Best PM Scholarship Yojana 2022 | PMSS ऑनलाइन आवेदन, पीएम स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन

पीएम छात्रवृति योजना आवेदन | Pradhanmantri Scholarship Scheme Online Apply | प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना फॉर्म | PM Scholarship Yojana In Hindi

कहते है शिक्षा सबका एक मौलिक अधिकार है और यह किसी से छिना नहीं जा सकता। केंद्र सरकार शिक्षा का स्तर बढ़ाने और सभी को बेहतर शिक्षा मिल सके इसके लिए अनेक प्रकार की योजनाए संचालित कर रही है। उन्ही योजनाओ में से एक योजना है “PM Scholarship Yojana”।

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलायी जाती है। आज हम इसी योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे। इस योजना का लाभ भूतपूर्व सैनिक, पूर्व तट रक्षक कर्मी, पुलिस कर्मी एवं रेलवे कर्मि जो आतंकी और नक्सली हमले के दौरान शहीद हुए जवानो के बच्चो को छत्रवती दी जाएगी। आज हम इस योजना के बारे में इस लेख के माध्यम से संपूर्ण जानकार देने जा रहे है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस लेख तो पूरा पढ़े और योजना का लाभ ले।

Contents

Pradhan Mantri Scholarship Yojana 2022

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी है। PM Scholarship Yojana का लाभ पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, RPF तथा RPFSF के बच्चों एवं विधवाओं को छात्रवृत्ति प्रदान करने का प्रावधान है। अगर किसी फौजी भाई की आतंकी या नक्सली हमले के कारण या फिर अपनी सेवा के दौरान मृत्यु हुई हो उन सबके बच्चो को भी इस PM Scholarship Yojana का लाभ दिया जायेगा। इसके आलावा यदि पुलिस कर्मि, असम राइफल्स, RPF तथा RPFSF में कोई विकलांग हो जाता है तो उन्हें भी इस छत्रवती का लाभ दिया जायेगा। यह योजना ₹2000 से लेकर ₹3000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान करती है।

इस PM Scholarship Yojana का लाभ लेने के लिए छात्रों को 12वीं कक्षा में 60% अंक लान अनिवार्य है। और अगर छात्र विदेश में अपनी पढ़ाई कर रहा है तो इस योजना का लाभ वह नहीं ले पायेगा। और प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ मान्यता प्राप्त संस्थानों में पढ़ रहे छात्रों और छात्राओं को ही दिया जायेगा। और जो भी छात्र इस योजना का लाभ लेना चाहता है वह सीधे नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर जाकर अप्लाई कर सकता है।

PM Scholarship Yojana का उद्देश्यScholarship Yojana

Pradhanmantri Scholarship Scheme 2022 का मूल रूप से उन छात्र और छात्राओं को लाभ पहुंचना है जो की पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, RPF तथा RPSF में उनके पिता या तो शहीद हो गए या लड़ाई में विकलांग हो गए हो। ये सब बच्चे इस PM Scholarship Yojana को प्राप्त कर सकते है आसानी से और अपनी शिक्षा को बिना रूकावट पूरा कर सकते है। छत्रवती की सहायता से उन्हें कोई आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

क्युकी केंद्र सरकार की तरफ से इन्हे अच्छी खासी छत्रवती प्रदान करि जाएगी। यह बच्चे अपनी शिक्षा पूरी करके अपने पेरो पर खड़े हो सकेंगे और किसी और पर निर्भर नहीं रहेंगे। और इस तरह बेरोजगारी भी इस योजना के माध्यम से कुछ हद तक हटाई जा सकेगी।

Key Point of PMSS 2022 PM Student Yojana

योजना का नामPM Scholarship Yojana
किसने आरंभ कीकेंद्र सरकार
लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यछात्रवृत्ति प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2022

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का शेड्यूलPradhan Mantri Student Yojana Schedule

WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स शेड्यूल

Online Application भरने की तिथि1 Sep. 2021 से 15 Oct. 2021
कॉलेज संस्था एवं विश्वविद्यालय द्वारा आवेदन की जांच, सत्यापन एवं पुष्टि करने की तिथि16 Oct. 2021 से 31 Oct. 2021
CRPF, AR एवं राज्य सरकार द्वारा जांच सत्यापन एवं पुष्टि करने की तिथि1 Nov. 2021 से 15 Nov. 2021
मेरिट लिस्ट तैयार करना एवं Lot Generation Phase16 Nov. 2021 से 25 Nov. 2021
PMO के r&w निदेशालय, MHA द्वारा छात्रवृत्ति की मंजूरी के लिए प्रसंस्करण26 Nov. 2021 से 5 Nov. 2021
Payment File Generation6 Dec. 2021 से 15 Dec. 2021
छात्रवृत्ति की राशि का भुगतान16 Dec. 2021 से 31 Dec. 2021
माननीय प्रधानमंत्री की ओर से व्यक्तिगत पत्रों का प्रेषण15 Jan. 2022

