Pradhanmantri Balika Anudan Yojana: ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana: ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि। Pradhanmantri Balika Anudan Yojana। प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना। बालिका अनुदान योजना । Balika Anudan Yojana। Pradhanmantri Balika Anudan Yojana 2021। PM marriage Financial Assistance scheme । Balika Anudan Yojana 2021

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana: ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के बीपीएल परिवारों की बेटियों के लिए प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना की शुरुआत की है। इस योजना की शुरुआत देश के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले बीपीएल परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए की गई है। बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार के वर्ग की अधिकतम दो कन्याओं पर केंद्र सरकार के द्वारा विवाह के लिए ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत सामान्य श्रेणी के बीपीएल परिवार की विधवा महिला की दो बेटियों के विवाह के लिए सरकार के द्वारा ₹50000 की एकमुश्त सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana। प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना हमारी देश की बीपीएल परिवारों के लिए एक लाभकारी योजना साबित होगी। इसी योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार अपनी बेटियों के विवाह के लिए आसानी से आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर सकेंगे।इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹15000 या इससे कम होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत बेटियों की आयु 18 वर्ष से अधिक होने पर सरकार के द्वारा उनके विवाह के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि बालिकाओं के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ऑनलाइन हस्तांतरित की जाएगी। बालिका का बैंक अकाउंट उसके आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

Click Here—>>>> PM Krishi Udan Yojana 2021

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का लाभ केवल उन्हीं परिवारों को प्रदान किया जाएगा जो पहले से किसी भी सरकार के द्वारा चलाई जा रही अनुदान योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं।प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सहायता राशि का उपयोग आवेदक केवल बालिका के विवाह के लिए ही प्रयोग कर सकता है।

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana Objective

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे देश में कई ऐसे परिवार है जिनके पास अपनी बेटियों के विवाह करवाने के लिए कोई साधन नहीं है क्योंकि वह आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं। इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने बालिका अनुदान योजना की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार की दो कन्याओं के विवाह के लिए सरकार के द्वारा ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बीपीएल परिवारों की बेटियों के विवाह के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है। प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का मुख्य उद्देश्य महिला संरक्षण को प्रोत्साहित करना और जो लोग अपनी बेटियों को बोझ समझते हैं उनकी सोच में बदलाव लाना है और कन्याओं के भविष्य को उज्जवल बनाना है।

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana Important features

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार की अधिकतम 2 कन्याओं के विवाह के लिए केंद्र सरकार के द्वारा ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी

बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत सामान्य श्रेणी की विधवा महिला की बेटियों के विवाह के लिए केंद्र सरकार के द्वारा ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि एकमुश्त प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹15000 या उससे कम होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का लाभ आवेदक को तभी प्राप्त किया जाएगा जब उसकी पुत्री की आयु 18 वर्ष हो जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत गोद ली गई पुत्री आवेदक को आवेदक की प्रथम पुत्री मानकर इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का लाभ बीपीएल परिवारों को प्रदान किया जाएगा ।यदि किसी परिवार में 2 से अधिक पुत्रियां होती है तो इस योजना का लाभ सिर्फ दो पुत्रियों के विवाह के लिए ही प्रदान किया जाएगा।

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana Eligibility Criteria

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का लाभ देश के बीपीएल परिवारों को प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत यदि किसी व्यक्ति ने किसी बालिका को गोद लिया है तो उसे भी इस योजना का पात्र माना जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला व्यक्ति किसी भी दूसरी शादी के लिए चलाई जा रही अनुदान योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए।

इस योजना के अंतर्गत एक ही परिवार की अधिकतम दो कन्याओं के विवाह के लिए अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति की पुत्र की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार की वार्षिक आय ₹15000 या उससे कम होनी चाहिए।

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana Required Documents

आधार क्रमांक

वोटर आईडी कार्ड

राशन कार्ड

बीपीएल कार्ड

जाति प्रमाण पत्र

आयु प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

बैंक अकाउंट पासबुक

पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो

Pradhanmantri Balika Anudan Yojana Application Procedure

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा अभी हाल ही में की गई है। सरकार ने इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है और ना ही इस योजना के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाइट लांच की गई है। जैसे ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी या फिर आधिकारिक वेबसाइट लांच कर दी जाएगी ।हम आपको इसकी जानकारी हमारे इस लेख के माध्यम से प्रदान कर देंगे।

For more Details Click Here

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना क्या है ?

बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार के वर्ग की अधिकतम दो कन्याओं पर केंद्र सरकार के द्वारा विवाह के लिए ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का मुख्य उद्देश्य महिला संरक्षण को प्रोत्साहित करना और जो लोग अपनी बेटियों को बोझ समझते हैं उनकी सोच में बदलाव लाना है और कन्याओं के भविष्य को उज्जवल बनाना है।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत सामान्य श्रेणी की विधवा महिलाओ को बेटियों के विवाह के लिए सरकार के द्वारा कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी ?

बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत सामान्य श्रेणी की विधवा महिला की बेटियों के विवाह के लिए केंद्र सरकार के द्वारा ₹50000 की आर्थिक सहायता राशि एकमुश्त प्रदान की जाएगी।