PM Kisan Samman Nidhi Yojana: खाते में आने वाले हैं 9वीं किस्त के 2000 रुपये, फटाफट चेक करें अपना नाम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana:9th Installment । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि: 9 किश्त । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि। PM Kisan Samman Nidhi Scheme । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 9th Installment

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि : केंद्र सरकार ने कोरोना संकट काल में समय समय पर सहायता करने के लिए जरूरतमंद लोगों के बैंक खाते में आर्थिक सहयता राशि पहुंचाई है। केंद्र सरकार के द्वारा इसके अतिरिक्त कृषको के लिए भी अलग से वित्तीय पैकेज की घोषणा की गयी है। केंद्र सकरकर तथ राज्य सरकार के द्वारा किसानों के लिए अन्य कई कल्याणकारी योजना भी चला रही है।

Latest Updates (खाते में आने वाले हैं 9वीं किस्त के 2000 रुपये, फटाफट चेक करें अपना नाम)

वैसे तो सभी किसानो को आठवीं किस्त के पैसे मिल चुके है लेकिन जिन्होंने इस योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया उन्हें यह राशि नई मिली होगी। ऐसे में आपके लिए अब भी एक मौका है जून के अंत तक रजिस्ट्रेशन अगर करा लेंगे, तो जुलाई में आपको दो किश्त के साथ 4000 रुपये मिल सकते है।

अगर आप भी PM किसान की 8वी किस्त का इंतज़ार कर रहे है तो आपका इंतज़ार हुवा अब खत्म प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 9वीं किस्त के 2000 रुपये खाते में आने वाले हैं। सरकार छोटे और सीमांत किसानों को साल में 6000 रुपये उनके खाते में ट्रांसफर करती है। ये सरकार की तरफ से किसानों को दी जाने वाली वित्तीय मदद है जो 2000 रुपये की तीन किस्तों में डाली जाती है।

  • अब तक किसानो के खातों में PM Kisan Yojana की सात किस्तें जमा हो चुकी हैं और किसानों के खाते में लगभग 14,000 रुपये पहुंच चुके हैं।
  • इस योजना की 8 वि किस्त 1 अप्रैल को जारी की जानी थी, लेकिन अभी तक यह किस्त जारी नहीं की जा सकी है।
  • ऐसा इसलिए क्युकी देश में कोरोना महामारी का संकट बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना महामारी आने के कारण यह प्रक्रिया रुक गई है।
E1WKIaHVgAQSoTu
PM Kisan Samman Nidhi Yojana: खाते में आने वाले हैं 9वीं किस्त के 2000 रुपये, फटाफट चेक करें अपना नाम 5

सरकार ने कुछ नए नियम लागू किये है इस योजना के तहत। अब किसानो को इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तो का पालन करना होगा। अब इस योजना का लाभ उन्ही किसानो को मिलेगा जिनके नाम जमीन है। इससे पहले सभी किसानो को लाभ मिल रहा था जिनके पास अपनी पुश्तैनी जमीन थी।इसके आलावा ऐसे किसान जिनके पास बंजर जमीन हो। लेकिन उनके पास खेती योग्य जमीन नहीं है तो उन्हें भी PM किसान सम्मान निधि का फायदा नहीं मिलेगा।

योजना का लाभ लेने के लिए ये करे अब।

सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना में जो बदलाव किया है उसके अनुसार अब केवल वैसे किसानों को ही इसका लाभ मिलेगा, जिनके नाम पर खुद की जमीन है। किसानों को नामांकन कराते समय ही जमीन का दाखिल खारिज देना होगा।

घर बैठे ऐसे करें नामांकन

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अब नामांकन करना होगा । इसके लिए आपको कही जाना नहीं है आप घर बैठे ही नामांकन कर सकते है। इसके लिए आपके पास खेत की दाखिल खारिज, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है। इसके लिए आपको PM किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

अगर आपके बैंक खाते में FTO दिखा रहा है

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के लाभार्थी हैं और आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं आए हैं, लेकिन आपको FTO Fund Transfer Order दिखा रहा है। तो आप घबराएं नहीं, इसका मतलब यह है कि आपने जो भी जानकारी दी है सरकार ने उसे वेरीफाई कर लिया है और आपके खाते में जल्दी ही रूपए आ सकते है।

अगर आपके बैंक खाते में RFT मैसेज दिखा रहा है

अगर आपके बैंक अकाउंट में FTO की जगह RFT (Stands For Request ) आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपके द्वारा भेजी गई जानकारी को सरकार ने चेक कर लिया है और उसे आगे की प्रक्रिया के लिए भेज दिया गया है। यानि आपके खाते में भी रकम आ जाएगी।

ऐसे चेक करें स्टेटस PM Kisan Samman Nidhi Scheme का

दोस्तों आपको अपना Status ऑनलाइन देखने के लिए https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आने के बाद होम पेज पर किसान कॉर्नर पर जाएं और Status को क्लिक करें। आगे आपको अपना खाता नंबर, आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद Get Data पर क्लिक करें और फिर आपको अपने स्टेटस के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को हर साल 6 हजार रुपए दिए जाते हैं। किसानों के बैंक खातों में 2-2 हजार रुपए की किश्त साल में तीन बार भेजी जाती हैं। इस योजना के तहत केंद्र सरकार का मसकद छोटे-मझोले किसानों की मदद करना है। इस योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने साल 2019 में की थी। इस भारत के हर दिसण को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा दिसंबर माह के पहले सप्ताह में एक बार फिर 2000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि किसानों के बैंक खाते में जमा करेगी। हुमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाई गई किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक अकाउंट में पैसे डाले जाएंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किसान सम्मान निधि की शुरुआत किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए की थी। अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं तथा चालू वित्त वर्ष की तीसरी और अंतिम किश्त का भुगतान केंद्र सरकार के द्वारा जल्द ही किया जायेगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अंतिम किश्त केंद्र सरकार के द्वारा दिसंबर 2020 के पहले सप्ताह में किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित किए जा सकते हैं।

हमारे देश के इच्छुक किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते है और यह जानना चाहते है की उनके बैंक अकाउंट तीसरी किश्त जमा हुई है या नहीं। वह सभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लाभार्थी सूची देख सकते है।

अगर किसी भी आवेदक किसान का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची नहीं है तो वह इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज कर सकते है। यदि किसी आवेदक किसान का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की अपडेटेड सूची में दर्ज है तो उन किसानो के बैंक खाते में 2000 रुपए जरूर जमा किए जाएंगे।

 Check Online PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary List

सबसे पहले किसानो को PM Kisan Samman Nidhi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ‘Farmers Corner’ केसेक्शन में ‘Beneficiary List’ का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

pm kisan samman nidhi yojana

अब किसान के सामने एक नया पेज खुल जायेगा। आपको अब अपना राज्य, जिला, उप-जिला, प्रखंड के बाद गांव का चयन करना होगा।

अब आपको ‘Get Report’ के बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी। आपको लाभार्थी सूची में अपना नाम खोजना होगा।

यदि लिस्ट में आपका नाम है तो आके खाते में पैसे जमा हो जाएंगे और अगर लाभार्थी सूची में किसान का नाम नहीं है तो किसान सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।