Pravasi Bharatiya Bima Yojana, 2021

Pravasi Bharatiya Bima Yojana:- नमस्ते! मित्रो आज फिर हम आपके पास एक अच्छी खबर लेकर आये है। जैसा की आप सभी जानते है की हमारी सरकार आये दिन एक नई योजना निकलती है। हल ही में हमारे भारत देश की सरकार ने एक नयी योजना निकाली है जिसका का नाम है प्रवासी भारतीय बीमा योजना आज में आपको इस योजना की पूरी जानकरी इस लेख के माध्यम से दूँगा आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Contents

Pravasi Bharatiya Bima Yojana

पॉलीसी कवर

धारा-1: व्यक्तिगत दुर्घटना

इसमें आपके यदि शरीर में कोई भी चोट अचानक आ जाने पर या फिर आपकी मृत्यु स्थाई कुल अक्षमता के कारण, शारारिक चोट के 12 महीनो के अंदर व्यवसाय में नुक्सान के खिलाफ कवर किया जाता है।

धारा-2: परिचर के लिए परिवहन और विमान किराया

भारत में घर वापस आने के लिए विदेश में मृत्यु की जगह से मृतक के नश्वर अवशेष के परिवहन खर्चे को शामिल किया गया है इसके अतिरिक्त इस खंड में एक अभिकर्मक के लिए Economy Class Return Air की वास्तविक प्रतिपूर्ति भी शामिल है, जो मृतक के विदेश में मृत्यु की जगह से भारत में घर वापस जाने के लिए है। प्रतिपूर्ति का दावा यात्रा के पूरा होने के 3 महीनो केअंदर दायर किया जाना चाहिए।

धारा-3: अस्पताल में भर्ती के खर्चे

अब हम बात करते है हॉस्पिटल में भर्ती होने के लिए खर्चे की इसमें तीन भागो में हॉस्पिटल के खर्चे बता रखे है 1,00,000 प्रवासी, महिला उत्प्रवासी मातृत्व व्यय रु. 35,000 तक और अस्पताल में भर्ती के लिए प्रवासी के 50,000 रूपये परिवार में मृत्यु के होने या प्रवासी के स्थायी विकलांगता की स्थिति में पति या पत्नी को 60 वर्ष और 21 वर्ष की Age तक के दो बच्चे शामिल हैं।

बिमारी या दुर्घटना से होने वाले हॉस्पिटल या नर्सिंग होम ने हॉस्पिटल में एडमिट का खर्चा एक इन पेशेंट रोगी के रूप में होना चाहिए।

प्रवासी के लिए भारत में या उस देश में इलाज के लिए कवरेज प्राप्त करवाया जाएगा जो कर्मचारी विदेश में कार्य कर रहे है परन्तु उनके परिवाजनों के लिए कवरेज सिर्फ भारत में ही उपलब्ध है विदेश में रहने वाले के परिवार के हॉस्पिटल में एडमिट का खर्चा कवर सिर्फ तभी प्राप्त है यदि इस निति के धारा 1 के तहत कोई वैध दावे है। कवरेज में वास्तविक में हॉस्पिटल भर्ती के दौरान किए गए खर्चों में शामिल हैं: –

  • पंजीकरण और सेवा शुल्क सहित हॉस्पिटल में किराए पर कमरा, बोर्ड, नर्सिंग व्यय
  • Surgeon, Anesthetist, Medical Practitioner,सलाहकार और विशेषज्ञ फीस
  • Anesthesia, Blood, Oxygen, Operation Theatre, दवाइयां, नैदानिक ​​व्यय आदि की लागत चिकित्सा व्यवसायी द्वारा प्रमाणित।

धारा- 4: रोजगार आकस्मिकताएँ और प्रत्यावर्तन व्यय

इस अनुभाग में आपके नियोक्ता द्वारा कार्यस्थल / विदेश में गंतव्य पर आने पर नौकरी से मना करने,पहले 3 महीनों के अंदर नौकरी से आपके समय से पहले की समाप्ति आपकी बिना किसी गलती के और / या नौकरी का अनुबंध बनाना / आपके के लिए नुकसानदायक समझौते के कारण रोजगार के नुकसान से उत्पन्न होने वाले भारत के लिए आपके एक तरफ़ा वापसी का कार्यक्रम शामिल है। इसके अलावा, इस अनुभाग में कवर की स्थापना के पहले 12 महीनों के अंदर नौकरी समाप्ति भी शामिल है, बशर्ते इस तरह की समाप्ति से काम शुरू करने या जारी करने के लिए वैद्यकीय रूप से अयोग्य हो बाहर निकलते है।

धारा- 5: कानूनी व्यय

इस खंड में आपके रु.45,000 तक के मुकदमेबाजी का खर्च जो की रोजगार से जुड़े आकस्मिकताओं से संबंधित जो की इस तरह की मुकदमेबाजी का आधार रोजगार के देश में संबंधित मंत्रालय द्वारा उचित ठहराया गया है।.

