PM KISAN Agriculture Infrastructure Fund 2021 | 1 Lakh Crore रुपये की वित्तपोषण सुविधा को लॉन्च किया

PM KISAN Agriculture Infrastructure Fund 2021 । PM KISAN Agriculture Infrastructure Fund । PM KISAN Scheme 6th Installment। Agriculture Infrastructure Fund । कृषि अवसंरचना निधि। पीएम–किसान कृषि अवसंरचना निधि । कृषि अवसंरचना निधि योजना।प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-केएसएएन) योजना छठी किस्त

PM KISAN Agriculture Infrastructure Fund 2021

Pradhan Mandri  Narendra Modi ने 9 अगस्त को कृषि-उद्यमियों, Startup, कृषि-तकनीकी खिलाड़ियों और किसान समूहों के लिए फसल कटाई के बाद के प्रबंधन और कृषि परिसंपत्तियों के पोषण के लिए कृषि अवसंरचना कोष के तहत 1 Lakh Crore रुपये की वित्तपोषण सुविधा को लॉन्च किया। मंत्रिमंडल द्वारा औपचारिक रूप से इस Yojana के लिए मंजूरी दिए जाने के केवल 30 दिन बाद,  1000 से अधिक करोड़ रुपये की पहली मंजूरी 2,280 से अधिक किसान समितियों के लिए दी गई।कृषि अवसंरचना कोष कार्यक्रम एक Video Conference के माध्यम से आयोजित किया गया था और इस कार्यक्रम में लाखों किसानों, FPO, सहकारी संघों, पैक्‍स एवं नागरिकों ने भाग लिया।

PM KISAN Agriculture Infrastructure Fund 

कृषि अवसंरचना निधि ब्‍याज माफी तथा ऋण गारंटी के माध्यम से फसल उपरांत प्रबंधन अवसंरचना एवं सामुदायिक कृषि परिसंपत्तियों के लिए व्‍यावहार्य परियोजनाओं में निवेश के लिए एक मध्‍यम-दीर्धकालिक कर्ज वित्‍त-पोषण सुविधा है। कृषि अवसंरचना निधि योजना की अवधि वित्‍त वर्ष 2021 से लेकर 2029 (10 वर्ष) होगी।

कृषि अवसंरचना निधि योजना के तहत 3 प्रतिशत प्रति वर्ष की ऋण माफी और दो करोड़ रूपये तक ऋण के लिए सीजीटीएमएसई स्‍कीम के तहत ऋण गारंटी कवरेज़ के साथ ऋण के रूप में बैंकों और वित्‍तीय संस्‍थानों द्वारा 1 लाख करोड़ रूपये उपलब्‍ध कराये जायेंगे लाभार्थियों में किसान, पैक्‍स, विपणन सहकारी सोसायटियां, FPO, SHG, संयुक्‍त जवाबदेही समूह (जेएलजी), बहुउद्देशीय सहकारी समितियां, कृषि उद्यमी, स्‍टार्ट-अप्‍स और केन्‍द्रीय/राज्‍य एजेंसियां या सार्वजनिक-निजी साझेदारी परियोजना प्रायोजित स्‍थानीय निकाय आदि को शामिल किया गया हैं।

PM KISAN Agriculture Infrastructure Fund 2021 : Sixth Installment

देश के श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना के अंतर्गत 8.5 करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों को 17,000 करोड़ रुपये की छठी किस्त जारी की।नगदी लाभ बटन दबाने के साथ ही किसानो के आधार प्रमाणित बैंक खातों में किश्त सीधा हस्‍तांतरित किये गए। PM KISAN योजना 1 दिसम्‍बर, 2018 को अपनी शुरूआत से लेकर अब तक 10 करोड़ से अधिक किसानों के हाथों में 90,000 करोड़ रूपये से अधिक उपलब्‍ध करा दिया है।

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि यह निधि किसानों को ऋण वित्तपोषण की सुविधा भी प्रदान करेगी। फसल प्रबंधन के बाद के बुनियादी ढांचे और सामुदायिक खेती की संपत्ति के लिए, फंड एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा। प्रधानमंत्री ने किसानों से कम मात्रा में कत्रिम उर्वरकों का उपयोग करने की भी अपील की।

