PM Kisan Name Correction As Per Aadhaar की प्रक्रिया

PM Kisan Samman Nidhi योजना में रजिस्ट्रेशन के समय नाम में कोई त्रुटि हो गयी है जिसकी वजह से आप इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे है तो आप PM Kisan Name Correction As Per Aadhaar पर जाकर अपनी इस त्रुटि को सुधार कर योजना से मिलने वाले 6000 की राशि का लाभ उठा सकते है।  PM kisan name correction  की पूरी प्रक्रिया को समझने के लिए आप  इस लेख को अंत तक पढ़े  ताकि फिरसे बाद में आपको  किसी प्रकार की असुविधा न हो

PM Kisan Samman Nidhi Yojana  क्या है ? 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया गया है। इस योजना के तहत सभी किसानों को 2000 रुपए की 3 किस्तों में सालाना 6000 रुपए प्रदान किए जाते हैं। इससे किसानों को काफी लाभ मिलता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) भारत सरकार के द्वारा किसानो को लाभ देने वाली एक ज़रूरी कृषि योजना है।  इस योजना का उदेशय देश के कोने कोने में बसे गांव में रहने वाले किसानो को आर्थिक सहारा प्रदान करना है ताकि वे आने वाली तात्कालिक मुसीबतो से अपने आप को सुरक्षित रख सके और उनकी आर्थिक स्तिथि मज़बूत रह।  इस योजना के जरिये सरकार किसानो को सीधे नकद प्रदान करती है ताकि वे अपनी खेती में निवेश कर सकें और उनका आर्थिक विकास हो सके।

PM Kisan Online Correction- Name Correction As Per Aadhaar

आप भी एक ऐसे आवेदक हैं, जिसने PM Kisan Registration  के समय कोई त्रुटि कर दी है, या आपका नाम आपके आधार कार्ड के नाम से मैच नहीं कर रहा है, तो आपको जल्द से जल्द उसे अपडेट कराने की जरूरत है,(Pm Kisan Name Correction) नीचे दी गयी प्रक्रिया की मदद से आप नाम में सुधर कर योजना का लाभ उठा सकते है।  

STEP1: सबसे पहले आपको सरकार द्वारा मान्यता पोर्टरल  https://pmkisan.gov.in/  पे जाना है 

STEP 2 वहा पर आपको farmer corner का ऑप्शन दिखाई देगा, उसको चुनना है,और यहां आपको “Name Correction as per Aadhaar” का विकल्प मिलेगा, इसपर क्लिक कर दें।

PM Kisan Name Correction As Per Aadhaar step 2

STEP 3 अब नए पेज पर आप अपना PM Kisan registration  नंबर और कैप्चा दर्ज करके अपना रजिस्ट्रेशन सर्च करें और अपने आधार कार्ड की मदद से इसे करेक्शन कर लें.

PM Name Correction-इस योजना की मुख्य विशेषताएँ

PM Name Correction की मुख्य विशेषताएँ :-

  • सीधे नकद प्रदान: PM Kisan Samman Nidhi Yojna के अंतर्गत किसानों को सीधे नकद प्रदान किया जाता है। यह राजस्व सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और किसानों को आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करता है।
  • तिमाही भुगतान: योजना के तहत किसानों को हर साल तीन बार भुगतान किया जाता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे किसानों को नियमित और स्थिर आर्थिक सहारा मिलता है।
  • ऑनलाइन पंजीकरण: इस योजना में किसानों को ऑनलाइन पंजीकृत करना होता है। यह सुरक्षित और तेजी से प्रक्रिया है जो किसानों को अधिक सुविधा प्रदान करती है।
  • सरकारी पहचान पत्र: किसानों को इस योजना के लिए सरकारी पहचान पत्र की आवश्यकता होती है। इससे उनकी पहचान में सुरक्षा होती है और योजना का लाभ सही व्यक्तियों तक पहुँचता है।
  • किसानों की सूची: सरकार ने इस योजना के तहत किसानों की सूची बनाई (PM Kisan Beneficiary List Aadhar) है जिससे यह सुनिश्चित होता है कि लाभार्थी सही लोग हैं और उन्हें सही समय पर लाभ पहुँचता है।

PM Kisan Correction, Update Details

अगर आपने भी PM Kisan Registration के समय अपनी निजी जानकारी भरने में गलती कर दी है तो आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर farmer corner  के ऑप्शन में उपलब्ध विकल्पों का चयन कर PM Kisan Name Correction के अपनी त्रुटि को सही कर सकते है और केंद्र सरकार द्वारा 6000 रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्राप्त कर सकते है 

FAQ’s

PM Kisan Name Correction की जरूरत क्यों पड़ती है?

कभी-कभी PM Kisan Registration  समय आवेदकों से गलती हो जाती है, और वह नाम गलत टाइप कर देते हैं, ऐसे में उसमे सुधार हेतु लाभार्थियों को PM Kisan Name Correction करवाने की जरुरत पड़ती है.

पीएम किसान के आवेदन में नाम सुधारने के लिए आपको किस दस्तावेज की जरूरत पड़ती है?

पीएम किसान के आवेदन में नाम सुधारने के लिए आवेदकों को आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है

PM Kisan Registration में Pm Kisan Name Correction नहीं करवाने पर क्या होगा?

Pm Kisan Name Correction ऐसी स्थिति में आपको लाभार्थी सूची से बाहर निकाला जा सकता है, और आपको मिलने वाली क़िस्त रोक दी जा सकती है.

Leave a Comment