National Scholarship Portal

RPF/RPSF, Militry Of Railway

Onlin Application भरने की तिथि30 Sep. 2021
कॉलेज संस्था एवं विश्वविद्यालय द्वारा आवेदन की जांच सत्यापन एवं पुष्टि करने की तिथि10 Oct. 2021
सुरक्षा विभाग/रेल मंत्रालय द्वारा छात्रवृत्ति की मंजूरी के लिए आवेदन की जांच/सत्यापन और पुष्टि, योग्यता सूची का समेकन/तैयारी और प्रसंस्करण20 Oct. 2021
PFMS द्वारा बैंक खाते का सत्यापन30 Oct. 2021
सुरक्षा विभाग, रेल मंत्रालय द्वारा छात्रवृत्ति की मंजूरी की प्रक्रिया10 Nov. 2021
छात्रवृत्ति की राशि का भुगतान15 Dec. 2021
माननीय प्रधानमंत्री की ओर से व्यक्तिगत पत्रों का प्रेषण15 Dec. 2021

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के प्रकार

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और असम राइफल के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना-

केंद्र सरकार ने PM Scholarship Yojana को पुलिस बलों एवं असम राइफल के सैनिकों के बच्चों के लिए शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से छात्र को 2.5 हजार रुपए प्रति माह से लेकर ₹3000 प्रति माह तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाने का प्रावधान है। और इस छत्रवती का भुक्तान सालना किया जायेगा। इस तरह इस योजना के माध्यम से सालाना प्रत्येक छात्रा को ₹36000 एवं छात्र को ₹30000 तक दिए जाएंगे। और इस योजना के माध्यम से प्रतिवर्ष कम से कम 2000 स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। जिसमे से 1000 स्कॉलरशिप तो छात्रों के लिए और 1000 स्कॉलरशिप छात्राओं के लिए रखी गयी है।

आतंकवाद/नक्सल हमले में शहीद हुए राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना –

उन सभी पुलिसकर्मियों के बच्चो को भी रखा गया है जो आतंकवाद या फिर नक्सल हमले में शहीद हो गए हैं। और PM Scholarship Yojana के माध्यम से National Defence Fund के माध्यम से छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस तरह अगर छात्र है तो ₹3000 प्रति माह दिए जायेंगे और अगर छात्र है तो ₹2500 प्रति माह दिए जायेंगे। PM Scholarship Yojana के माध्यम से अभी 500 स्कॉलरशिप दी जाएगी जिसमे 250 स्कॉलरशिप छात्राओं को और 250 स्कॉलरशिप छात्रों दी जाएगी।

RPF/RPSF के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना –

वैसे तो यह योजना 15 अगस्त 2005 को ही शुरू कर दी गयी थी। ताकि CRPF और RPSF के बच्चो को आगे पढ़ने का मौका मिल सके। वही इस योजना के माध्यम से हर साल 150 स्कॉलरशिप दी जाती है। जिसमे की 75 स्कॉलरशिप छात्राओं को और 75 स्कॉलरशिप छात्रों को दी जाती है। वही छात्राओं को ₹2250 प्रति माह दिए जाते है और छात्रों को ₹2000 प्रति माह दिए जाते है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति की संख्या

Scholarship Typeसंख्या
केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और Asam Rifels के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना2000
आतंकवाद/नक्सल हमले में शहीद हुए राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना1000
RPF/RPSF के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना150

