PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021: Updates, Scheme Extended to all Eligible farmers

pm kisan
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021: Updates, Scheme Extended to all Eligible farmers 3

नमस्कार आप सभी का स्वागत है आज हम आप सभी को केंद्र सरकार द्वारा चलाई गयी योजना ‘PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 or पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में आपसे से सरकार द्वारा की गयी नयी महत्वपूर्ण घोषणाओं के बारे में विस्तार से आप सभी से चर्चा करेंगे। इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 or पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत भारत के प्रधान मंत्री श्री मान नरेंद्र मोदी जी ने की।

आप सभी इस बात से भली भाती अवगत है की भारत एक कृषि प्रधान देश है। भारत की लगभग ज्यादातर जनसँख्या खेती पर निर्भर करती है। इसके साथ ही भारत में किसान लोगो को खेती करने के लिए प्रोत्साहित करने व् कृषि में हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। भारत जैसे देश में किसानो को अनदाता कहा जाता है।

आप सभी इस बात से अवगत है की बीते कुछ महीनो से पुरे विश्व में कोरोना वायरस बहुत ही तेजी से फैल रहा है।और भारत में कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु सरकार ने पिछले कुछ महीनो के लिए देश में पूर्ण रूप से lockdown घोषित कर दिया था जिसके चलते भारत में बहुत से लोगो के रोजगार छीन गए है भारत के ज्यादातर राज्यो में दूसरे राज्यों से आये मजदुर व् प्रवासी लोग आप बेरोजगारी की वजह से रोजी रोटी के लिए लाचार हो गए है तो ऐसे में बहुत से प्रवासी मजदुर लोग वापस अपने घर जाना चाहते है।

Latest Updates

वैसे तो सभी किसानो को आठवीं किस्त के पैसे मिल चुके है लेकिन जिन्होंने इस योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया उन्हें यह राशि नई मिली होगी। ऐसे में आपके लिए अब भी एक मौका है जून के अंत तक रजिस्ट्रेशन अगर करा लेंगे, तो जुलाई में आपको दो किश्त के साथ 4000 रुपये मिल सकते है। 

Scheme Extended to all Eligible farmers

  • Pm Kisan Samman Nidhi Yojana launched to secure the lives of 5 crore small and marginal farmers.
  • Rupees 6000 per year to be given to farmers in three installments.
  • Pm Kisan extended to all eligible families respective of the size of landholdings, thus increasing the coverage to 14.5 Road farmers.
  • Over 11.2 8 crore farmer families are already benefited from the scheme.

Kisan Registration Bihar   PM Kisan Scheme 2021 in Hindi

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 or पीएम किसान सम्मान निधि योजना

भारत के जिन प्रवासी लोग ने lockdown की वजह से अपनी रोजी रोटी का साधन खोया था। अब भारत में उन सभी लोगो के लिए केंद्र सरकार ने बड़ी घोषणा की गयी है। केंद्र सरकार ने सभी प्रवासी मजदूरों के लिए 2000 रूपये तक की राशि उनके बैंक खाते में डलवाने की बात कही है। परन्तु सरकार ने इस बात की पुष्टि की है की जिन लोगो ने स्वयं को PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 or पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पंजीकृत किया है। वहीं लोग सरकार के द्वारा दी जाने वाली राशि प्राप्त कर सकते है।

इस बड़ी घोषणा पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने इस बात का दावा किया है की जो प्रवासी मजदुर इस योजना की सभी शर्तो का पालन करते है और स्वयं का रजिस्ट्रेशन करवाते है। सरकार की तरफ से उन्हें 2000 रूपये का लाभ अवश्य मिलेगा। इसके साथ ही यदि प्रवासी मजदुर शहर से गांव आये है और अगर उन्होंने अपना पंजीकरण इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 or पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत करवाते है। तब भी वे इस योजना का लाभ उठा सकते है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 or पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ये हैं शर्ते

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 or पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास अपनी खेती की जमीन के कागजात के अलावा आपके पास आपका बैंक अकाउंट नंबर और आधार नंबर अवश्ये होना चाहिए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का इन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अनुसार केंद्र या राज्य सरकार के अधिकारी एवं वे लोग जो 10 हजार से अधिक तक की पेंशन पाने वाले किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। बीते वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले किसान भी इस योजना के लाभ से वंचित रहेंगे। इंजीनियर, डॉक्टर,वकील, सीए, वर्तमान या पूर्व मंत्री, आर्किटेक्ट, मेयर, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, एमएलसी, राज्यसभा सदस्यों और लोकसभा को भी स्कीम से वंचित किया गया है।

PM किसान ट्रेक्टर योजना 2021     Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana

PM किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की प्रक्रिया

  • इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 or पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक को कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है । आवेदक अपने आप स्वयं को इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 or पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर्ड कर सकते है।
  • इसके लिए आप को इस योजना के फार्मर कॉर्नर (https://pmkisan.gov.in/RegistrationForm.aspx) जाना होगा और वहाँ से आप अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत आप के यानि आवेदक के नाम खेती के कागजात है तो उनके लिए इसके आधार वे सरकार के और भी अलग से लाभो का फायदा उठा सकते है
  • इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 or पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभ उठाने के लिए इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है की आप संयुक्त परिवार का हिस्सा हो की नहीं ।

For more details regarding the PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 Toll-Free Numbers

  • PM किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  • PM किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
  • PM किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
  • PM किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
  • ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

Note : दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया होगा यदि आप ऐसे ही नयी- नयी केंद्रीय व् राज्य की योजनाओ के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहे। देश वासियो आप सभी को यदि हमारे पोस्ट useful लगते है तो कृपया आपने दोस्तों व् relatives में जरूर शेयर करे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 से जुडी सभी जानकारिया आज हमने आपको बताई। अगर PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 से जुडी कोई भी चीज़ आपको पूछनी हो तो comment में बताये। पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए।