PM Kisan Tractor Yojana New Update: किसानो के लिए खुशखबरी, अब मोदी सरकार देगी 50 % Subsidy Tractor लेने पर

PM Kisan Tractor Yojana New Update:- आज हम फिर से आपके पास एक नई खुशखबरी के साथ आ गए है। सरकार किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तरह बहुत सी योजनाएं चला रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को 6000 रुपये प्रतिवर्ष मिलते हैं। इसके पश्चात् किसान ट्रैक्टर खरीदने के लिए मोदी सरकार की प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना की सहयाता ले सकते हैं।

PM Kisan Tractor Yojana New Update

इसमें किसान आधी कीमत पर कृषि के लिए Tractor खरीद सकते हैं। दरअसल PM किसान ट्रैक्टर योजना में केंद्र सरकार New Tractor खरीदने के लिए 50 % तक Subsidy देती है। जिसके लिए किसानों को कुछ दस्तावेज चाहिए। PM किसान ट्रैक्टर योजना के बारे म विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

जानिए कैसे उठा सकते हैं लाभ

सरकार केवल एक Tractor पर ही Subsidy देती है।अगर आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपके पास किसान आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए। PM किसान ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत किसान किसी भी आसपास CSC सेंटर पर जाकर Online Apply कर सकते हैं। बता दें कि सरकार उन्हीं किसानों को Subsidy देती जो 1 Tractor खरीदते हैं। मतलब 1 Tractor खरीदने पर Subsidy मिलेगी।

PM किसान ट्रैक्टर योजना के लिए पात्रता

महिला किसानों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसानों को सर्वप्रथम Tractor पर Subsidy मिलती है। हालांकि, सामान्य श्रेणी में आने वाले किसानों को राज्य सरकार ने नियमों के अनुसार Tractor पर Subsidy मिलती है।

इन दस्‍तावेजों को किया गया अनिवार्य

PM किसान योजना में होने वाले फर्जी आवेदनों के ऊपर रोक लगाने के लिए सरकार ने PM किसान योजना में कुछ दस्‍तावेजों को जरूरी कर दिया है। ऐसे में इन दस्‍तावेजों के बगैर आप Apply की Process को पूरी नहीं कर सकते हैं। या आपने PM किसान योजना के अंतर्गत यह दस्‍तावेज नहीं दिया है तो PM किसान सम्‍मान निधि का पैसा रुक सकता है। सरकार ने PM किसान योजना के अंतर्गत राशन कार्ड व घोषणा पत्र को अनिवार्य किया है।मतलब अब Apply करने पर आपको राशन कार्ड नंबर, आधार कार्ड, खतौनी, बैंक विवरण, घोषणा पत्र व अन्‍य जरुरी दस्‍तावेज देने होंगे |

OFFICIAL WEBSITE

यह भी देखें:- UP Free Laptop Yojana: Online Registration Form जारी, योजना का लाभ उठाये

यह भी देखें:- Delhi Free Rashan Yojana:अब 6 महीने और मिलेगा मुफ्त राशन, दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी

यह भी देखें:- Fame India Scheme: खुशखबरी, जनवरी तक बन जायेंगे, 37 Fast Charging Station

PM Kisan Tractor Yojana की शुरुआत किसने की?

PM Kisan Tractor Yojana की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की।

PM Kisan Tractor Yojana अंतर्गत कितने प्रतिशत लाभ मिलेगा ?

PM Kisan Tractor Yojana अंतर्गत 50% लाभ मिलेगा

PM Kisan Tractor Yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

PM Kisan Tractor Yojana के तहत आवेदन Online करें |

PM किसान ट्रैक्टर योजना के लिए पात्रता बताईये?

महिला किसानों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के किसानों को सर्वप्रथम Tractor पर Subsidy मिलती है। हालांकि, सामान्य श्रेणी में आने वाले किसानों को राज्य सरकार ने नियमों के अनुसार Tractor पर Subsidy मिलती है।