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत पात्र पाठ्यक्रम

स्कॉलरशिपपाठ्यक्रम
WARB, Ministry of Home Affairs B.E, B.Tech, BDS, MBBS, B.E.D., B.B.A, B.C.A, M.C.A, B. Pharma, आदि मैं सभी कोर्स जो All India Counselling For Techncal Education, Medical Council Of India, University Grants Commision, National Counselling for Teacher Education द्वारा मान्यता प्राप्त है वह योजना के अंतर्गत पात्र है। वह छात्र जो देश से बाहर शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं वह इस योजना का लाभ उठाने के पात्र नहीं है। इसके अलावा डिस्टेंस लर्निंग से शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र नहीं है।
RPF/RPSF, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवेफर्स्ट प्रोफेशनल डिग्री कोर्स जैसे कि बी ई, बी टेक, बी डी एस, एम् बी बी एस, बी ए, बी बी ए, बी सी ए, एम फार्मा, बीएससी आदि जोकि ऑल इंडिया मेडिकल काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया, यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन आदि से मान्यता प्राप्त है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति की राशि

स्कॉलरशिपराशि
WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स₹3000 प्रति माह छात्राओं के लिए एवं ₹2500 हजार प्रतिमाह छात्रों के लिए। यह राशि प्रतिवर्ष प्रदान की जाएगी।
RPF/RPSF, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे₹2250 प्रति माह छात्राओं के लिए एवं ₹2000 प्रति माह छात्रों के लिए।

PM Scholarship Yojana की अवधि

स्कॉलरशिपअवधि
WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स5 वर्ष (पाठ्यक्रम की अवधि के अनुसार)
RPF/RPSF, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे5 वर्ष (पाठ्यक्रम की अवधि के अनुसार)

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी है।
  • इस योजना के माध्यम से उन सभी बच्चो को आगे पढ़ने का मक्का मिलेगा जिनके माता पिता पुलिसकर्मियों, आसाम राइफल, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ में शहीद हो गए हो।
  • इस योजना के माध्यम से उन सभी बच्चो को आगे पढ़ने का मक्का मिलेगा जिनके माता पिता पुलिसकर्मियों, आसाम राइफल, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ में विकलांग हो गए हो।
  • इस PM Scholarship Yojana में छात्रों को ₹2000 और छात्राओं को ₹3000 तक की स्कालरशिप दी जाएगी।
  • अगर कोई भी छात्र इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसे 12वीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त करने होंगे अन्यथा वह इस योजना का लाभ नहीं ले पायेगा।
  • जो छात्र सिर्फ मान्यता प्राप्त शिक्षा संस्थानों से शिक्षा प्राप्त कर रहे है उन्हें ही इस PM Scholarship Yojana का लाभ मिल पायेगा।
  • अगर आप इन सभी निर्धारित मापदंड को पूरा करते है तो आप नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर जाकर अप्लाई कर सकते है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना वरीयता क्रम

अगर आवेदनों की संख्या उपलब्ध छात्र व्यक्तियों की संख्या से अधिक हो जाती है तो PM Scholarship Yojana के आवेदन के लिए वरीयता क्रम इस प्रकार होगा।

स्कॉलरशिपवरीयता क्रम
WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्सकैटेगरी ए- कार्यवाही में मारे गए सीएपीएफ और एआर कर्मियों के वार्ड एवं विधवाएं कैटेगरी बी- कार्यवाही में विकलांग हुए सीएपीएफ एवं एआर कर्मियों के वार्ड कैटेगरी सी- मृत सीएपीएफ और एआर कर्मियों के वार्ड एवं विधवा जिनकी मृत्यु सरकारी सेवा और चुनाव के दौरान हुई हो। कैटेगरी डी- सीएपीएफ एवं एआर करनी जो किसी सरकारी सेवा के दौरान विकलांग हुए हो। कैटेगरी इ- वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले पूर्व सीएपीएफ और एआर कर्मियों के बच्चे। कैटेगरी एफ- पूर्व सीएपीएफ एवं एआर कर्मियों के बच्चे। कैटेगरी जी- सेवारत सीएपीएफ एवं एआर कर्मियों के बच्चे छात्रवृत्ति की उपलब्धता के अधीन।
RPF/RPSF, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवेकैटेगरी I- पूर्व आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों के वार्ड/विधवा, जिनकी रेलवे संपत्ति, यात्रियों और यात्री क्षेत्र की रक्षा करते समय आतंकवाद या अपराधियों के साथ मुठभेड़ या चुनाव कार्य के दौरान मृत्यु हुई हो। कैटेगरी II- आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों के वार्ड एवं विधवा जिनकी सेवा के दौरान मृत्यु हुई हो। कैटेगरी III- पूर्व आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों के वार्ड कैटेगरी IV- सेवारत आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों के बच्चे।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की पात्रता

