Pradhanmantri Shramik Setu Portal / APP 2021

Pradhanmantri Shramik Setu Portal / APP 2021 । Pradhanmantri Shramik Setu Portal । प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल । Pradhanmantri Shramik Setu Portal 2021। प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021। Pradhanmantri Shramik Setu App। प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु ऍप । Pradhanmantri Shramik Setu Portal Apply Online

Pradhanmantri Shramik Setu Portal / APP 2021

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 September 2020 कों प्रवासी श्रमिकों की बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2020 को लॉन्च करने की घोषणा की गयी है। कोरोना वायरस (COVID – 19) महामारी की वजह से पुरे देश में लॉक डाउन के चलते जो श्रमिक दूसरे राज्यों से अपने राज्य लोट कर अपने घर वापस आये है वह इस ऑनलाइन श्रमिक सेतु पोर्टल पर रोजगर पाने के लिए अपना पंजीकरण कर सकते है।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगे। ताकि वह अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को केंद्र और संबंधित राज्य सरकारों द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का विवरण प्रदान करने में सहायता करेगा।

Pradhanmantri Shramik Setu Portal । प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु ऑनलाइन पोर्टल के जरिये प्रवासी श्रमिकों को देश के किसी भी राज्य में आसानी से काम मिल जाएगा। इच्छुक लाभार्थी जो इस योजना के तहत रोजगार के अवसर प्राप्त करना चाहते है तो वह इस ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर पंजीकरण करा चुके श्रमिकों को किसी भी राज्य में रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं पर ही श्रमिकों को रोज़गार दिया जाएगा।

केंद्र सरकार ने इस प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु ऑनलाइन पोर्टल के साथ साथ Shramik Setu App को भी श्रमिकों के लिए लॉन्च किया है। आप इस ऍप को google play store से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है। और इस प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु ऍप 2021 के माध्यम से भी देश के प्रवासी श्रमिक अपना पंजीकरण कर सकते है। इस ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद केंद्र सरकार द्वारा श्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगे।

Pradhanmantri Shramik Setu Portal Aim

आप सभी लोग जानते है कि पूरा देश कोरोना वायरस महामारी की वजह से झूझ रहा है। प्रधानमंत्री जी के द्वारा पूरे भारत देश में लॉक डाउन कर दिया है।इसी समस्या को मद्देनज़ररखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल / श्रमिक सेतु ऍप को शुरू किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल / श्रमिक सेतु ऍप के माध्यम से देश के प्रवासी मजदूरों को अपना जीवन अच्छे से व्यतीत करने के लिए रोजगार मुहैया कराना । प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल / श्रमिक सेतु ऍप की मदद से प्रवासी श्रमिकों को देश के किसी भी राज्य में हो उन्हें रोजगार मिल सकेंगे।

Pradhanmantri Shramik Setu Portal Key Features

✍ पीएम श्रमिक सेतु ऑनलाइन पोर्टल का लाभ देश के प्रवासी मजदूरों को दिया जायेगा।

✍ पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल व ऍप के माध्यम से पंजीकरण करने के पश्चात् प्रवासी श्रमिकों को रोजगार के अवसर केंद्र सरकार उपलब्ध करवाये जायेगे।

✍ पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल व ऍप पर ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद प्रवासी श्रमिक मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओ का लाभ उठा सकेंगे।

✍ प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल व ऐप केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय की एक पहल है।

✍ प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल व ऐप पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को अपने नाम, आयु, मूल स्थान, जैसे कि वे एक जीवित और उस राज्य के लिए क्या करते हैं, जैसे विवरणों को आवेदन पत्र में भरना होगा।

✍ प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल व ऐप के माध्यम से मजदूर को देश के किसी भी राज्य में आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

✍ प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल व ऐप की मदद से पंजीकृत श्रमिकों को मनरेगा तथा अन्य योजनाओ के तहत रोजगार के अवसर भी प्रदान किये जायेंगे।

✍ इस योजना के तहत बेरोजगारी की दर में कमी आएगी तथा पलायन को रोका जा सकेगा।

✍ इसके अलावा केंद सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल व ऐप पर पंजीकृत श्रमिकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और पीएम श्रम योगी मान-धन योजना का लाभ भी प्रदान किया जा सकता है।

✍ नई श्रमिक सेतु परियोजना में देश के सभी प्रवासी / असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की जानकारी शामिल होगी।

✍ प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल व ऐप पर जब श्रमिक पंजीकृत हो जाते हैं, तो वे अपने राज्यों में राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को देख पाएंगे।

Pradhanmantri Shramik Setu Portal Required Documents

आधार कार्ड
बैंक अकाउंट पासबुक
आवसीय प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

Pradhanmantri Shramik Setu Portal Apply online

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल व ऍप को अभी हल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत अभी नहीं की गयी है। जैसे ही इस पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो जायेगा हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

For More details visit the official website of Central Government:https://www.india.gov.in/

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल क्या है ?

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगे। ताकि वह अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को केंद्र और संबंधित राज्य सरकारों द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का विवरण प्रदान करने में सहायता करेगा।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल को किसके द्वारा कब लॉन्च किया गया है?

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 September 2020 कों प्रवासी श्रमिकों की बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2020 को लॉन्च करने की घोषणा की गयी है।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल / श्रमिक सेतु ऍप के माध्यम से देश के प्रवासी मजदूरों को अपना जीवन अच्छे से व्यतीत करने के लिए रोजगार मुहैया कराना ।