PM Kisan Scheme 2021 in Hindi: प्रधानमंत्री किसान योजना

PM Kisan scheme in Hindi | प्रधानमंत्री किसान योजना | PM KISAN Scheme | Pradhan Mantri kisan yojana

PM Kisan Scheme
PM Kisan Scheme 2021 in Hindi: प्रधानमंत्री किसान योजना 5

PM Kisan Scheme in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि सरकार ने किसानो के लिए किस-किस प्रकार की घोषणा की है और इन नई योजनाओं से आपको कितना लाभ होगा और इन योजनाओ का लाभ किन्हें लाभ मिलेगा। इन सब के बारे में हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से बताएँगे। तो ध्यान से पढ़े इस लेख को और इस योजना का लाभ ले।

देश के सभी किसानो तक योजना का लाभ पहुंचे, इसके लिए सरकार ने जिला स्तर पर वेरीफिकेशन की प्रकिया को तेज करने के लिए कहा है. आधार, पैन और बैंक अकाउंट नंबर का सत्यापन न होने के कारण करीब सवा करोड़ लोगों के आवेदन अपूर्ण बताए जाते हैं. कुछ जिले तो ऐसे हैं जहां सवा-सवा लाख किसान सत्यापन के लिए भटक रहे हैं|

कृषि मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि इस के प्रक्रिया पूरी होने के बाद करीब 11 करोड़ लाभार्थी हो जाएंगे। सरकार ने 2018-2019 में इसके लिए 75 हजार करोड़ रुपये का बजट रखा था लेकिन लाभार्थियों के अभाव में सिर्फ 54 हजार करोड़ ही खर्च हुए थे . लाभार्थियों संख्या बढ़ाने के लिए सरकार ने अब किसानों को खुद रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा भी प्रदान कर दी है, फिर भी उतने लाभार्थी नहीं आ पाए हैं जितने की हमे उम्मीद थी । 

Latest Update: Scheme Extended to all Eligible farmers.

  • Pm Kisan Samman Nidhi Yojana launched to secure the lives of 5 crore small and marginal farmers.
  • Rupees 6000 per year to be given to farmers in three installments.
  • Pm Kisan extended to all eligible families respective of the size of landholdings, thus increasing the coverage to 14.5 Road farmers.
  • Over 11.2 8 crore farmer families are already benefited from the scheme.

PM Kisan Scheme :- केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की अंतिम किश्त पर अपने संबोधन में बताया कि प्रधानमंत्री किसान निधि (PM-KISAN) के 8.19 करोड़ लाभार्थी किसानों को प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण योजना के तहत 2,000 रुपये की किस्त मिल गई है। 

उन्होंने कहा “2,000 रुपये का एक समय 8.19 करोड़ किसानों तक पहुंच गया है, कुल राशि 16,394 करोड़ रुपये है।” केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पहली किस्त में एनएसएपी लाभार्थियों को 1,405 करोड़ रुपये और दूसरी किस्त में 1,402 करोड़ रुपये मिले, जो लगभग 3,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य है।

प्रधानमंत्री किसान निधि (PM-KISAN) एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जिसमें भारत सरकार से 100% वित्त पोषण होता है। यह योजना १.१२.२०१ 1. से प्रभावी है।
इस योजना के तहत, देश भर के सभी किसान परिवारों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6,000 / – रुपये की आय सहायता प्रदान की जाती है। योजना के शुभारंभ के बाद से, किसानों को 2,000 रुपये की पांच किस्तें प्रदान की गई हैं। हालांकि, जिन लाभार्थियों को उनके खातों में किश्तें नहीं मिली हैं, वे सरकारी वेबसाइट पर ऑनलाइन अपनी स्थिति की जांच कर सकते हैं।

बता दें केंद्र सरकार साल में तीन बार इस स्कीम के तहत किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर करती है। अगर कोई नया किसान इससे जुड़ना चाहता है और सरकार लगातार दो किस्तों की रकम पास कर सकती है। यानी अगर आपने 31 अक्टूबर से पहले पीएम किसान योजना में आवेदन कर लेते हैं तो अगस्त महीने वाली किस्त नवंबर में मिलेगी और दिसंबर की नई किस्त भी आपके खाते में आ जाएगी।

PM Kisan Scheme in Hindi

सभी मौजूदा लाभार्थियों का विवरण pmkisan.gov.in पर उपलब्ध है, जबकि एक नई सूची, 2021 के लिए सभी नए आवेदकों और लाभार्थियों के विवरण जल्द ही वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। जो लाभार्थी इस योजना के तहत अपनी स्थिति को अपडेट करना चाहते हैं, वे स्थिति को अपडेट करने के लिए सरकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय मई 2021 तक पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभान्वित होने वाले किसानों की नई सूची जारी करेगा|

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

लाभार्थियों के पास आधार कार्ड और बैंक खाता होना चाहिए। नए आवेदक पोर्टल में ‘किसान कॉर्नर’ के माध्यम से अपने दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि  लाभार्थी सूची 2021 कैसे देखे:

आप सभी इस प्रकिया का पालन करके लाभार्थियों की सूची देख सकते है

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं

मेन्यू-बार पर PM किसान योजना पोर्टल के होम पेज पर “फार्मर’स कार्नर ” विकल्प का चयन करें

PM kisan scheme
PM Kisan Scheme 2021 in Hindi: प्रधानमंत्री किसान योजना 6

लाभार्थी सूची’ / “Beneficiary list”  के विकल्प पर क्लिक करने पर आपके सामने एक ऐसी स्क्रीन दिखाई देगी

PM kisan scheme
PM Kisan Scheme 2021 in Hindi: प्रधानमंत्री किसान योजना 7

अब आपको अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गाँव विवरण दर्ज करना होगा । फिर पूरी सूची तक पहुंचने के लिए “गेट रिपोर्ट “पर क्लिक करें। अब आप इस प्रकार लाभार्थियों की सूची को देख सकते है|