PM Kisan Online Correction या PM Kisan Update कैसे करें? पूरी प्रक्रिया देखें

PM Kisan Update प्लेटफॉर्म किसानों को पीएम किसान योजना की सटीकता सुनिश्चित करते हुए, उनकी जानकारी को सही करने और अपडेट करने के लिए एक निर्बाध अवसर प्रदान करता है। PM Kisan Update के साथ, यह Online Correction प्रणाली लाभार्थियों को उनके विवरण में किसी भी विसंगति को तुरंत ठीक करने में सक्षम बनाती है, जिससे प्रक्रिया सुव्यवस्थित होती है और यह सुनिश्चित होता है कि उन्हें इस सरकारी पहल का पूरा लाभ मिले।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana एक महत्वपूर्ण किसान समृद्धि योजना है जो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय किसानों को आर्थिक समर्थन प्रदान करना है, ताकि उन्हें अधिकांश आर्थिक बोझ से मुक्ति मिल सके। यह योजना देशभर के किसानों को लाभ पहुँचाने का प्रयास कर रही है।

इस आर्थिक सहायता की वजह से देश के छोटे और मध्यम किसान खेती के लिए खाद और बीज खरीदने में सक्षम हो पाते हैं, तथा इस वजह से उन्हें फसल की अच्छी पैदावार मिलती है। इस लेख के जरिए हम आपको PM Kisan correction आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे.

PM Kisan Update कैसे करें?

PM Kisan update करने के लिए निर्देशों का पालन करे 

STEP1 सबसे पहले आपको PM Kisan योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर jana hai. यहां https://pmkisan.gov.in/ पर जा सकते हैं।

STEP2: इसके बाद आपको फार्मर कार्नर में जा कर Updation of Self Registered Farmers पर क्लिक करना है   

Untitled design

STEP3: Updation of Self Registered farmers को क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुँच जायेगे जहाँ आपको अपना आधार नंबर और और कैप्चा कोड डालकर “सर्च बटन” पर क्लिक करना है. 

Untitled design 1

STEP4: इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करके आप आगे की करवाई के लिए बढ़ सकती हैं।

STEP5: अब आपके सामने PM Kisan Registration Form खुल जाएगा, यहां आप इसमें जो भी गलतिया  हैं, या जो अपडेट करना चाहते हैं उसे करके “अपडेट” बटन पर क्लिक कर दें।

STEP6: सभी तरह के बदलाव करने के पछ्यात अपने किये गए बदलाव की पुष्टि करने के लिए एक बटन पर क्लिक करें। फिर अपने बदलाव को सहेजें।

PM Kisan Name Correction

PM Kisan Registration में अगर कही आपके नाम में त्रुटि रह गयी है तो, आपको PM Kisan Name Correction करने की आवशयकता है. आपका नाम आपके आधार कार्ड के अनुसार (PM Kisan Name Correction As Per Aadhaar) होना अनिवार्य है. और ये अनुमति केवल उन किसानों को दी जाती है जिनके नाम यूआईडीएआई के साथ डेमो प्रमाणीकरण के दौरान विफल हो गए थे। इस प्रक्रिया के लिए आपको निम्नलिखित निर्देशों  को पालन  करना होगा-

  • सबसे पहले आपको PM Kisan योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है https://pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं।
  • इसके बाद farmer corner में जाकर  “Edit Aadhaar Failure Records” पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आप मोबाइल नंबर, आधार नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से अपना PM Kisan Registration खोज सकते हैं।
  • इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपने आधार कार्ड पर मौजूद नाम को एडिट करके अपडेट कर सकते हैं, तथा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के उद्देश्य

  •  देश के हर एक किसान को PM Kisan का पात्र लाभार्थी माना गया है तथा इन्हें PM Kisan Yojana का लाभ दिया जा रहा है ।
  •  देश के किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता सालाना उपलब्ध कराना ।
  •  इस योजना का लाभ लेकर कहीं ना कहीं किसानों से कर्ज का बोझ कम होगा और वह आत्मनिर्भर बनेंगे ।
  •  जो किसान PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ ले रहे हैं वह प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए भी पात्र हैं ।
  • अगर किसान पीएम किसान केसीसी के लिए आवेदन करता है तो उन्हें ₹300000 तक का लोन क्रेडिट कार्ड पर मिल सकता है ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की मुख्य विशेषताएँ:

  • लाभार्थी किसानों की पहचान: इस योजना के अंतर्गत, सभी किसानों की पहचान सरकार द्वारा की जाती है। इसके लिए किसानों को अपनी जमीन की जानकारी और अन्य आवश्यक विवरण सरकार को प्रदान करना होता है।
  • ₹6000 सालाना सहायता: प्रति वर्ष, पात्र किसानों को ₹6000 की सहायता प्रदान की जाती है जो तीन अंशों में बाँटी जाती है। इस राशि को सीधे प्रति तिन महीने मिलता है।
  • सीधे बैंक अकाउंट में राशि: योजना के तहत लाभार्थी किसानों को सीधे उनके बैंक खाते में राशि प्रदान की जाती है, जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करता है।
  • ऑनलाइन पंजीकरण: किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण ऑनलाइन होता है, जिससे किसानों को अपनी जानकारी आसानी से सरकार से साझा करने का अवसर मिलता है।
  • किसानों को जागरूक करना: इस योजना के अंतर्गत, किसानों को अपने अधिकारों और लाभों के बारे में जागरूक किया जाता है ताकि वे इस सहायता का सही तरीके से उपयोग कर सकें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लाभ:

यह योजना किसानों को नियमित आर्थिक सहायता प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करती है।किसानों को बैंक खाते में सीधे रूप से धन जमा करने का अवसर मिलता है, जिससे उनकी वित्तीय सुरक्षा मजबूत होती है।इस योजना से किसानों को खेती में नई तकनीकों का अध्ययन करने और उन्हें अपनाने का अवसर मिलता है, जो उनकी उत्पादकता को बढ़ावा देता है।

FAQ’s

PM Kisan Samman Nidhi Yojna में बैंक के अकाउंट में कैसे सुधार करे? 

पीएम किसान पोर्टल पर जुड़े नया ऑप्शन का प्रयोग कर आप पीएम किसान योजना में बैंक अकाउंट का सुधार कर सकते हैं ।

PM Kisan Status कैसे चेक करते हैं ?

आप PM Kisan पोर्टल पर जाकर PM Kisan Status चेक कर सकते हैं , अन्यथा आप PM Kisan Status की जानकारी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी प्राप्त कर सकते हैं ।

Leave a Comment