Pradhan Mantri Fasal Beema Yojana: अपनी फसल का सुरक्षा बीमा कराये, पंजीकरण अनिवार्य 31 दिसंबर तक करें Apply

Pradhan Mantri Fasal Beema Yojana:- आज हम आपके पास फिर से एक नई खुशखबरी के साथ आये है। जैसा की आप सभी जानते है। की भारत एक विकासशील देश है हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आये दिन भारतवासियो के लिए नई-नई योजनाए निकालते है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने फसल बीमा योजना शुरू की है। फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसान बैंक में फसल के मुताबित प्रीमियम जमा करवा कर फसल बीमा योजना का फायदा उठा सकता है । फसल बेमा योजना के बारे में अच्छे से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

Pradhan Mantri Fasal Beema Yojana

उपमंडल कृषि Officer डॉ. कृष्ण कुमार ने शुक्रवार को यह सुचना देते हुए बताया है की। जो-जो उम्मीदवार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत APPLY करना चाहते है अब वह 31 दिसंबर तक APPLY कर सकते हैं। जो भी उम्मीदवार वह APPLY करते समय सही विवरण दें। आप कोई भी गलत डाटा न दें। फसलों की स्थति स्पष्ट करना अनिवार्य है। उम्मीदवार OFFICIAL WEBSITE पर जाकर APPLY कर सकते है।

Premium Per Hectare

  • 1 हजार 11 रुपये 90 पैसे- जौ
  • 661 रुपये 62 पैसे- सरसों
  • 681 रुपये 9 पैसे- चने
  • 505 रुपये 95 पैसे- सूरजमुखी

प्रति हेक्टेयर बीमित राशि

  • 67 हजार 460 रुपये- जौ
  • 44 हजार 108 रुपये- सरसों
  • 45 हजार 406 रुपये- चने
  • 33 हजार 730 रुपये- सूरजमुखी

डॉ. कृष्ण कुमार ने बताया कि Kisan Credit Card धारक कुछ किसान गेहूं का PREMIUM कटवा लेते हैं जबकि उनके खेत में गेहूं के साथ सरसों भी बोई गई हैं। ऐसी स्थिति में PREMIUM कटवाने व मुआवजा की बीमा धनराशि मिलने में किसान को समस्या आ सकती है। इसलिए Kisan Credit Card धारक किसान 13 दिसंबर तक अपनी फसलों की स्थिति Bank में जाकर स्पष्ट कर दें। जिससे भविष्य में उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो।

इसी प्रकार कोई Kisan Credit Card धारक व्यक्ति इस Insurance Scheme में शामिल नहीं होना चाहता है तो वह Bank में जाकर Premium नहीं कटवाने के लिए लिखित प्रार्थना कर सकता है। इसके लिए उम्मीदवार को 15 दिसंबर से पहले Bank में जाना होगा। Bank Kisan Credit Card धारकों का PREMIUM काटने की कार्यवाही 15 दिसंबर के पश्चात शुरू कर दी जाएगी । जिस कारण बाद में कोई बदलाव करवाना चाहे तो वह हो नहीं पाता।

यह भी देखें:- Moksh Kalash Yojana:निशुल्क करें हरिद्वार यात्रा , Online Registration Form भरें

यह भी देखें:- Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana: ग्रामीण बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बढ़ता हुआ कदम,UP के गांव बनेंगे Smart City

यह भी देखें:- SBI High Return Schemes: PMJJBY OR PMSBY में करें निवेश, 4 लाख का लाभ उठाये

फसल बीमा योजना किस के द्वारा चलाई गयी है ?

फसल बीमा योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाई गयी है।

फसल बीमा योजना के तहत कब तक आवेदन कर सकते है ?

जो-जो उम्मीदवार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत APPLY करना चाहते है अब वह 31 दिसंबर तक APPLY कर सकते हैं।

बीमित राशि कितने रूपये हेक्टेयर निर्धारित की गयी है ?

बीमित राशि 44 हजार 108 रुपये प्रति हेक्टेयर निर्धारित की गई है।