PM Free Silai Machine Yojana 2021

Free Silai Machine Yojana। PM Free Silai Machine Yojana 2021 । Pradhanmantri Free Silai Machine Yojana। प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना।प्रधानमंत्री निशुल्क सिलाई मशीन योजना। Pradhanmantri Free Silai Machine Yojana 2021। PM Free Silai Machine Apply OnlineMuft Silai Machine Application Form PDF

PM Free Silai Machine Yojana 2021

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देश की महिलाओ को रोजगार प्रदान करने के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 का शुभारम्भ किया गया है ।फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत देश की गरीब और श्रमिक महिलाओ को केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त में सिलाई मशीन उपलब्ध करायी जाएगी । प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के ज़रिये महिलाये सिलाई मशीन प्राप्त करके घर बैठे अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकती है और इस से वह अच्छी आमदनी भी कमा सकती है।

Pradhanmantri Free Silai Machine Yojana। प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना

प्रधानमंत्री निशुल्क सिलाई मशीन योजना फिलहाल केवल कुछ ही राज्यो में शुरू की गई है । इस योजना को राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटका, बिहार छत्तीसगढ़ आदि राज्यो में शुरू किया गया है । आने वाले समय में इस योजना को पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा।

Pradhanmantri Free Silai Machine Yojana 2021 के अंतर्गत देश के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रो की आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओ और श्रमिक महिलाओ को लाभान्वित किया जायेगा। फ्री सिलाई मशीन योजना के ज़रिये हर राज्य में 50000 के अधिक महिलाओ को केंद्र सरकार द्वारा निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। इस योजना के ज़रिये श्रमिक महिलाये निशुल्क सिलाई मशीन प्राप्त करके अपना और अपने परिवार का भरण पोषण अच्छे से कर पाएगी। फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत केवल 20 से 40 वर्ष की आयु की ही महिलाये आवेदन कर सकती है।

Free Silai Machine Yojana Aim

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का मुख्य उद्देश्य देश गरीब और श्रमिक वर्ग की महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान करना है । इस योजना के तहत प्रत्येक राज्य में 50 हजार से अधिक महिलाओं को केंद्र सरकार द्वारा निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। इस योजना के जरिए गरीब व श्रमिक वर्ग की महिलाएं अपना और परिवार का भरण पोषण अच्छे से कर पाएगी।Pradhanmantri free silai machine Yojana के जरिए महिलाएं घर बैठे अपना स्वयं का रोजगार शुरु कर पाएंगी और इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। इस योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं के जीवन में सुधार भी लाया जाएगा।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana

Free Silai Machine Yojana Key Features

✍प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर और श्रमिक वर्ग की महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।

✍फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत श्रमिक महिलाओं को केन्द्र सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।

✍फ्री सिलाई मशीन योजना के माध्यम से निशुल्क सिलाई मशीन प्राप्त कर महिलाएं घर बैठे लोगों के कपड़े सिल के पैसे कमा सकती है।

✍ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को इस योजना के जरिए लाभान्वित किया जाएगा।

✍प्रधानमंत्री निशुल्क सिलाई मशीन योजना के जरिए प्रत्येक राज्य में 50 हजार से अधिक महिलाओं को केंद्र सरकार द्वारा निशुल्क सिलाई मशीन वितरित की जाएगी।

✍इस योजना के जरिए देश में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

✍प्रधानमंत्री निशुल्क सिलाई मशीन योजना फिलहाल केवल कुछ ही राज्य जैसे राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटका, बिहार छत्तीसगढ़ आदि राज्यो में शुरू किया गया है । 

Free Silai Machine Yojana Eligibility Criteria

आवेदक की आयु 20 से 40 वर्ष होनी चाहिए।
फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत आवेदन करने वाली श्रमिक महिलाओं के पति की वार्षिक आय 12 हजार रूपए से कम होना अनिवार्य है।
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग महिलाएं पात्र होगी।
इस योजना के तहत विधवा और विकलांग महिलाएं भी निशुल्क सिलाई मशीन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Click Here For Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana

Free Silai Machine Yojana Required Documents

आधार कार्ड
आयु प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
विकलांग है तो विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र
कोई महिला विधवा है तो उसका निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र
सामुदायिक प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

Free Silai Machine Yojana  Apply online

✍प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के अतंर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक महिला को सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

✍फ्री सिलाई मशीन की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको इस योजना का फॉर्म सर्च करना है। इस योजना के आवेदन पत्र को डानलोड कर ले।

✍अब आवेदक को इस आवेदन पत्र में पूछ गई सभी जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाईल नम्बर, आधार नंबर आधी भरना होंगे।

✍सभी आवश्यक जानकारियां ध्यान पूर्वक भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों की फोटो प्रीति लगाकर इस योजना से संबंधित कार्यालय में जमा करवा दे।

✍आवेदन पत्र जमा करवाने के पश्चात आवेदन पत्र का कार्यालय अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जाएगा और सत्यापन होने के बाद आवेदक को सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना क्या है?

फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत देश की गरीब और श्रमिक महिलाओ को केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त में सिलाई मशीन उपलब्ध करायी जाएगी ।

इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिला के पति की वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए?

फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत आवेदन करने वाली श्रमिक महिलाओं के पति की वार्षिक आय 12 हजार रूपए से कम होना अनिवार्य है।
 

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का मुख्य उद्देश्य देश गरीब और श्रमिक वर्ग की महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान करना है ।