PM Kisan Samman Nidhi Yojana Eligibility Criteria क्या है?

PM Kisan Samman Nidhi Yojna से होना वाला 6000 नकद राशि का सालाना लाभ उन सभी किसानो के लिए है,जो आर्थिक रूप से कमजोर है,अगर आप PM Kisan Samman Nidhi Yojna में आवेदन करने जा रहे हैं, तो आपको PM Kisan Eligibility Criteria के बारे में पता होना जरूरी है। 

PM Kisan Samman Nidhi Yojna स्कीम का उद्देश्य गरीब किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस स्कीम के जरिए सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करके कृषि क्षेत्र के विकास में बढ़ावा देना चाहती है। भारत सरकार अब तक इस योजना की कुल 15 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी है। 

केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी एक ऐसी सहायक योजना है, देश के कोने कोने में रहने वाले किसानो को सालाना 6000 नकद राशि का आर्थिक समर्थर्न करती है जिससे उनकी स्थिति में सुधार हो सके.

PM Kisan Eligibility 

2019 में जब PM Kisan Samman Nidhi योजना शुरू हुयी थी, तब छोटे और सीमांत किसानो को लाभ मिल रहा था जिनके पास 2 हेक्टेयर तक भूमि थी।  लेकिन अब PM Kisan Nidhi का दायरा बढ़ चूका है इस योजना का लाभ अब देश के सभी किसानो को प्रधान हो रहा हैं

जिनके  पास खुद के नाम पर भूमि है,वे सभी नागरिक PM Kisan eligibility criteria में आते है। ऐसे किसानों को प्रति परिवार 6000 रुपये प्रति वर्ष का लाभ हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में सरकार की ओर से देय होगा इसके अलावा जिन किसानों के पास खुद की भूमि नहीं है, उन्हे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।किसान अपनी PM Kisan Status को देखना या पता करने के लिए सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर देख सकते है

नीचे कुछ ऐसी शर्तों की जानकारी दी है, जिसके अंतर्गत कोई भी नागरिक PM Kisan Yojna  के लाभ उठा सकता हैं।  

  • किसी संस्थान की भूमि का मालिक किसान नहीं होना चाहिए।
  • व्यक्ति जो पूर्व में या वर्तमान में संवैधानिक पदों पर विराजमान ना रहा हो। इसमें राज्य मंत्री, विधायक, नगर निगम के सदस्य,आदि शामिल हैं।
  • आप केंद्रीय सरकार और राज्य सरकार के कर्मचारी के पद पर नहीं होने चाहिए। हालांकि (मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर)
  • अगर आप सुपरनैचुरेटेड / रिटायर्ड पेंशनर्स है तो आपकी  मासिक पेंशन ₹10,000 /- से अधिक नहीं होनी चाहिए।  
  • जो किसान आयकर का भुगतान नहीं करते। 
  • अगर आप किसी भी पेशेवर निकायों के कर्मचारी जैसे  व्यवसायी, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट नहीं हो। 

PM Kisan Samman Nidhi Yojna – जरूरी दस्तावेज

PM Kisan eligibility list में शामिल होने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ की सूची निम्नलिखित है:-

  • खतौनी की नकल: आवेदक के पास खतौनी की नकल होनी चाहिए जिससे यह साबित हो से कि भूमि पर कानूनी अधिकार आवेदक के पास है।
  • आय प्रमाणपत्र: योजना के आवेदन के समय आवेदक के पास खुद का नया बना हुआ इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • आधार कार्ड: आवेदक किसान के पास वैध आधार कार्ड होना चाहिए, जो इस योजना के पंजीकरण और लाभ के वितरण के लिए बेहद ही अनिवार्य है।
  • बैंक खाता: किसान के पास उनके नाम से एक चालू (सक्रिय) बैंक खाता होना चाहिए।

PM Kisan Samman Nidhi के आवेदन प्रक्रिया

PM Kisan Online Registration: किसानों PM Kisan Eligibility में आने के लिए और PM Kisan Samman Nidhi Yojna का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होता है। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवश्यक जानकारी भरनी होती है।

  1. आवश्यक दस्तावेज: पंजीकृत होने के बाद, किसान को आवश्यक दस्तावेज जैसे कि जमीन का कगाज, आधार कार्ड, और बैंक खाता दिखाना होता है।
  2. सत्यापन प्रक्रिया: आवेदन पूर्ण होने के बाद, सरकार द्वारा एक सत्यापन प्रक्रिया होती है जिसमें आवेदनकर्ता की जानकारी सत्यापित की जाती है।
  3. नकद प्रदान: आवेदन सत्यापित होने के बाद, किसान को सीधे नकद राशि प्रदान की जाती है। यह राशि साल में तीन बार दी जाती है और किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य

PM Kisan Samman Nidhi Yojna का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को आर्थिक सहारा प्रदान करना है। यह योजना उन किसानों को लाभ पहुंचाती है जो छोटे और सीमांत क्षेत्रों में कृषि का अभ्यास कर रहे हैं। साथ ही, इसका उद्देश्य यह भी है कि किसानों को सालाना नकद प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सके।

FAQ’s

PM Kisan Samman Nidhi Yojna के तहत कैसे किसान पात्र हैं?

देश के वे सभी किसान जिनके पास भूमि है, और जिनकी आय ज्यादा नहीं हैं, वे PM Kisan Samman Nidhi Yojna के पात्र हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए जरुरी दस्तावेजों की सूची क्या है?

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास, खतौनी की नकल, आय प्रमाणपत्र, आधार कार्ड और बैंक खाता होना चाहिए।

क्या सरकारी कर्मचारियों को PM Kisan योजना का लाभ मिल सकता है?

नहीं, जो नागरिक सरकारी निकायों में कार्यरत हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है।

Leave a Comment