PM KISAN Agriculture Infrastructure Fund 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक लाख करोड़ रूपये की कृषि अवसंरचना निधि के तहत वित्‍त पोषण सुविधा की एक नई योजना आरंभ की है। इस योजना के तहत समुदाय कृषक परिसंपत्तियों के निर्माण तथा फसल उपरांत कृषि अवसंरचना में किसानों, पैक्‍स, एफपीओ, कृषि उद्यमियों आदि में सहायता करेगी। ये परिसंपत्तियां कृषि उपज के लिए अधिक मूल्‍य पाने में किसानों को सक्षम बनायेंगी, और वह इस योजना से उच्‍चतर मूल्‍यों पर भंडारण एवं बिक्री करने, अपव्‍ययों को कम करने तथा प्रसंस्‍करण एवं मूल्‍य वर्धन बढ़ाने में सक्षम हो जायेंगे।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कंफ़ेरन्सिंग के जरिये कर्नाटक, गुजरात एवं मध्‍यप्रदेश की तीन प्राथमिक कृषि क्रेडिट सोसायटियों के साथ संवाद किया जो इस योजना के शुरुआत से ही लाभार्थी रहे है। प्रधानमंत्री जी ने इन सोसायटियों के प्रतिनिधियों के साथ उनके वर्तमान प्रचालनों और किस प्रकार वे ऋण का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, को समझने के लिए उनके साथ चर्चा की । सोसायटियों ने गोदाम बनवाने, ग्रेडिंग और सॉर्टिंग इकाईयों की स्‍थापना करने, जो सदस्‍य किसानों को उनकी उपज के लिए उच्‍चतर मूल्‍य सुनिश्चित करेगा, आदि के बारे में प्रधानमंत्री जी को जानकारी दी।

PM KISAN Agriculture Infrastructure Fund 2021

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि हमारे देश के पास वेयरहाउसिंग, कोल्‍ड चेन और खाद्य प्रसंस्‍करण जैसे फसल उपरांत प्रबंधन समाधानों में निवेश करने, और जैविक तथा प्रतिबलित खाद्यों जैसे क्षेत्रों में वैश्विक उपस्थिति का निर्माण करने की विशाल संभावना है। कृषि अवसंरचना निधि योजना कृषि स्‍टार्ट-अप्‍स के लिए लाभ उठाने तथा प्रचालनों को बढ़ाने का एक अच्‍छा अवसर प्रदान करेगी है और एक ऐसे परितंत्र का निर्माण करता है जो देश के प्रत्‍येक हिस्‍से में किसानों तक पहुंचता है।

For more details visit the official website :https://pmkisan.gov.in/

कृषि अवसंरचना निधि क्या हैं ?

कृषि अवसंरचना निधि ब्‍याज माफी तथा ऋण गारंटी के माध्यम से फसल उपरांत प्रबंधन अवसंरचना एवं सामुदायिक कृषि परिसंपत्तियों के लिए व्‍यावहार्य परियोजनाओं में निवेश के लिए एक मध्‍यम-दीर्धकालिक कर्ज वित्‍त-पोषण सुविधा है।

कृषि अवसंरचना निधि योजना की अवधि कितने वर्ष की हैं ?

कृषि अवसंरचना निधि योजना की अवधि वित्‍त वर्ष 2020 से लेकर 2029 (10 वर्ष) होगी।

कृषि अवसंरचना निधि योजना के तहत ऋण ब्याज दरों में कितनी छूट मिलेगीं ?

कृषि अवसंरचना निधि योजना के तहत 3 प्रतिशत प्रति वर्ष की ऋण माफी और दो करोड़ रूपये तक ऋण के लिए सीजीटीएमएसई स्‍कीम के तहत ऋण गारंटी कवरेज़ के साथ ऋण के रूप में बैंकों और वित्‍तीय संस्‍थानों द्वारा 1 लाख करोड़ रूपये उपलब्‍ध कराये जायेंगे।