CLICK THIS ALSO:- Udise Plus Online-Online Registration In 2021

किन महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना चाहिए

  • धारा 4 और धारा 5 से जुड़े सभी खर्च भारतीय मिशन / विदेश में पोस्ट द्वारा प्रमाणित किए जाने चाहिए।
  • मृत्यु के परिणामस्वरूप होने वाली शारीरिक चोट, स्थायी कुल विकलांगता, बीमारी / प्रसूति जिसके परिणामस्वरूप हॉस्पिटल में एडमिट कराया जा सकता है बीमा की अवधि के साथ-साथ विदेश में रोजगार की अवधि के दौरान भी होना चाहिए।
  • इस POLICIY के तहत देय लाभ / प्रतिपूर्ति संबंधित बीमा / POLICIY के संबंधित अनुभाग / उपधारा में उल्लिखित सीमा के अधीन है।
  • सभी बिल Vouchers, Tickets, प्राप्तियां दावे के साथ दायर की जानी चाहिए।
  • सभी दावों का निपटान भारतीय मुद्रा में किया जाएगा।

पॉलिसी क्या कवर नहीं करती है

  • कवर के प्रारंभ होने से पहले और बीमा की अवधि में वर्णित कवर की समाप्ति के बाद होने वाली घटनाओं से संबंधित किसी भी दावे के लिए।
  • किसी भी दावे के लिए यदि बीमाकर्ता व्यक्ति –
  • एक डॉक्टर की सलाह के खिलाफ यात्रा कर रहा है।
  • Medical Practitioner की Report या प्रमाण पत्र में घोषित विशिष्ट चिकित्सा उपचार के लिए प्रतीक्षा सूची में है या प्राप्त करने वाला है।
  • एक चिकित्सा स्थिति के लिए टर्मिनल पूर्वानुमान प्राप्त हुआ है।
  • नौसेना, सैन्य या वायु सेना के आपरेशन में भाग ले रहा है, चाहे सैन्य अभ्यास या युद्ध के खेल के रूप में, या दुश्मन के साथ वास्तविक संबंध, चाहे वो घरेलू हो या अंतर्राष्ट्रीय।
  • किसी भी मांग के लिए, यदि बीमाधारक व्यक्ति एक अलग पेशे / नौकरी / व्यवसाय और / या रोजगार के लिए किसी दूसरे देश में काम कर रहा है, और / या एक अलग नियोक्ता / प्रायोजक के लिए प्रस्ताव फॉर्म में घोषित है और कार्यक्रम के सम्बन्ध में व्यवसाय / नौकरी / व्यवसाय, रोजगार के देश और नियोक्ता / प्रायोजक के उल्लेखित है।
  • देश या देश में आंतरिक संघर्ष के खिलाफ होने वाली युद्ध या सैन्य कार्रवाई की स्थिति में कोई दावा, जिसमें बीमाकर्ता व्यक्ति / उत्प्रवासी काम के लिए चला गया है।
    बीमाधारक व्यक्ति के पास पासपोर्ट या वीज़ा की समाप्ति तिथि के बाद उत्पन्न होने वाला कोई भी दावा
  • बीमारी या दुर्घटना से उत्पन्न होने वाले किसी भी मांग के लिए बीमाधारक व्यक्ति जानबूझकर कारण बना है, आत्महत्या करने या प्रयास करने या मादक पदार्थों की लत, शराब या नशे में शराब के प्रभाव में होने के परिणामस्वरूप।
  • मानसिक विकार, चिंता, तनाव, अवसाद, कामुक रोग या HIV के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से होने वाले किसी भी हानि और / या Acquired Immuno Deficiency Syndrome सहित किसी भी HIV से संबंधित बीमारी से उत्पन्न किसी भी दावे के लिए और / या किसी भी उत्परिवर्ती व्युत्पन्न या भिन्नताएं जो भी होती हैं।
  • कोई भी दावा जो कि युद्ध और युद्ध के घटनाक्रम या आक्रमण के परिणाम हो, विदेशी दुश्मन, शत्रुता, गृहयुद्ध, विद्रोह, विद्रोह, सैन्य या हथियारों की शक्ति, दंगों में सक्रिय भागीदारी, जब्ती या राष्ट्रीयकरण या संपत्ति की क्षति या विनाश या क्षति किसी भी सरकारी या स्थानीय प्राधिकरण के आदेश के तहत या उसके अधीन।
  • किसी भी संपत्ति या किसी भी हानि या व्यय से उत्पन्न किसी भी दावे के लिए जिसके परिणामस्वरूप या उत्पन्न होने वाली या किसी भी परिणामी हानि से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न या उसके द्वारा या इन से उत्पन्न होने वाला:
  • किसी भी परमाणु ईंधन से या परमाणु ईंधन के दहन से किसी भी परमाणु कचरे से या रेडियोधर्मिता से विकिरण या प्रदूषण
  • किसी भी विस्फोटक परमाणु असेंबली या उसके परमाणु घटक के रेडियोधर्मी विषाक्त, विस्फोटक या अन्य खतरनाक गुण
  • Asbestosis या किसी भी बीमारी से संबंधित बीमारी या बीमारी के कारण अस्तित्व, उत्पादन, हैंडलिंग, प्रसंस्करण, निर्माण, बिक्री, वितरण, जमा या Asbestosis या उसके उपयोग के उत्पाद
  • किसी भी परिणामी हानि से संबंधित किसी भी दावे के लिए।
  • किसी भी देश में किसी भी देश को यात्रा के संबंध में होने वाले किसी भी दावे के लिए, जिस पर भारत गणराज्य ने सामान्य या विशिष्ट यात्रा प्रतिबंध लगाया है, या जिनके भी खिलाफ ऐसा प्रतिरोध या किसी भी देश को लगाया जा सकता है या जिसके विरुद्ध इस तरह के प्रतिरोध लगा दिए गए हैं या ऐसे देश के लिए भारत के नागरिक द्वारा यात्रा करना।
  • किसी भी आपराधिक या अन्य गैरकानूनी कृत्य में बीमाधारक व्यक्ति की प्रयासों से उत्पन्न होने वाले किसी दावे के लिए।

