PMEGP Yojana 2021: Loan OF Rs. 25 Lakh to Rs.10 lakh

PMEGP Yojana 2021: Loan OF Rs. 25 Lakh to Rs.10 lakh ।PMEGP Yojana – पीएमईजीपी योजना। PMEGP Loan Scheme- PM Employment Generation Programme Scheme

PMEGP Yojana 2021 Loan OF Rs. 25 Lakh to Rs.10 lakh

केंद्र सरकार ने देश के बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए PMEGP योजना की शुरुआत की गयी है। PMEGP योजना के माध्यम से देश के सभी बेरोजगार युवाओ को अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए विनिर्माण इकाई के लिए 25 लाख रूपये और सेवा इकाई के लिए 10 लाख रूपये तक का लोन केंद्र सरकार द्वारा मुहैया कराया जायेगा | PMEGP योजना का लाभ देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रो के युवाओ को प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों को लोन प्रदान किया जायेगा।

PMEGP Yojana

PMEGP योजना के तहत देश के जो इच्छुक लाभार्थी अपना रोजगार शुरू करने हेतु केंद्र सरकार द्वारा लोन प्राप्त करना चाहते है तो वे पीएमईजीपी योजना के तहत आवेदन कर सकते है। PMEGP योजना के तहत आवेदन करने हेतु आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए ।सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत किसी भी संस्थान को पीएमईजीपी योजना के तहत वित्तीय सहायता के लिए पात्र माना जा सकता है । अगर कोई व्यक्ति PMEGP Yojana 2021 के तहत लोन लेते है तो उन्हें उनके वर्ग के अनुसार ऋण की राशि पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

PMEGP Yojana Aim

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओ को अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के तहत देश के सभी बेरोजगार युवाओ को अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए विनिर्माण इकाई के लिए 25 लाख रूपये और सेवा इकाई के लिए 10 लाख रूपये तक का लोन केंद्र सरकार द्वारा मुहैया कराया जायेगा। इस से देश का विकास होगा और साथ ही बेरोजगारी भी कम होगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।

PMEGP Yojana Subsidy

PMEGP योजना के तहत ओपन कैटेगरी के बेरोजगार युवाओ को ग्रामीण विभाग में उद्योग शुरू करने के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी और शहरी विभाग में उद्योग शुरू करने के लिए 15 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी और इसमें आपको 10 प्रतिशत पैसा खुद को ही देना होगा।
इस योजना के अंतर्गत स्पेशल केटेगरी /ओबीसी (SC, ST, OBC) एक्स सर्विसमैन के व्यक्ति को ग्रामीण विभाग में उद्योग शुरू करने के लिए 35 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी और शहरी विभाग में उद्योग आरम्भ करने के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी और इसमें आपको 5 प्रतिशत पैसा खुद को ही देना होगा।

PMEGP Yojana key Features

  •  देश के बेरोजगार युवाओ को PMEGP योजना के तहत अपना खुद का उद्योग ,रोजगार शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लोन प्रदान किया जायेगा ।
  • PMEGP योजना के माध्यम से देश के सभी बेरोजगार युवाओ को अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए विनिर्माण इकाई के लिए 25 लाख रूपये और सेवा इकाई के लिए 10 लाख रूपये तक का लोन केंद्र सरकार द्वारा मुहैया कराया जायेगा ।
  • PMEGP योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवाओ को उनकी जाति और इलाको के अनुसार लोन पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी ।
  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रो के बेरोजगार युवाओ को लोन मुहैया कराया जायेगा ।
  • शहरी इलाके में PMEGP योजना के लिए नोडल एजेंसी जिला उद्योग केंद्र (DIC) है और ग्रामीण क्षेत्रों में इसके लिए खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड (KVIC) से संपर्क किया जा सकता है।
  • PMEGP योजना का लाभ ेवल उन बेरोजगार युवाओ को प्रदान किया जायेगा जो अपना खुद का रोजगार शुरू करना चाहते है।

CLICK ALSO-: PM Free Silai Machine Apply Online

 
PMEGP Yojana List Of Start-up Fields

  •  वन आधारित उद्योग
  •  खनिज आधारित उद्योग
  •  खाद्य उद्योग
  •  कृषि आधारित
  •  इंजीनियरिंग
  •  रसायन आधारित उद्योग
  •  वस्त्रोद्योग (खादी को छोड़कर)
  •  सेवा उद्योग
  •  गैर परम्परागत ऊर्जा

PMEGP Yojana 2021 Required Document

  •  आधार कार्ड
  •  पैन कार्ड
  •  जाति प्रमाण पत्र
  •  निवास प्रमाण पत्र
  •  शैक्षित योग्यता का प्रमाण पत्र
  •  मोबाइल नंबर
  •  पासपोर्ट साइज फोटो

PMEGP Yojana Apply Online

STEP-1:  PMEGP योजना के लिए आवेदन रने हेतु आवेदक को सबसे पहले इस योजना की OFFCIAL WEBSITE पर जाना होगा।

STEP-2:  PMEGP योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको PMEGP विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प का चयन करना है। अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

STEP-3:  इस नए पेज पर आपको PMEGP e -Portal विकल्प का चयन करना होगा।

 

