Police verification Form, पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट 2022

Police verification Form:- Police verification certificate, पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट 2022, Police Verification Apply process, Police verification certificate online portal, पुलिस वेरिफिकेशन

Police verification Form Or पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट

नमस्कार मित्रो आप सभी का हमारे के ब्लॉग में स्वागत है। दोस्तों हम आप सभी के लिए रोज-रोज हमारे इस पेज पर नयी केंद्रीय व् राज्य सरकार द्वारा चलाई गयी विभिन सरकारी योजनाओ के बारे में आपको आवश्यक जानकारिया प्रदान करवाते है। तो दोस्तों आज इस लेख में हम आप को कैसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन Police Verification Form or पुलिस वेरिफिकेशन Certificate करवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है तथा आवेदन भरने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से समझायेंगे।

Police verification Form Or पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट

इस ब्लॉग के जरिये हम आप सभी को Police verification Form or पुलिस वेरिफिकेशन Certificate की जरूरत व् इसकी आवश्यकता के बारे में विस्तार से समझायेंगे।दोस्तों हाल ही में केंद्रीय सरकार ने Police verification को अब ऑनलाइन करने के लिए कहा है तथा दोस्तों इस  verification की प्रक्रिया के द्वारा आप घर बैठे स्वयं अपने लिए Police verification certificate Form/पुलिस वेरिफिकेशन का आवेदन पत्र भर करके खुद को इस verification के लिए रजिस्टर करवा सकते है।

तो आइये मित्रो Police verification के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख पूरा पढ़े व् अंत तक हमारे साथ बने रहे | 

Need of Police Verification Certificate/ पुलिस वेरिफिकेशन की आवश्यकता 

मित्रो आप सभी को बताना चाहते हैं आप को किसी भी प्रकार की सरकारी या प्राइवेट संस्था में से यदि नौकरी,पासपोर्ट बनवाने, आवास, पेंशन,कोई और सरकारी सुविधा लेने या फिर इनकम, कैरेक्टर, जाति आदि करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले पुलिस वेरिफिकेशन का सर्टिफिकेट/Police Verification Application In Hindi मांगते हैं ऐसा इसलिए होता है क्युकी आप का किसी भी गलत काम में पुलिस के पास कोई भी रिकॉर्ड नहीं चाहिए। इसलिए पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत पड़ती है।

Details About Police Verification Certificate or पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट

  •  मित्रो यदि आप Police Verification Certificate or Police Verification पुलिस वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करवाना चाहते हो तो इस वेरिफिकेशन फॉर्म के द्वारा आपको पुलिस से एक Verification Certificate मिलेगा। इस Certificate में स्पष्ट रूप से इस बात की पुष्टि की जाती है की आवेदक के ऊपर किसी भी प्रकार कोई भी आरोप पुलिस रिकॉर्ड में नहीं है।
  •  दोस्तों इस Police Verification Certificate or वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट की जरूरत कामकाज के लिए लोगों का तमाम जगहों पर आना-जाना लगा रहता है। राज्यों के अलग-अलग कानून होने की वजह से उन्हें हर जगह नए सिरे से सरकारी औपचारिकताएं को पूरी करनी पड़ती हैं ।इसके साथ ही दोस्तों इस पुलिस वेरिफिकेशन की ऑनलाइन एप्लीकेशन भरने की प्रक्रिया राजस्थान और हरियाणा में शुरू किया गया है।
  •  दोस्तों इस ऑनलाइन Police Verification Certificate /पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया में इन राज्यों को घर बैठे रजिस्टर करने व Certificate देने की सुविधा प्रदान की है। दोस्तों ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया फिलहाल भारत के दो राज्य राजस्थान व हरियाणा में ही लागु किया गया है देश बाकि हिस्सों में आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन ही की जाती है

Details About Police Verification Certificate

Online apply for police verification certificate or ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन के एप्लीकेशन फॉर्म भरें

  •  मित्रो ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन का आवेदन फॉर्म भरने के लिए तो आपको यहां पर दिए गए WEBSITE पर क्लिक करना पड़ेगा |

Police verification Form

  •  इस लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने नई टैब में एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा |
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी सावधानियों पूर्वक भरे दोस्तों सभी जानकारियों को भरने पर आपको नीचे सबमिट बटन दिखाई देगा|
  • इस सबमिट बटन पर क्लिक करें|
  • मित्रो, इस प्रकार से ऑनलाइन Police Verification Certificate/पुलिस वेरिफिकेशन के एप्लीकेशन फॉर्म भर के पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट को आसानी पूर्वक हासिल कर सकते हैं|
  •  Offline Process to apply for police verification certificate or पुलिस वेरिफिकेशन ऑफलाइन फार्म के आवेदन की प्रक्रिया
  •  मित्रो आप सभी जानते हो की भारत में केवल राजस्थान और हरियाणा में ही ऑनलाइन Police Verification Certificate or पुलिस वेरिफिकेशन के आवेदन भरने की सुविधा है तो आइये हम आप सभी को ऑफलाइन पुलिस वेरिफिकेशन के एप्लीकेशन फॉर्म को भरने की प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक समझाते हैं ।
  • आपको आपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर Application form for Police Verification Certificate Or पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म को भरना होगा।
  • दोस्तों OFFLINE Police Verification Certificate Or पुलिस वेरिफिकेशन के APPLY FROM  भरने की फीस ₹200 और केंद्र सरकार के पोस्ट ऑर्डर Or Post Order 300 रूपये के साथ पुलिस कार्यालय में आवेदक को जमा करवाने होंगे
  •  मित्रो आप पोस्ट आर्डर किसी भी नजदीकी  POST OFFICE   OR  Post Office से जा कर ले सकते हैं।
Kendriya Vidyalaya Admission 2022 Class 1-12 Dates Kendriya Vidyalaya School 19 April is the last date to applyCLICK HERE
Experience Certificate Format of Teacher, Training Certificate Download Doc, 2022CLICK HEHE
National Scholarship Portal (NSPClick Here
Ayushman Bharat Digital Mission-Health ID CardClick Here
Jharbhoomi, झारखण्ड लैंड रिकॉर्ड्स ऑनलाइन, भू -नक्शा, झारखण्डClick Here

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं NIMA RAWAT आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

पुलिस वेरिफिकेशन की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

आप को किसी भी प्रकार की सरकारी या प्राइवेट संस्था में से यदि नौकरी,पासपोर्ट बनवाने, आवास, पेंशन,कोई और सरकारी सुविधा लेने या फिर इनकम, कैरेक्टर, जाति आदि करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले पुलिस वेरिफिकेशन का सर्टिफिकेट/Police Verification Application In Hindi मांगते हैं ऐसा इसलिए होता है क्युकी आप का किसी भी गलत काम में पुलिस के पास कोई भी रिकॉर्ड नहीं चाहिए। इसलिए पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत पड़ती है।

पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट क्या है?

आप को किसी भी प्रकार की सरकारी या प्राइवेट संस्था में से यदि नौकरी,पासपोर्ट बनवाने, आवास, पेंशन,कोई और सरकारी सुविधा लेने या फिर इनकम, कैरेक्टर, जाति आदि करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले पुलिस वेरिफिकेशन का सर्टिफिकेट/Police Verification Application In Hindi मांगते हैं ऐसा इसलिए होता है क्युकी आप का किसी भी गलत काम में पुलिस के पास कोई भी रिकॉर्ड नहीं चाहिए। इसलिए पुलिस वेरिफिकेशन की जरूरत पड़ती है।