PM Scholarship Yojana 2021,New PM Scholarship Yojana 2021, Apply Online Now

PM Scholarship Yojana 2021:- प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 | प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 | मोदी छात्रवृत्ति योजना|प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021

नमस्कार दोस्तों आज में इस लेख में प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 ONLINE APPLY APPLICATION FORM भरने की जानकारी दे रहा हूँ। आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन मोदी छात्रवृत्ति योजना Applicaion Form भरकर छात्रवृत्ति का लाभ ले सकते हैं। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने विद्यार्थियों के लिए Pradhan Mantri Scholarship Yojana 2021 शुरू की है | Pm Scholarship Yojana 2021 का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है।

PM Scholarship Yojana 2020
PM Scholarship Yojana 2021,New PM Scholarship Yojana 2021, Apply Online Now 5

नमस्कार दोस्तों आज में इस लेख में प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 ONLINE APPLY APPLICATION FORM भरने की जानकारी दे रहा हूँ। आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन मोदी छात्रवृत्ति योजना Applicaion Form भरकर छात्रवृत्ति का लाभ ले सकते हैं। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने विद्यार्थियों के लिए Pradhan Mantri Scholarship Yojana 2021 शुरू की है | Pm Scholarship Yojana 2021 का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है।

PM Scholarship Yojana 2021

यह छात्रवृत्ति योजना भारत के भूतपूर्व सैनिकों (Ex-Serviceman) तथा एक्स कोस्ट गार्ड (Ex-Coast Guard) के परिवारों के बच्चों के लिए है। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना को वर्ष 2016 में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई थी। परंतु कुछ दिनों के पश्चात इस योजना को बंद करना पड़ा। लेकिन एक बार फिर से इस योजना को नए ढंग से शुरू किया जा रहा है।

इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा छात्रों को सहायता राशि प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना पंजीकरण के लिए इच्छुक छात्र ONLINE APPLY कर सकते है। इस लेख में हम आपको PM छात्रवृत्ति योजना (PM Scholarship Scheme) से सम्बंधित सभी जानकारी बताएँगे ।

Check this Also:- पतंजलि डीलर/डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021

मित्रो जैसा कि आप सभी जानते हैं की बहुत ऐसे विद्यार्थी होते हैं जो पैसो की कमी के कारण शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते। इस तरह के छात्रों को शिक्षा की और बढ़ावा देने के लिए और गरीब बच्चों को पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की गई है। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना वो योजना है, जिसमें गरीब / SC/ ST/ OBC/ BPL छात्रों को 10 वीं 12 वीं पास करने के बाद सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, ताकि छात्र आगे की पढाई जारी रख सकें।

जो भी विद्यार्थी प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 के लिए ONLINE APPLY  Application Form भरना चाहता है। इस लेख को ध्यानपूर्वक और विस्तार पूर्वक पढ़ें में अपने लेख मैं आपको बताऊंगा कि आप किस प्रकार Pradhanmantri Chatravriti Yojana 2021 Application From भरकर योजना का लाभ ले सकते हैं। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 क्या जरूरी पात्रता दस्तावेज रखेंगे हैं उसके बारे में विस्तारपूर्वक जानेंगे ।

Benefits of PM Scholarship Scheme 2021

  • जो छात्र 12वि कक्षा में 75 % (Marks) मार्क्स लाते हैं। उन छात्रों को 10 महीने तक 10 हज़ार रूपये, मतलब 1 हज़ार रूपये हर महीने छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • जिन बच्चों के माता-पिता Army Navi, Air Force से जुडे हैं सिर्फ वो छात्रछात्रवृत्ति फार्म के लिए  Apply कर सकते हैं।
    जो छात्र पढाई में अच्छे हैं लेकिन आर्थिक रुप से कमजोर हैं, उन छात्रों को सरकार इस योजना का फायदा पहुंचाएगी।
  • ऐसे छात्र जो 10 वीं 12 वीं पास कर चुके हैं लेकिन आर्थिक तंगी के कारण ग्रेजुएशन या कोई कोर्स करना चाहते हैं, और वे नहीं पा रहे है , ऐसे में सरकार उन छात्रों को आगे की पढाई का खर्चा उठाएगी।
  • जो छात्र किसी भी प्रकार का व्यवसायिक पाठयक्रम की तैयारी कर रहे हैं उन्हे 4-5 वर्ष के लिए हर महीने 2000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी और उन छात्रों के हर विषय में कम से कम 50% (Marks) मार्क्स होने चाहिए। अगर किसी छात्र के 50% से कम (Marks) मार्क्स हैं तो ऐसे में उस छात्र की छात्रवृत्ति नहीं दी जाएगी।
  • pm छात्रवृत्ति योजना 2021 के तहत जो छात्र 12 वीं कक्षा में 85% (Marks) मार्क्स लाते हैं, उन छात्रों को सरकार 25 हजार रुपये छात्रवृत्ति देगी।

