अब और भी आसान हुवा घर बनवाना Mobile से Apply करे Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए

दोस्तो आपके लिए एक बहुत ही खुशखबरी की बात लेकर आए हैं हम आज। अगर आप भी गांव में रहते हैं और आपका घर नहीं है आपके पास या कच्चा मकान है आपके पास या आपका मकान पुराना हो गया है या फिर जीनसेन अवस्था में है तो आपको भी एक नया मकान मिल सकता है आसानी से सरकार द्वारा। जी हां दोस्तों आपने सही पढ़ा आपको एक नया घर मिल सकता है सरकार की योजना के अनुसार।

Pradhan Mantri Awas Yojana

दोस्तों आप प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana) के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत देश के लगभग सभी नागरिकों को 2022 तक पक्का घर मुहैया कराने का सरकार द्वारा वादा किया गया है। इस योजना के तहत ₹1 लाख 20 हजार की सहायता तो मिलती ही है ।और इसके साथ-साथ निम्न और मध्यम आय वर्ग के लोगों को होम लोन लेने पर ₹2 लाख 67000 की ब्याज सब्सिडी भी दी जाती है। तो आप इन सभी का फायदा उठाकर अपना घर बना सकते हैं आसानी से।

Latest updates Latest Updates: घर खरीदने पर मिलेगी 2.67 लाख रुपये की छूट, 31 मार्च है PM AWAS योजना के लिए आवेदन की आखिरी तारीख

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने कहा है की सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत 56,368 घरों के निर्माण को मंजूरी दी है।

PMAY-U मकानों का निर्माण विभिन्न चरणों में चल रहा है। मंत्रालय ने कहा कि अब तक 73 लाख से अधिक मकानों का निर्माण चल रहा हैं। और लगभग 43 लाख मकान पूरे हो चुके हैं।

गांव में गरीबों को छत मिल सके इसके लिए सालों से सरकार इस पर काम कर रही है इस योजना के पहले गांव में गरीबों को मकान दिलवाने के लिए इंदिरा आवास योजना (Indra Awas Yojana) के नाम से एक मुहिम चलाई जा रही थी। इसी के साथ 2016 में इस योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY) कर दिया गया था । इसके तहत दिल्ली और चंडीगढ़ को छोड़कर पूरे भारत में मकान बनाने के लिए सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। भारत सरकार का लक्ष्य है कि वह 2022 तक देश के सभी बेघर लोगों को छत मुहैया कराये। इसी के चलते सरकार ने यह लक्ष्य लिया है कि हर गरीब को अपना घर मिले । तो आइए दोस्तों हम आपको बताते हैं कि इस योजना के तहत आप कैसे आसानी से सहायता ले सकते हैं।

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi Government) सरकार द्वारा वर्ष 2022 तक सब को पक्का घर दिलाने के मकसद से प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की शुरुआत की गई है। यह स्कीम शहरी लोगों और ग्रामीण लोगों दोनों क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए बनाई गई है । इस योजना में कम आमदनी वाले लोगों को गांव में अपना मकान बनवाने के लिए सहायता दी जाती है। साथ ही होम लोन पर कम ब्याज दरों में सब्सिडी में मिलती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत मैदानी इलाकों में अगर आप मकान बनवाते हैं तो सरकार ₹1 लाख 20 हजार तक की सहायता प्रदान करती है। यदि कोई गरीब परिवार राज्य में रहता है या फिर पहाड़ी राज्यों में रहता है या फिर बहुत ही दुर्गम इलाकों में रहता है, तो उनके लिए अधिकतम राशि की सीमा ₹1 लाख 30 हजार सरकार द्वारा दी जाती है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, ग्रामीण विकास विभाग ने यह उठता यह है कि इस योजना के तहत अभी तक एक करोड़ से भी ज्यादा व्यक्तियों को लाभ मिला है।

ब्याज में सब्सिडी भी दी जाती है (Subsidy on PMAY)

इस योजना के तहत निम्न और मध्यम वर्ग यानी कि lower and middle class के लोगों लोगों को आवासीय ऋण लेने पर ब्याज में सब्सिडी दी जाएगी और कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना के मानदंडों के तहत मकान बन माता या पूरा खरीदता है और इसके लिए वह होम लोन (Home Loan) की सहायता लेता है तो उसके ब्याज पर सरकार ₹2 लाख 67 हजार तक की इंटरेस्ट सब्सिडी उपलब्ध कराती।

इस योजना में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया, मकान प्राप्त करने के लिए योग्यता और मकान के लिए रकम चुकाने का तरीका बहुत ही महत्वपूर्ण है। और सरकार ने इसे आम आदमी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बहुत ही ज्यादा आसान बनाने की कोशिश की है। इसलिए सरकार ने योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था मोबाइल ऐप के द्वारा की है।

कैसे करे आवेदन (How to Apply For PMAY)

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के लिए सरकार ने आवास ऐप तैयार किया है। इस ऐप के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग सिर्फ अपने मोबाइल नंबर की सहायता से लॉगइन कर अपना अकाउंट बना सकते हैं। इस ऐप को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में लॉग इन करने के बाद आपको सिर्फ अपनी आवश्यक जानकारी सबमिट करनी है। और प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का लाभ उठाने वाले अपने मकान के विभिन्न चरणों की फोटो भी App की मदद से अपलोड करनी है। साथ ही वह अपने मकान के निर्माण कार्य के दौरान मिलने वाली किस्तों को भी ऑनलाइन देख सकता है । और इसके साथ साथ योजना की मॉनिटरिंग करने वाले अधिकारियों तक आप अपनी बात भी आसानी से पहुंचा सकते हैं।

Download Awas App

Pradhan Mantri Awas Yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आपको सहायता राशि चार किस्तों में मिलती है । पहली किस्त आपको मकान की नींव डालते वक्त दी जाएगी । दूसरी किस्त मकान का 50 प्रतिशत निर्माण होने पर तीसरी किस्त मकान का 80 फ़ीसदी निर्माण होने पर, और चौथी किस्त का भुगतान मकान का निर्माण पूरा होने के बाद किया जाता है। इसके साथ साथ अगर लाभार्थी स्वच्छ भारत अभियान के तहत घर के अंदर शौचालय का निर्माण भी करवाता है तो उसके लिए अलग से ₹12000 की सहायता राशि दी जाती है।

यह भी देखे –> One Nation One Ration Card