PM Kisan Beneficiary List को कैसे देखे? पूरी जानकारी संक्षिप्त में जाने 

2019 से ही भारत सरकार द्वारा किसानो के लिए सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गयी थी. जिसमे जिन किसानो का नाम PM Kisan Beneficiary List  में शामिल है उनको PM Kisan Samman Nidhi Yojna   के अंतर्गत किसानो को प्रति वर्ष 6000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है। 

अगर अपने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, मगर अभी तक लाभ नहीं उठा पाए तो आपको PM Kisan Beneficiary List देखने की ज़रूरत है । ताकि आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सके और जान सके की आप इस योजना का लाभ उठा सकती है या नही। 

PM Kisan Benificiary List के बारे में जानने के लिए आप हमरी इस पोस्ट को पूरा पढ़े और साथ ही साथ ही जाने की आप कैसे का लाभ ले सकती ह। इस लेख में हम संक्षिप्त में जानकारी देने का प्रयास किया ह।

PM Kisan Beneficiary List क्या है?

अगर आप PM Kisan Samman Nidhi Yojna  का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर चुके हैं लेकिन फिर भी आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो आपको एक बार PM Kisan Beneficiary List चेक करना होगा, ताकि आपको अच्छे से पता चल जाए कि आपका नाम इस लिस्ट में है या नहीं है। अगर आपका नाम इस लिस्ट में है और फिर भी आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो आपको PM Kisan Status e-KYC कराने की जरूरत है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna देश के उन लाखो किसानो के लिए आशा की किरण बांके उभरी है जहा कृषि न केवल एक वयवसाय है बल्कि जीवन जीने का एक तरीका है सर्कार इस योजना के तहत पात्र किसानो को सीधे 6000 राशि की सहायता प्रदान करती है जिससे उन्हें अपने कृषि जीवन में आने वाली तकलीफो से लड़ने से मदद मिलती है 

PM Kisan Beneficiary List कैसे देखें?

यदि आप भी में पंजीकरण कराने के बाद भी इस योजना का लाभ उठाने से वंचित रह गए है तो आपको अपना नाम PM Kisan Beneficiary List में चेक करना होगा ताकि किसानो को मिलने वाली 6000 की राशि आपको भी प्रदान हो सके। 

अपना नाम में जानने के लिए निचे दिए गए आसान से स्टेप्स को ध्यान से पढ़े और उसी प्रक्रिया में आगे बढे।  

naPPv0oyZKWw

जानने के लिए आपको अपना रेगिस्ट्रशन नंबर ज्ञात होना चाहिए  जो की आप आधार नंबर से प्राप्त कर सकते है

  1. सबसे पहले आपको सर्कार द्वारा मान्यत पोर्टरल  https://pmkisan.gov.in/  पे जाना है 
  1. वहा पर आपको फार्मर कार्नर का ऑप्शन दिखाई देगा, उसको चुनना है, और Beneficiary List  फिर पर जाना है 
CnxwIMd1J0ecbnpr2nteNwdIv 06Bc8vhdP 6MNinmq6nDnAgq QctGZY4m8NkCrt5Nq1OyLSVdIvDN7JSTD9DT0N5y
  1. इसके अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण सावधानीपूर्वक दर्ज करें।
QvmllfPGsWS8Pj3gCnHqPRc 0gR1tb X 4Qn1i9D n0Rx2matHBURSaYr 8RozEwB1VLBPxhEh 20DN9fJfjOklihjWAaGCMX3OrVl0up5MnATfH2B kSLTaXQSNpYi4AA x ncf0AWBfgg33X7Fn1k
  1. अब आपके सामने आपके पूरे गांव की Beneficiary List लिस्ट खुल जाएगी जिसको इस योजना का लाभ मिल रहा है। इसमें आप अपना नाम आसानी से ढूंढ सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपका नाम इस लिस्ट में जुड़ा है या नहीं। 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए जरूरी दस्तावेजकी सूची निम्नलिखित है

  • खतौनी की नकल: आवेदक के पास खतौनी की नकल होनी चाहिए जिससे यह साबित हो से कि भूमि पर कानूनी अधिकार आवेदक के पास है।
  • आय प्रमाणपत्र: योजना के आवेदन के समय आवेदक के पास खुद का नया बना हुआ इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • आधार कार्ड: आवेदक किसान के पास वैध आधार कार्ड होना चाहिए, जो इस योजना के पंजीकरण और लाभ के वितरण के लिए बेहद ही अनिवार्य है।
  • बैंक खाता: किसान के पास उनके नाम से एक चालू (सक्रिय) बैंक खाता होना चाहिए।
PM KISAN E-KYCe-KYC करें
PM Kisan Beneficiary Listबेनिफिशियरी लिस्ट देखें

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए ज़रूरी पात्रता

अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता होने आवश्यक है। आइए हम नीचे आपको बताते हैं कि इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण पात्रता होना आवश्यक है.

  • जो लोग इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह किसी भी सरकारी पद पर नहीं होने चाहिए। अगर वह किसी सरकारी पद पर नियुक्त हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • जो लोग इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें किसी भी तरह के मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होना चाहिए। अगर वह किसी मंत्री या इस तरह किसी पद पर नियुक्त हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • किसी भी ऐसे व्यक्ति को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा जिनके पास सरकारी पेंशन है और उनका पेंशन 10,000 से अधिक है। 10000 से कम पेंशन वाले व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की वार्षिक आय ₹200000 या उससे कम होनी चाहिए।

FAQ’s 

PM Kisan Beneficiary List को कैसे देखें?

आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर फॉर्मर कॉर्नर सेक्शन में मौजूद Beneficiary List के ऊपर क्लिक कर दें, इसके बाद आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और OTP की मदद से PM Kisan List में अपना नाम देख सकते हैं.

PM Kisan List देखने के लिए किन-किन चीजों की जरुरत पड़ती है?

अगर आप PM Kisan List देखना चाहते हैं, तो आप आपके पास PM Kisan Registration Number और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए

क्या सरकारी कर्मचारियों को PM Kisan योजना का लाभ मिल सकता है?

नहीं, जो नागरिक सरकारी निकायों में कार्यरत हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता 

योजना के पात्रता के लिए मापदंड क्या क्या है?

आधार कार्ड, सक्रिय खेती और कृषि गतिविधियों में प्रतिष्ठान होना चाहिए।

2 thoughts on “PM Kisan Beneficiary List को कैसे देखे? पूरी जानकारी संक्षिप्त में जाने ”

Leave a Comment