Eligibility for Prime Minister’s Scholarship Scheme 2021

  1. प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2019 आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  2. Pm Scholarship Yojana 2019 आर्थिक रुप से कमजोर छात्र ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
  3. प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना आवेदनकर्ता की वार्षिक आय 6 लाख रुपये से कम हो।
  4. केंद्रीय छात्रवृत्ति योजना आवेदन करने वाला भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।

Prime Scholarship Scheme 2021 Form Important Documents

  •  आवेदन करने के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास किसी भी बैंक की पासबुक कॉपी होनी जरुरी है।
  • व्यक्ति का जन्म प्रमाण -पत्र होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले छात्र की (Marksheet )मार्कशीट होनी चाहिए।

Prime Minister Scholarship Scheme 2021 online application

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 Form ONLINE APPLY  करने के लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करें।

Step-1: ऊपर दिए गए LINK  में CLICK करने के बाद, केंद्रीय सैनिक बोर्ड (पूर्व सैनिक कल्याण विभाग) की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी।Prime Minister Scholarship Scheme 2020

Step-2: फिर आपके  FROM  1 भरना है

online application

Step-3: पंजीकरण फार्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरे तथा उसके बाद, “Submit” बटन पर क्लिक करें।

Check this Also:- प्रधानमंत्री बिजनेस लोन योजना 2021

हम उम्मीद करते हैं कि प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 यह आपको पता लग गया होगा इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया है, कि प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए क्या करे। और इसी के साथ-साथ हमने आपको प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को हिंदी में बताया है। यह भी बताया यदि अभी भी आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो, तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं।

यह सब कुछ आज आपने इस पोस्ट के जरिये जाना है। उम्मीद है यह पोस्ट आपके लिए लाभदायक रही होगी। अगर आपको इस पोस्ट में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं Pradeep Singh आपका तहे दिल से शुक्रिया करता हूँ कि आपने हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद!

PM Scholarship Yojana से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर PM Scholarship Yojana से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो Comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।

PM Scholarship Yojana क्या है ?

यह छात्रवृत्ति योजना भारत के भूतपूर्व सैनिकों (Ex-Serviceman) तथा एक्स कोस्ट गार्ड (Ex-Coast Guard) के परिवारों के बच्चों के लिए है। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना को वर्ष 2016 में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई थी।

इस योजना की शुरुआत किसने की ?

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना को वर्ष 2016 में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई थी।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के क्या-क्या लाभ है ?

जो छात्र 12वि कक्षा में 75 % (Marks) मार्क्स लाते हैं। उन छात्रों को 10 महीने तक 10 हज़ार रूपये, मतलब 1 हज़ार रूपये हर महीने छात्रवृत्ति दी जाएगी।
जिन बच्चों के माता-पिता Army Navi, Air Force से जुडे हैं सिर्फ वो छात्रछात्रवृत्ति फार्म के लिए  Apply कर सकते हैं।
जो छात्र पढाई में अच्छे हैं लेकिन आर्थिक रुप से कमजोर हैं, उन छात्रों को सरकार इस योजना का फायदा पहुंचाएगी।
ऐसे छात्र जो 10 वीं 12 वीं पास कर चुके हैं लेकिन आर्थिक तंगी के कारण ग्रेजुएशन या कोई कोर्स करना चाहते हैं, और वे नहीं पा रहे है , ऐसे में सरकार उन छात्रों को आगे की पढाई का खर्चा उठाएगी। विस्तार से जानने के लिए ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पढ़े।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए जरुरी दस्तावेज कौन-कौन से होंगे ?

आवेदन करने के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
आवेदनकर्ता के पास किसी भी बैंक की पासबुक कॉपी होनी जरुरी है।
व्यक्ति का जन्म प्रमाण -पत्र होना अनिवार्य है।
आवेदन करने वाले छात्र की (Marksheet )मार्कशीट होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता ?

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2019 आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
pm scholarship yojana 2019 आर्थिक रुप से कमजोर छात्र ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना आवेदनकर्ता की वार्षिक आय 6 लाख रुपये से कम हो।
केंद्रीय छात्रवृत्ति योजना आवेदन करने वाला भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।