स्कॉलरशिपपात्रता
WARB, मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्सफॉर सीएपीएफ एंड असम राइफल्स मृत के वार्ड एवं विधवा इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।रिटायर्ड एवं सेवारत सीएपीएफ तथा एआर कर्मियों के वार्ड एवं विधवा भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।इस योजना का लाभ केवल तभी प्रदान किया जाएगा जब छात्र द्वारा पहली बार पेशेवर डिग्री में प्रवेश लिया गया हो।सीएपीएफ तथा एयर कर्मियों के बच्चे एवं विधवा जो गवर्नमेंट सर्विस की वजह से विकलांग या फिर मृत हो गए हो वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।इसके अलावा वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले सीएपीएफ एवं एआर कर्मियों के बच्चे एवं विधवा भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।आवेदक द्वारा 12वीं कक्षा/डिप्लोमा/ग्रेजुएशन आदि में 60% या इससे अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।वे सभी आवेदन जिन्होंने रिन्यूअल के लिए अप्लाई किया है उनके द्वारा प्रति एक एकेडमिक ईयर में कम से कम 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।केवल उन मामलों के लिए 1 वर्ष की छूट अवधि पर विचार किया जा सकता है जहां छात्रवृत्ति के नवीकरण के लिए आवेदन जमा करने में उम्मीदवार की ओर से देर हुई हो।   स्टेट पुलिस फोर्स के लिए उन पुलिसकर्मियों के आश्रित वार्ड इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिनकी मृत्यु आतंकवादी या नक्सल हमले के कारण हुई है।आवेदक द्वारा इस योजना का लाभ तभी उठाया जा सकता है जब उनके द्वारा पहली बार पेशेवर डिग्री में प्रवेश लिया गया हो 12वीं कक्षा, डिप्लोमा, ग्रेजुएशन इक्विवेलेंट में कम से कम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।रिन्यूअल की स्थिति में 50% अंक प्रत्येक एकेडमिक ईयर में प्राप्त करना अनिवार्य है।केवल उन मामलों के लिए 1 वर्ष की छूट एफबी पर विचार किया जा सकता है जहां छात्रवृत्ति के नवीकरण के लिए आवेदन जमा करने में उम्मीदवार की ओर से देर हुई हो।
RPF/RPSF, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवेआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है। आवेदक आरपीएफ/आरपीएसएफ का वार्ड होना अनिवार्य है। केवल वही छात्र योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं जिन्होंने रेगुलर पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया है। छात्र द्वारा 12वीं कक्षा/डिप्लोमा/ग्रेजुएशन आदि में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने अनिवार्य हैं। एक परिवार के केवल 2 बच्चे ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। इस योजना का लाभ देश के बाहर शिक्षा प्राप्त करने के लिए नहीं उठाया जा सकता।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता

Professional & Technical CourseMinimum Required Education
MBBS & Graduation Level other medical courses 12वीं कक्षा
B.E, B.Tech12वीं कक्षा/Diploma
B.B.A, B.C.A, B.S.C, etc. 12वीं कक्षा
M.B.A, B.E.D, L.L.B, M.C.A Graduation
B.A. LLB, bba.llb12वीं कक्षा

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन

  • यह योजना काफी पहले से शुरू है और इसके अंतर्गत आवेदन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल से सत्र 2017-18 से किया जाएगा।
  • आवेदन करने का इच्छुक छात्र प्रति वर्ष 30 सितंबर से पहले कर सकता है।
  • जो भी पत्र विधार्थी होंगे उनकी लिस्ट 20 अक्टूबर से पहले बना ली जाएगी।
  • नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर आपको रजिस्टर करने के लिए अपना मोबाइल नंबर डालना अनिवार्य है।
  • और अगर आप एक नंबर से दो जनो का रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते है तो करवा सकते है।

प्रPM Scholarship Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

स्कॉलरशिपमहत्वपूर्ण दस्तावेज
WARB, Ministry of Home AffairsService Certificate (if applicable) Marksheet, Disability Certificate, Certificate of Gallantry Awards, Death Certificate, Discharge Certificate issued by the state government.
RPF/RPSF, Ministry of RailwayService Certificate, Discharge Certificate, Marksheet, Aadhar Card, Bank Account Details, Passport Size Photo, Mobile Number.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कोर्स की सूची

