PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021, PM Kisan Tractor Yojana

PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021 | PM Kisan Tractor Yojana|PM Kisan Tractor Yojana 2021 | PM Kisan Tractor Yojana online portal | PM किसान ट्रेक्टर योजना

PM Kisan Tractor Yojana
PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021, PM Kisan Tractor Yojana 3

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है, PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021 पर आज हम आपसे जानकारी साझा करने जा रहे है। साथ ही इस योजना के लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण यानि रजिस्ट्रेशन की सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में विस्तार से समझायेंगे।

PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021 की शुरुआत हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री मान नरेंद्र मोदी ने की । इस योजना के अंतर्गत कृषि वर्ग के लोगो को मदद पहुंचना इस योजना का मुख्य उदेश्ये है । इस PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021 के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस Article को अंत तक पूरा पढ़े। तो आइये दोस्तों आपको इस ब्लॉग के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दे।

PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021 or PM Kisan Tractor Yojana

PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021 :जैसा की आप सभी जानते है की भारत की अधिकतर जनसँख्या खेती पर ही निर्भर रहती है और किसानो को खेती के दौरान कई कार्य जैसे खेतो की जुताई, बुवाई , अनाज के भण्डारण आदि में ट्रैक्टर की जरूरत पड़ती ह। इसी को ध्यान में रखकर सरकार ने यह योजना शुरू की है इसके माध्यम से किसान अब अपना स्वयं का ट्रैक्टर खरीदने की इच्छा रखते है वह किसान अब इस PM किसान ट्रैक्टर योजना 2021 की मदद से आसानी पूर्वक उचित दाम पर ट्रेक्टर खरीद सकते है।

परन्तु ट्रैक्टर की कीमत अधिक होने के कारण लोग ट्रैक्टर खरीदने में असमर्थ है इसी समस्या को देखते हुए सरकार में PM किसान ट्रैक्टर योजना 2021 की शुरुआत की। इस योजना के अनुसार सभी किसानो को अपनी श्रेणी क्रम के अनुसार सरकार द्वारा नये ट्रैक्टर की खरीद पर लगभग 20% से 50 % तक की सब्सिडी सरकार द्वारा किसानो प्रदान करवाई जाएगी। इस योजना की मदद से आप अपना स्वयं का ट्रैक्टर खरीद सकते है।

 Aim of PM किसान ट्रैक्टर योजना 2021 or PM Kisan Tractor Yojana

PM किसान ट्रैक्टर योजना 2021 के तहत इस योजना का लाभ सीधा देश के सभी कृषको तक पहुंचाया जायेगा ।इस PM किसान ट्रैक्टर योजना 2021 योजना के अंतर्गत देश के कृषक वर्ग को जो सब्सिडी दी जाएगी। उसकी मदद से सभी किसान अपना स्वयं का ट्रैक्टर खरीद सकते है।

PM किसान ट्रैक्टर योजना से सभी किसान आत्म निर्भर बनेगे जो की भारत सरकार का मुख्य उदेश्ये है। किसानो को आत्म निर्भर बनाने से किसानो व् साथ ही पुरे देश को कृषि के क्षेत्र में प्रोत्साहन मिलेगा। जो की उन्हें आर्थिक रूप से और मजबूत व् सदृढ़ बनाएगा । इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन व् ऑफलाइन दोनों प्रकार से की जाएगी ।

PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021 में आवेदन करने के लिए आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना अनिवार्य है और इस योजना के अंतर्गत एक परिवार से केवल एक ही सदस्य को PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021 का लाभ मिलेगा।

PM Kisan Tractor Scheme 2021  Highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के किसान भाई
उद्देश्यकिसानो को सब्सिडी प्रदान करना

PM किसान ट्रैक्टर योजना 2021 or PM Kisan Tractor Yojana के मुख्य लाभ

PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021 का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते है सरकार इस योजना के द्वारा आप निम्नांकित लाभ का फायदा उठा सकते हो ।

 इस योजना के तहत भारत देश में सभी किसान लोग जो अपने लिए नया टेक्टर खरीदना चाहते है तो अब केंद्र सरकार द्वारा चलाई गयी। PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021 के तहत आपको ट्रेक्टर खरीदने पर लगभग 20 % से 50 % तक की सब्सिडी सरकार द्वारा किसानो को प्रदान करवाई जाएगी। जिससे किसानो को फायदा होगा और सरकार की इन्ही कोशिशों से सभी लोग जो कृषि व्यवसाय से जुड़े है उन सबका मनोबल बढ़ेगा।

 इस PM किसान ट्रैक्टर योजना 2021 के अंतर्गत सरकार द्वारा प्राप्त होने वाला लाभ सीधे किसान को उसके बैंक खाते मे प्रदान किया जायेगा । इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का बैंक में अकाउंट होना अनिवार्य है ।

यदि आवेदक के ट्रैक्टर योजना के आवेदन को सरकार द्वारा स्वीकृति मिल जाती है तो इसके तुरंत बाद ही किसान अपने लिए नया ट्रैक्टर खरीद सकता है।

PM किसान ट्रैक्टर योजना 2021 का लाभ उठाने वाले किसान किसी अन्य योजना जो की किसान को विभिन प्रकार के कृषि यंत्र पर सब्सिडी देने वाली योजना से आवेदक नहीं जुड़ा हो इस बात का ख्याल किसान को आवेदन करते वक़्त रखना पड़ेगा ।

