Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2021 Latest update

Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2020 Latest update । प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना । PM Swanidhi Yojana।प्रधानमंत्री स्‍ट्रीट वेंडर्स आत्‍मनिर्भर निधि योजना

Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2021 update

अब तक प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत 27.33 लाख से ज्यादा आवेदन पत्र मिले हैं। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों के रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों ऑटो रिक्शा चालक,सब्जी वाले को केंद्र सरकार के द्वारा एक वर्ष के लिए 10,000 रुपये का ऋण बिना किसी नियम के उपलब्ध करावाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज के 20.97 लाख करोड़ रुपये का भाग है। वह  नागरिक जो जो प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत आवेदन कर लोन प्राप्त करें चाहते है वह सभी यह लोन जन सेवा केन्द्रों (सीएससी) के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं या फिर नगर पालिका कार्यालय में आवेदन पत्र प्राप्त कर  आवेदन पत्र  को ऑनलाइन अपलोड किया जा सकते हैं ।या फिर आवेदक  बैंक से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Swanidhi Yojana ।प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना

 प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना (प्रधानमंत्री स्‍ट्रीट वेंडर्स आत्‍मनिर्भर निधि) के तहत अब तक कुल 27,33,497 आवेदन प्राप्त हुए है उनमें से अब तक केंद्र सरकार के द्वारा 14.34 लाख आवेदनों को स्वीकृति दी गई है। और अब तक से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत 7.88 लाख लोन प्रदान किए गए हैं।

आवास एवं शहरी कार्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने ट्विटर पर अपने ट्वीट में  लिखा है कि पीएम स्व निधि योजना के अतंर्गत आवेदनों की संख्या बढ रही  है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अतंर्गत अब तक  27 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त किए गए है । और उनमें से 14 लाख से अधिक आवेदनों को अबतक स्वीकृति दे दी गई है।और  करीब 8 लाख  आवेदकर्ताओं को ऋण   उपलब्ध करवाया जा चुका हैं। 

आप सभी अपने मोबाइल फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर से स्वनिधि मोबाइल ऐप को  डाउनलोड कर सकते हैं । स्ट्रीट वेंडर्स के लिए लोन  प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप को शुरू  की गई है। पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाने वाली संस्थाओं के क्षेत्रों में कार्य करने वाले कर्मचारियों जैसे बैंकिंग प्रतिनिधि (बीसी) और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) या माइक्रो-फाइनेंस संस्थानों (MFI) के एजेंटों की सहायता से  स्ट्रीट वेंडर्स ऋण सुविधा तक आसानी से पहुंचाया जा सकेगा। और सब्सिडी लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में  सीधे  आ जाएगी​​​​​​​।

पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप के माध्यम से  आवेदनकर्ता को बिना किसी कागजी कार्रवाई के माइक्रो-क्रेडिट सुविधाओं के माध्यम से सरलतापूर्वक लोन उपलब्ध करवाया जा सकेगा।  वित मंत्रालय के द्वारा पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत 29 जून, 2020 को वेब पोर्टल की शुरूआत  की गई। पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप भी  पीएम स्वनिधि के वेब पोर्टल के जैसी ही सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप को शुरू  कर उन सभी सुविधा को आसानी प्राप्त किया जा सकता है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत वर्किंग कैपिटल को एक वर्ष में मासिक किश्त  में ऋण का भुगतान किया जाएगा । इस योजना के अंतर्गत समय पर लोन का  भुगतान करने पर आवेदक को प्रतिवर्ष 7% ब्याज दर पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।   

For More Info -> Click here

Helpful Link: Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana। ₹ 7500 से ₹10000 की आर्थिक सहायता