  • मेडिकल कोर्सेज/Medical Courses
  • इंजीनियरिंग कोर्सेज / Engineering Courses
  • इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्सेज / Integrated Degree Courses
  • मैनेजमेंट कोर्सेज / Management Courses
  • आर्किटेक्चर / Architecturer
  • कंप्यूटर/ Computer
  • इलेक्ट्रॉनिक्स / Electronics
  • स्टैटिसटिकल / Statistical
  • पैरामेडिकल / Paramedical
  • अदर प्रोफेशनल कोर्सेज / Other Professional Courses

PM Scholarship Yojana के अंतर्गत हितधारकों की भूमिका एवं जिम्मेदारियां

आवेदक

  • Online Registration
  • आवेदन जमा करना
  • अपेक्षित दस्तावेजों की स्टैंड की गई प्रतियोगिता फ्लोट करना
  • आवेदन की स्थिति को ट्रैक करना
  • बैंक खाते में छात्रवृत्ति की राशि प्राप्त करना

College/Institute/University

  • आवेदक ने जो भी डाक्यूमेंट्स दिए है उन्हें सत्यापित करना
  • अगर कोई गलती है डाक्यूमेंट्स में तो उन्हें सही करवाना और बताना

CAPF/AR/State Government

  • PMSS के तहत PM Scholarship Yojana की ऑनलाइन प्रक्रिया का अच्छे से राज्य में प्रचार करना।
  • संबंधित CAPF , AR और राज्य सरकार द्वारा जो भी निर्धारित अधिकारी है वह आवेदन की जांच एवं सत्यापन करेगा।
  • अगर कोई त्रुटि है एप्लीकेशन या डॉक्यूमेंट में तो अधिकारियों पुष्टि एवं सिफारिश करेगा।
  • WARB से प्राप्त नई श्रेणी से कोई आता है तो चयनित आवेदकों के लिए माननीय प्रधानमंत्री से उपायुक्त भाषा में व्यक्तिगत पत्रों का प्रशेषण करना।

WARB

  • PMSS के तहत PM Scholarship Yojana की ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए राज्य कल्याण अधिकारी, जिला कल्याण अधिकारी की सहायता से सही तरीके से प्रचार करेगा।
  • कितने आवेदन आये है उनका भी ध्यान रखना।
  • नयी श्रेणी के अंतर्गत आये आवेदकों की अंतिम लिस्ट तैयार करना।
  • मेरिट सूची में अगर समान प्रतिशत है तो उनमे सही निर्णय लेना।
  • PM Scholarship Yojana राशि की कितनी हुई उसकी गणना करना।

NSP

  • PMSS के दिशा निर्देशों के अनुसार NSC को चलना।
  • एवं सत्यापन अधिकारियों के द्वारा उठाए जाने वाले सभी तकनीकी मुद्दों का समाधान करना।
  • नए आवेदकों के मामलों की मेरिट लिस्ट तैयार करना।
  • निजी करण मामलों की अंतिम सूची और Note Generation करना।
  • जिन बच्चो की एप्लीकेशन रिजेक्ट हुई है उनकी लिस्ट अलग से बनाना।
  • बैंक खाते का सत्यापन
  • छात्रवृत्ति का पूरा वितरण

MHA/PMO
PMSS के अंतर्गत छात्रवृत्ति का प्रसंस्करण और मंजूरीकरना।

Zonal HQ/RPSF HQ
PMSS के अंतर्गत छात्रवृत्ति की ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए सही से प्रचार प्रसार करना।

सिक्योरिटी DTE/मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे

  • PMSS के अंतर्गत छात्रवृत्ति की Online Application के लिए क्षेत्रीय रेलवे के माध्यम से व्यापक प्रचार।
  • जो भी प्राप्त आवेदन है उनकी जांच एवं समीक्षा करना।
  • अगर कोई नए आवेदक है तो उनके लिए नयी योग्यता सूची तैयार करना।
  • अगर कोई अपनी छत्रवती को renew करवाना चाहता है तो उन आवेदनों की अंतिम सूची तैयार करना।
  • छात्रवृत्ति राशि की गणना करना।
  • छात्रवृत्ति की मंजूरी के लिए प्रक्रिया।