भारत देश में कृषि के क्षेत्र में महिलाओ को प्रोत्साहित करने व उन्हें कृषि में बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार PM किसान ट्रैक्टर योजना 2021 में उनके लिए विभिन लाभ देने का प्रावधान किया है।

PM किसान ट्रैक्टर योजना 2021 का लाभ केवल वो किसान ही उठा सकते है जिनकी अपनी कृषि योग्य भूमि आवेदक किसान के स्वयं के नाम पर हो ।

PM किसान ट्रैक्टर योजना 2021 के अनुसार किसानो को नए ट्रैक्टर के लिए सब्सिडी देने के साथ साथ उन्हें लोन देने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2021

PM किसान ट्रैक्टर योजना 2021 or  PM Kisan Tractor Yojana  के लिए आवेदन करने हेतु आवशयक दस्तावेज़ (पात्रता )

इस योजना द्वारा सरकार ने देश के सभी राज्यों के किसानो की मदद करने व् उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए PM किसान ट्रैक्टर योजना 2021 की शुरुआत की है इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

सबसे पहले आवेदक के पास अपनी भूमि के जमीनी कागजात उनके स्वयं के नाम हो ।
इस योजना के लिए आवदेन करते समय आवेदक को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा की आवेदक ने लगभग 7 साल तक इस प्रकार की अन्य सरकारी योजना का लाभ नहीं लिया हो।

आवेदन करते समय आवेदक के पास आधार कार्ड होना आवशयक है| 
इसके साथ ही आवेदक के पास आवेदन के समय अपनी ज़मीन के कागज़ात हो तथा पहचान प्रमाण – मतदाता पहचान कार्ड/पैन कार्ड/पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि होना अनिवार्य है| ये सभी कागजात ओरिजिनल होने चाहिए।

आवेदक के पास अपने बैंक अकाउंट की  पासबुक , मोबाइल नंबर होना चाहिए। मोबाइल नंबर आवेदक के पास आवेदन करते समय होना आवश्यक है। ताकि आपके पास आवेदन के तुरंत बाद आने वाले OTP समय पर पहुंच सके।

इसके साथ आवेदक के पास आवेदन करते समय पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

Online Application process for PM Kisan Tractor Yojana 2021 or PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाने हेतु

PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021 के लिए आवेदक ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है।

तो आइए, आपको ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए आवेदक को सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इस PM किसान ट्रैक्टर योजना 2021 की आधिकारिक वेबसाइट आपको अपने राज्ये के अनुसार चुननी होगी । फिर जैसे ही अपने राज्य की वेबसाइट पर क्लिक करते हो तो आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर आपका आवेदन पत्र दिखाई देगा।

इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपसे पूछी गयी सभी जानकारिया जैसे नाम , पता आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि । आपको आपने आवेदन पत्र में भरनी होगी ।

इसके साथ ही आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म में आपसे पूछे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन्ड फोटोज भी अपलोड करनी होगी।

निम्न सारणी में आपको इस योजना के ऑनलाइन लिंक हर एक राज्य के अनुसार दिए गए है

राज्यों के नामआवेदन करने की Link (Online Portal)
अंडमान – निकोबारऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
आंध्र प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
अरुणाचल प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
असमOffline आवेदन – Form के लिएLink
बिहारऑनलाइन आवेदन लिंक
चंडीगड़ऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
छत्तीसगढ़ऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
दादरा – नगर हवेलीoffline आवेदन
दमन – दीउऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
दिल्लीoffline आवेदन
गोवाऑनलाइन आवेदन लिंक
गुजरातऑफलाइन आवेदन
हरयाणाऑनलाइन आवेदन लिंक
हिमाचल प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
जम्मू & कश्मीरऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
झारखंडऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
कर्नाटकऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
केरलाऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
मध्य प्रदेशऑनलाइन आवेदन लिंक
महाराष्ट्रऑनलाइन आवेदन लिंक
मणिपुरऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
मेघालयऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
मिज़ोरमऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
नागालैंडऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
उड़ीसाऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
पांडेचरीऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
पंजाबऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
राजस्थानE-Mitra का संपर्क करे
सिक्किमऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
तमिलनाडूऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
तेलंगानाऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
त्रिपुराऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
उत्तरांचलऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
उत्तर प्रदेशऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )
पश्चिम बंगालऑफलाइन आवेदन (CSC Centre )

PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021 or PM Kisan Tractor Yojana के लिए ऑफलाइन पंजीकरण करवाने हेतु……..

PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021 के लिए आवेदक को ऑफलाइन आवेदन करने हेतु अपने शहर के नजदीकी जन सेवा केंद्र या कृषि विभाग केंद्र जाना होगा।

वहाँ जाकर आपको इस योजना के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करके उसे पूछी गयी सभी जानकारियाँ भर कर आवशयक दस्तावेजों को अटैच करके वंहा अपना आवेदन पत्र जमा करवाना होगा ।

Note : दोस्तों अभी तक हर राज्य में आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन नहीं हुई है। इसीलिए आपको आपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाकर आवेदन करना होगा जिन राज्यों में आवेदन ऑनलाइन किया जा रहा है उस का लिंक ऊपर सारणी में दिया गया है। इसके साथ ही हम उम्मीद करते है की आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया होगा ऐसी ही केंद्र सरकार द्वारा चलाई गयी विभिन सरकारी योजनाओ के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहे ।

और यदि आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आपने दोस्तों व रिश्तेदारों में जरूर शेयर करे । धन्यवाद  

Haryana 10th Board Result 2021