आप सभी इस बात से भली भांति परिचित होंगे।की पंजाब राज्य सरकार द्वारा राज्य की स्कूली छात्राओ को पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत फ्री स्मार्टफोन वितरित किए जायेंगे। इस योजना को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्द्र सिंह के द्वारा पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक दौरान पंजाब के सरकारी स्कूलों में 11 वी ,12 वी में पढ़ने वाले छात्राओं को फ्री स्मार्टफोन देने को मंजूरी प्रदान की है। आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना की आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता ,दस्तावेज़ आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे। इस योजना को शुरू करने का कार्य पंजाब सरकार ने वर्ष 2016 में लिया था पर अब इसका काम होने जा रहा है ।

Punjab Free Smartphone Yojana 2021। पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना

Punjab Free Smartphone Yojana 2021 के अंतर्गत शिक्षा विभाग के द्वारा 11वीं कक्षा और कक्षा 12वीं से संबंधित ई-सामग्री के साथ विभिन्न स्मार्ट फीचर्स जैसे टच स्क्रीन, कैमरा और ‘ई-सेवा ऐप’ जैसे प्री-लोडेड सरकारी ऐप्स को वितरित किये जाने वाले स्मार्टफोन्स में उपलब्ध करवाया जाएगा । प्रथम चरण में पंजाब सरकार द्वारा 50000 मोबाइल छात्रों को वितरित किए जायेंगे। पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूलों की बालिकाओ को 1.78 लाख स्मार्टफोन वितरित किये जायेगे।

Latest updates Latest Updates 01-01-2021: अंतिम चरण में लुधियाना के 4,944 छात्र/छात्राओं को स्मार्ट फोन दिए गए।
पंजाब के कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने कहा कि लुधियाना जिले के सरकारी स्कूलों के 16,553 कक्षा -12 के छात्रों को योजना के तहत लाभ होगा।

सरकार ने भेलोलपुर के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में दूसरे चरण का शुभारंभ करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री ने Smart Phone योजना की घोषणा के लक्षित 1,75,443 के शेष 45,443 स्मार्टफोन इस महीने के अंत तक छात्रों को प्रदान किए जाएंगे ताकि डिजिटल को और मजबूत करने के लिए कांग्रेस सरकार की प्रतिबद्धता को पूरा किया जा सके। 

Punjab Free Smartphone Yojana 2021 Highlights

योजना का नाम पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्द्र सिंह जी के द्वारा
लाभार्थी सरकारी स्कूल  की 11 वी ,12 वी की छात्राये
उद्देश्य मुफ्त में स्मार्ट फ़ोन प्रदान करना

Punjab Free Smartphone Yojana Objective

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य सरकारी स्कूलों की छात्राओं को डिजिटल इंडिया से जोड़ना है इस योजना के माध्यम पंजाब की छात्राओं को सूचना टैक्नोलोजी से जोड़ा जाएगा। ताकि उन्हें शिक्षा व रोजगार के अवसर, प्राप्त होंगे और प्रोफैशन विकास एवं अलग-अलग सरकारी योजनाएं की ऑनलाइन जानकारी प्रदान की जायगी। इस योजना के द्वारा राज्य के छात्रों को पढ़ाईमें सहायता मिलेगी। इस योजना के अंतर्गत पंजाब को डिजिटल बनाना है

 Smartphone  Features

सभी मोबाइल स्मार्टफोन होंगे।

इस योजना के तहत शुरू में मुफ्त इंटरनेट सेवा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत ज़्यादातर फीचर शिक्षा और पाठ्यक्रमों से जुड़े हुए होंगे |

पंजाब स्मार्ट फ़ोन योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले मोबाईल फोनो में सभी सोशल मिडिया साइड्स आसानी से उपलब्ध होगी। 

Punjab Free Smartphone Yojana Key Features

इस योजना के तहत पंजाब को डिजिटल बनाया जाएगा।

पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत सरकारी स्कूल में 11 वी और 12 वी छात्राओं को फ्री में स्मार्ट मोबाइल फ़ोन का लाभ प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के द्वारा छात्रों को ऑनलाइन क्लासेज की सुविधा प्राप्त होगी। इस योजना के तहत छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर प्राप्त होगा।

इस योजना से केवल छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा।

पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ पंजाब की सरकारी स्कूल की 11 वी ,12 वी में पढ़ने वाली बालिकाओ को प्रदान किया जाएगा।

इस योजना में पहले उन छात्रों को स्मार्टफोन दिया जाएगा जिनके पास पहले से फोन की सुविधा नहीं है।

पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत छात्रों को 12 जीबी डाटा और 600 मिनट टॉकटाइम मिलेगा, जिससे उन्हें पढ़ाई करने में कोई परेशानी नहीं होगी ।

इस योजना के तहत फ्री मोबाइल में छात्रो को एक साल तक फ्री कालिंग और इन्टरनेट सुविधा प्रदान की जाएगी।

Punjab Free Smartphone Yojana Required Documents & Eligibility Criteria

छात्रा पंजाब की स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
इस योजना की पात्र केवल सरकारी स्कूल की 11 वी 12 वी की छात्राये होगी।
निवास प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
 आधार कार्ड
स्कूल आईडी कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो

Helpful Link->> Panjab Ghar Ghar Rojgar Yojana

Punjab Free Smartphone Yojana Application Procedure

पंजाब राज्य के इच्छुक आवेदक जो फ्री में स्मार्टफोन प्राप्त करने चाहते है तो आपको अपने विद्यालयों से सम्पर्क करना होगा। इस योजना के अंतर्गत आवेदक को स्वयं आवेदन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत विद्यालय परिसर के द्वारा रजिस्ट्रेशन किया जायेगा। इच्छुक लाभार्थी को आप विद्याला में जाकर सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को जमा करवाना होगा। 

For More Info Click Here

पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना कब शुरू की गई?

पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना 12 अगस्त 2020 को मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह द्वारा लॉन्च किया गया था।

पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत प्रदान किये जाने वाले स्मार्ट फ़ोन में क्या-क्या फीचर्स होंगे?

11वीं कक्षा और कक्षा 12वीं से संबंधित ई-सामग्री के साथ विभिन्न स्मार्ट फीचर्स जैसे टच स्क्रीन, कैमरा और ‘ई-सेवा ऐप’, मुफ्त इंटरनेट सेवा

पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

पंजाब मुफ्त स्मार्टफोन वितरण योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य सरकारी स्कूलों की छात्राओं को डिजिटल इंडिया से जोड़ना है इस योजना के माध्यम पंजाब की छात्राओं को सूचना टैक्नोलोजी से जोड़ा जाएगा। ताकि उन्हें शिक्षा व रोजगार के अवसर, प्राप्त होंगे और प्रोफैशन विकास एवं अलग-अलग सरकारी योजनाएं की ऑनलाइन जानकारी प्रदान की जायगी। इस योजना के द्वारा राज्य के छात्रों को पढ़ाईमें सहायता मिलेगी।