STEP-1:  यदि आप इस योजना के लिए अकेले अपना रोजगार शुरू करने हेतु लोन के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको Online Application Form For Individual के विकल्प का चयन करना होगा।

PMEGP Yojana
PMEGP Yojana 2021: Loan OF Rs. 25 Lakh to Rs.10 lakh 6

STEP-2:  अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा ।इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आवेदक को पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आधार कार्ड नंबर , आवेदक का नाम , स्टेट, डिस्ट्रिक्ट ,जेंडर , क्वालिफिकेशन, मोबाइल नंबर , ईमेल , पैन कार्ड नंबर , डेट ऑफ़ बर्थ, एड्रेस आदि ध्यान पूर्वक भरनी होंगी ।

STEP-3:  रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद आपको Save Applicant Data के बटन पर क्लिक करना है ।अब आपको अपने फॉर्म का प्रिंट आउट लेना है और अपने नजदीकी kvic /KVIB या DIC में जमा करवा दे।

STEP-4:  अगर आपका प्रोजेक्ट चुना जाता है तो आपका आवेदन पत्र बैंक को भेज दिया जाएगा और आपको बैंक को सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करना होगा ।
STEP-5:  बैंक आवेदन को संसाधित करेगा और आपके प्रोजेक्ट स्थान का निरीक्षण करेंगे उसके बाद बैंक आपको ऋण की मंजूरी देगा।

STEP-6:  EDP प्रशिक्षण प्राप्त करके EDP प्रशिक्षण प्रमाणपत्र को kvic / kvib / dic और बैंक में जमा करना होगा । आपकी सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा डायरेक्ट बैंक को भेजी जाएगी।

PMEGP Yojana Apply Online For Non-Individual

STEP-1:  आवेदक को सबसे पहले PMEGP की OFFICIAL WEBSITE  पर जाना होगा।
STEP-2:  होम पेज पर आपको Online Appication form For non-individual के लिंक पर क्लिक करना होगा।

PMEGP Yojana
PMEGP Yojana 2021: Loan OF Rs. 25 Lakh to Rs.10 lakh 7

STEP-3:  अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी कैटेगरी का चयन करना होगा।
STEP-4:  चयन करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।

PMEGP Yojana
PMEGP Yojana 2021: Loan OF Rs. 25 Lakh to Rs.10 lakh 8

STEP-5:  आवेदक को आवेदन पत्र में पूछे गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
STEP-6:  आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
STEP-7:  अब आप submit बटन पर क्लिक कर दे ।

PMEGP Yojana Appy Online For Second Loan

STEP-1:  आवेदक को सर्वप्रथम PMEGP योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
STEP-2:  होम पेज परआवेदा को Apply Online For Second Loan के लिंक पर क्लिक करना होगा।

PMEGP Yojana
PMEGP Yojana 2021: Loan OF Rs. 25 Lakh to Rs.10 lakh 9

STEP-3:  अब आपको Online Application विकल्प का चयन करना होगा।अब आपके सामने एक Application Form खुल जायेगा
STEP-4:  आवेदक को आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
STEP-5:  अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
STEP-6: RAGISTRETION FORM  दर्ज करने के बाद आपको SUBMIT के BUTTON पर CLICK करना होगा।
STEP-7:  इस तरह आप दूसरे लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे।

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं पूजा रावत आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ। कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

PMEGP का पूरा नाम क्या है ?

PMEGP का पूरा नाम Prime Minister’s Employment Generation Programme है?

PMEGP Yojana क्या है?

PMEGP योजना के तहत देश के जो इच्छुक लाभार्थी अपना रोजगार शुरू करने हेतु केंद्र सरकार द्वारा लोन प्राप्त करना चाहते है तो वे पीएमईजीपी योजना के तहत आवेदन कर सकते है। PMEGP योजना के तहत आवेदन करने हेतु आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत किसी भी संस्थान को पीएमईजीपी योजना के तहत वित्तीय सहायता के लिए पात्र माना जा सकता है ।

PMEGP Yojana का उद्देश्य बताईये?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओ को अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के तहत देश के सभी बेरोजगार युवाओ को अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए विनिर्माण इकाई के लिए 25 लाख रूपये और सेवा इकाई के लिए 10 लाख रूपये तक का लोन केंद्र सरकार द्वारा मुहैया कराया जायेगा। इस से देश का विकास होगा और साथ ही बेरोजगारी भी कम होगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।


PMEGP योजना स्टार्ट-अप क्षेत्रों की सूची बताईये?

 वन आधारित उद्योग
 खनिज आधारित उद्योग
 खाद्य उद्योग
 कृषि आधारित
 इंजीनियरिंग
 रसायन आधारित उद्योग
 वस्त्रोद्योग (खादी को छोड़कर)
 सेवा उद्योग
 गैर परम्परागत ऊर्जा

PMEGP Yojana 2021 Required Document ?

आधार कार्ड
 पैन कार्ड
 जाति प्रमाण पत्र
 निवास प्रमाण पत्र
 शैक्षित योग्यता का प्रमाण पत्र
 मोबाइल नंबर
 पासपोर्ट साइज फोटो