PM Kisan Exclusion List – इस सूची में शामिल लोगों को नहीं मिलेगी किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि PM Kisan भारतीय सरकार के तरफ से शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसका उद्देश्य भारत के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, पात्र किसानों को हर साल 6,000 रुपये के तौर पर सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। यादी आप PM Kisan Samman Nidhi  के एक्सक्लूशन लिस्ट देखना चाहते हैं, तो मैं आपको इस लेख के माध्यम से इस नई सुचना  के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में पहले कई किसानों का नाम शामिल था, लेकिन अब उसमें कमी आ रही है, क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना ने अब अपातकालीन स्थिति में नहीं रहने वाले किसानों की छटनी की शुरूआत कर दी है। अब उन सत्ता के किसानों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं, जिन्होंने धोखे से इस किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाया है। भारत सरकार ने इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए एक विशेष सूची तैयार की है, जिसमें आने वाले किसानों का विवरण है, जो इस योजना के लाभार्थी नहीं हैं। 

इस लेख में मैं आपको इस सूची के बारे में विस्तार से बताऊंगा. जिससे आपको कई जानकारी प्राप्त होगी

PM Kisan Scheme Exclusion List

pm kisan पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी किसान PM Kisan योजना के तहत आर्थिक सहायता का लाभ नहीं उठा सकते हैं। लोगों की इन श्रेणियों का उल्लेख नीचे किया गया है । 

  1. सभी संस्थागत भूमि स्वामी:
  • संस्थागत उद्देश्यों के लिए भूमि धारक व्यक्तिया या संगठन.
  1. किसान परिवार जो निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी में आता है:
  • संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक.
  • पूर्व और वर्तमान मंत्रियों/ राज्य मंत्रियों और पूर्व/वर्तमान लोकसभा/राज्यसभा/राज्य विधायिका सभाओं, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान मेयर्स, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्षों में शामिल है।
  1. सभी केंद्र/राज्य सरकार मंत्रालयों/कार्यालयों और इसकी फील्ड यूनिट्स, सेंट्रल या स्टेट पीएसई और सरकार के आधीन संलग्न कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के सभी सेवानिवृत्त/रिटायर्ड अधिकारी और कर्मचारी:
  • स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारीयों को छोड़कर (मल्टी टास्किंग स्टाफ/कक्ष IV/ग्रुप डी कर्मचारीयों को समाप्त किया गया है)
  1. लास्ट असेसमेंट वर्ष में कर भरने वाले सभी व्यक्तियों:
  • जो पिछले असेसमेंट वर्ष में अपने आयकर कर का कर्तव्य निभाएं।
  1. सभी सुपरेन्यूएटेड/रिटायर्ड पेंशनर्स:
  • जिनका मासिक पेंशन Rs.10,000/- या इससे अधिक है (मल्टी टास्किंग स्टाफ/कक्ष IV/ग्रुप डी कर्मचारीयों को छोड़कर) उपरोक्त श्रेणी के
  1. पेशेवर:
  • डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट, और पेशेवर संस्थानों में पंजीकृत और अपने पेशेवर कार्यों को बजाये रखने वाले व्यक्तियों।

FAQ’S

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कब शुरू हुई?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ने अपनी शुरुआत 2018 में की थी। इस योजना के अंतर्गत, भारतीय किसानों को सालाना 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने का लक्ष्य रखती है। इसका उद्देश्य गरीब किसानों को आर्थिक समर्थन प्रदान करके उनकी जीवनस्तर में सुधार करना है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट देखने के लिए आप ऑनलाइन आधिकृत पोर्टल पर जा सकते हैं। वहां, ‘योजना की स्थिति’ या ‘बेनेफिशियरी लिस्ट’ विकल्प पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी दर्ज करके लिस्ट देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि हेतु घोषणा पत्र फार्म?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए घोषणा पत्र का फार्म आप आधिकारिक पोर्टल से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आपको फार्म में आवश्यक जानकारी जैसे कि आपका नाम, पता, आधार नंबर, खेत का विवरण, और बैंक खाता आदि भरना होगा। फार्म के साथ, आपको आवश्यक दस्तावेज़ जैसे कि आधार कार्ड, बैंक पासबुक, और खेत के संबंधित कागजात सहित लाभ के लिए आवेदन करना होगा। 

PM Kisan e-KYC कैसे करें? 

PM Kisan KYC करने के लिए, आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर लॉगिन करना होगा। फिर “e-KYC” विकल्प पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ भरें। इसके बाद, आप नजदीकी कृषि विभाग में जाकर साक्षात्कार पूरा कर सकते हैं। इससे आप अपनी पहचान को सत्यापित कर सकते हैं और योजना के लाभार्थी बन सकते हैं।

1 thought on “PM Kisan Exclusion List – इस सूची में शामिल लोगों को नहीं मिलेगी किस्त”

  1. I think that everything wrote was very reasonable.
    But, think about this, suppose you typed a catchier post title?

    I ain’t suggesting your content isn’t good., but what if you added something to
    possibly grab people’s attention? I mean PM Kisan Exclusion List 2024 is kinda plain. You might glance at Yahoo’s home page and see how they
    create post headlines to get people interested. You
    might try adding a video or a picture or two to grab
    readers interested about everything’ve got to say. Just my opinion, it might bring your blog
    a little bit more interesting.

    Reply

Leave a Comment