PMO

  • PM Scholarship Yojana का प्रसंस्करण एवं मंजूरी।
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया सरल करना।
  • सबसे पहले छात्र को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा।
  • उसके बाद सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • छात्र को एक System Generated Registration Number प्रदान किया जाएगा।
  • इस Registration number को छात्र द्वारा अपनी application से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जायेगा।
  • छात्र को आवेदन पत्र में जानकारी दर्ज करने से पहले अपने कॉलेज एवं संस्थान से सभी जानकारी चेक कर लेनी चाहिए।
  • इसके बाद जो भी डिटेल्स छात्र द्वारा भरी गयी है उसका सत्यापन नोडल विभाग द्वारा किया जाएगा।
  • सभी चिन्हित किए गए छात्रों की जानकारी पी एफ एम एस एवं MHA को प्रदान की जाएगी।
  • सभी एलिजिबल छात्रों की जानकारी PFMS एवं MHA को प्रदान की जाएगी।
  • इसके बाद टोटल स्कालरशिप की राशि की गणना की जाएगी।
  • Scholarship की राशि की गणना के बाद राशि छात्र के खाते में Direct Benefit Transfer के माध्यम से वितरित कर दी जाएगी।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना भुगतान प्रक्रिया

  • इस PM Scholarship Yojana के माध्यम से लाभ की राशि का वितरण Public Finance Management के अंतर्गत Direct Benefit Transfer के माध्यम से किया जाएगा।
  • छात्रवृत्ति की राशि प्राप्त करने के लिए छात्र का खाता आधार नंबर से लिंक होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन National Scholarship Portal के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।
  • छात्रों द्वारा अपनी Application का Status एवं स्कॉलरशिप की रिसिप्ट System Generated Registration Number के माध्यम से ट्रक की जा सकती है।
  • यदि छात्र द्वारा प्रदान की गई कोई भी जानकारी गलत पाई जाती है तो इस स्थिति में छात्र को Scholarship नहीं प्रदान की जाएगी। प्रदान की गई छात्रवृत्ति की वसूली भी इस स्थिति में की जाएगी एवं आने वाले समय में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन भी स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
  • यदि छात्र द्वारा गलती से गलत खाते की जानकारी दर्ज कर दी गई है तो इस स्थिति में छात्रों द्वारा एक बार अपने बैंक खाते की डिटेल बदलने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

PM Scholarship Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

PM Scholarship Yojana

  • अब आपके सामने नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल का होम पेज खुलकर आ जायेगा।
  • होम पेज पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

pm scholarship 2022

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • आपको इस पेज में दी गयी सभी जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़नी होगी।
  • इसके बाद आपको डिक्लेरेशंस पर टिक करना होगा।
  • अब आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जायेगा।
  • इस पेज पर जो भी जानकारी आपसे पूछे ाको यहाँ दर्ज करनी होगी।
  • फिर आपको रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको लॉगइन करना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद में आपको एप्लीकेशन फॉर्म के आइकन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म खोलकर आ जायेगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछ के सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, डेट ऑफ बर्थ, आधार कार्ड नंबर,
  • मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, एनुअल फैमिली इनकम आदि बिलकुल सही से भर देनी है।
  • अब आपको सेव एंड कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको फाइनल सबमिशन के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन आसानी से कर सकेंगे।

Scholarship Renew करने की प्रक्रिया

  • अपनी एप्लीकेशन को renew करवाने के लिए सबसे पहले आपको नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके बाद में आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जायेगा।
  • इस पेज पर आपको Apply for Renewal के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Apply For Renewal

  • फिर आपके सामने Login Form खुलकर आ जायेगा।
  • आपको इस Form में अपने Login Details दर्ज करके Login पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Renewal के Option पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने Renewal फॉर्म खुलकर आ जायेगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी सही से भर देनी है।
  • इसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को upload करना होगा।
  • अब आपको Submit के button पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से कॉलरशिप रिन्यू कर सकेंगे।

Web Portal पर Login करने की प्रक्रिया

  • नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर लॉगिन करना बहुत आसान है इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर आपके सामने एक होम पेज खुलकर आ जायेगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगइन के ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद में आपको एकेडमिक ईयर के अनुसार लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने लॉगइन पेज खोलकर आ जायेगा।
  • आपको इस पेज पर Application ID, Password तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद में आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर आसानी से लॉगिन कर सकेंगे।

Mobile App Download करने की प्रक्रिया

  • इसका मोबाइल अप्प डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जायेगा।
  • इसके आपको आपको Get It On Google Play के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

pm scholarship eligibility

  • अब आपके सामने मोबाइल ऐप खुलकर आ जायेगा।
  • इसके बाद आपको App Install के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • मोबाइल App आपकी डिवाइस में आसानी से डाउनलोड हो जाएगा।

Contact Details