 पॉलिसी की अन्य विशेषताएं

  • मृतक के भारत में नश्वर बाकि के घर वापस जाने के परिवहन के वास्तविक लागत की प्रतिपूर्ति
  • भारत में घर वापस आने के लिए विदेशों में मौत की जगह से नश्वर बाकि के साथ आने के लिए एक परिचर के लिए Economy Class का वापस जाने का हवाई यात्रा के खर्चें के अलावा लागत की प्रतिपूर्ति करें।

बीमित राशि और प्रीमियम

Normal Premium का शुल्क लिया जाएगा, यह पूरी 2 YEAR के समय के लिए रु.275 + सेवा पर होगा। 3 YEAR के लिए premium रु.375 Plus Service Tax होगा।

दावा प्रक्रिया

प्रवासी भारतीय बीमा योजना के अंतर्गत हॉस्पिटल में एडमिट की मांगो को क्षतिपूर्ति के आधार पर किया जाता है,इसके लिए Important Documents के साथ पूरे भरे हुए दावे के फ़ॉर्म की जरुरत होती है, जैसे कि बिल, रसीद, छुट्टी प्रमाणपत्र, हॉस्पिटल के कैमिस्ट का मैमो, चिकित्सकीय परीक्षण REPORT और प्राप्तियां, देखने आने वाले DOCTER इत्यादि का प्रमाण पत्र। परिवहन / प्रत्यावर्तन दावों के लिए भारतीय हवाई अड्डे / पोस्ट और / या अन्य संबंधित दस्तावेजों के मूल हवाई टिकट, परिवहन रसीद, प्रमाणीकरण आवश्यक हैं।

नई दिल्ली

Pravasi Bharatiya Bima Yojana 2020: अगर आप विदेश ( foreign ) में काम कर रहे हैं और भविष्य को लेकर चिंतित हैं, तो आपको भारत सरकार ( Govt of India ) की Pravasi Bharatiya Bima Yojana से काफी फायदा हो सकता है। भारत सरकार ने प्रवासी भारतीयों के लिए 2003 में बीमा योजना ( Insurance Policy ) की शुरुआत की थी। Pravasi Bharatiya Bima Yojana में विदेश में काम करने वाले भारतीयों को बहुत कम किस्तों में बीमा सुरक्षा दी जाती है। बता दें कि सरकार इस योजना में लगातार संशोधन कर बेहतर सुविधा देने की तैयारी में है। ऐसे में आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रवासी भारतीय बिमा योजना के लाभ

इस योजना के तहत अचानक मृत्यु व स्थायी अक्षमता के मामले में 10 ,00000 रुपये का बीमा कवर दिया जाता है। इसके लिए आपको 2 और 3 साल का समय के लिए 275 रुपये व 375 रुपये की बीमा किस्त भरनी होती है। Pravasi Bharatiya Bima Yojana से आप और आपके परिवार को भविष्य में किसी भी परेशानियों से निपटने के लिए मदद मिलती हैं। इसमें विदेशों में भारतीय मिशन और पोस्ट द्वारा सत्यापित अचानक मृत्यु या स्थायी अपंगता प्रमाण पत्र बीमा कंपनियों को मान्य होगा।

Interest के अतिरिक्त अभी Savings Account से कर सकते हैं कमाई, जानें क्या है तरीका

चोट या किसी बीमारी के इलाज़ के लिए MEDICAL बीमा धनराशि 75,000 रुपये से एक लाख रुपये कर दी गई। इसमें हॉस्पिटल में एडमिट प्रति व्यक्ति 50 हजार रुपये का इलाज दिया जाएगा। स्वास्थ्य के आधार पर योग्य PROOF न होने या तय अवधि से पहले नौकरी से बाहर किया जाने पर इसमें स्वदेश वापसी के लिए Economy Class में भारत के सबसे पास हवाई अड्डे तक का किराया provided कराया जाएगा। भारत में परिवार के सदस्यों के इलाज के लिए 50 हजार रुपये की मदद राशि का प्रदान किया जाएगा। PBBI POLICIY का ONLINE नवीकरण का भी प्रावधान है।

कौन-कौन कर सकता है आवेदन

हम आपको बता दे कि Pravasi Bharatiya Bima Yojana प्रवासी भारतीय के लिए बहुत जरूरी है। इस योजना में ECR श्रेणी के तहत आने वाले भारतीय प्रवासित श्रमिकों के हितों की रक्षा करना है। कोई व्यक्ति अगर ECR देशों में रोजगार के लिए गया है या जाने की तैयारी में है, उन्हें इस योजना के बारे में पता होना चाहिए।

ECR श्रेणी के देश

Iraq, Jordan, Saudi Arabia, Kuwait, Lebanon, Libya, Malaysia, Qatar, South Sudan, Sudan, Afghanistan, Bauman, Syria, Thailand, United Arab Emirates, Yemen, Harin, Indonesia, इत्यादि ।

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा।अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं PRADEEP SINGH आपका तहे दिल से शुक्रिया करता हूँ कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

Pravasi Bharatiya Bima Yojana क्या है?

Pravasi Bharatiya Bima Yojana 2021: अगर आप विदेश ( foreign ) में काम कर रहे हैं और भविष्य को लेकर चिंतित हैं, तो आपको भारत सरकार ( Govt of India ) की Pravasi Bharatiya Bima Yojana से काफी फायदा हो सकता है। भारत सरकार ने प्रवासी भारतीयों के लिए 2003 में बीमा योजना ( Insurance Policy ) की शुरुआत की थी।

कौन-कौन कर सकता है आवेदन

हम आपको बता दे कि Pravasi Bharatiya Bima Yojana प्रवासी भारतीय के लिए बहुत जरूरी है। इस योजना में ECR श्रेणी के तहत आने वाले भारतीय प्रवासित श्रमिकों के हितों की रक्षा करना है। कोई व्यक्ति अगर ECR देशों में रोजगार के लिए गया है या जाने की तैयारी में है, उन्हें इस योजना के बारे में पता होना चाहिए।

प्रवासी भारतीय बिमा योजना के लाभ बताईये?

इस योजना के तहत अचानक मृत्यु व स्थायी अक्षमता के मामले में 10 ,00000 रुपये का बीमा कवर दिया जाता है। इसके लिए आपको 2 और 3 साल का समय के लिए 275 रुपये व 375 रुपये की बीमा किस्त भरनी होती है। Pravasi Bharatiya Bima Yojana से आप और आपके परिवार को भविष्य में किसी भी परेशानियों से निपटने के लिए मदद मिलती हैं। इसमें विदेशों में भारतीय मिशन और पोस्ट द्वारा सत्यापित अचानक मृत्यु या स्थायी अपंगता प्रमाण पत्र बीमा कंपनियों को मान्य होगा।

पॉलिसी की अन्य विशेषताएं बताईये?

मृतक के भारत में नश्वर बाकि के घर वापस जाने के परिवहन के वास्तविक लागत की प्रतिपूर्तिभारत में घर वापस आने के लिए विदेशों में मौत की जगह से नश्वर बाकि के साथ आने के लिए एक परिचर के लिए Economy Class का वापस जाने का हवाई यात्रा के खर्चें के अलावा लागत की प्रतिपूर्ति करें।

किन महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना चाहिए?

धारा 4 और धारा 5 से जुड़े सभी खर्च भारतीय मिशन / विदेश में पोस्ट द्वारा प्रमाणित किए जाने चाहिए।मृत्यु के परिणामस्वरूप होने वाली शारीरिक चोट, स्थायी कुल विकलांगता, बीमारी / प्रसूति जिसके परिणामस्वरूप हॉस्पिटल में एडमिट कराया जा सकता है बीमा की अवधि के साथ-साथ विदेश में रोजगार की अवधि के दौरान भी होना चाहिए।इस POLICIY के तहत देय लाभ / प्रतिपूर्ति संबंधित बीमा / POLICIY के संबंधित अनुभाग / उपधारा मे