PM Awas Yojana 2022 Latest News : कुछ नियमो में हुए बदलाव,अभी जाने नए नियम

PM Awas Yojana 2022 : Pradhan Mantri Awas Yojana का लाभ ले रहे हैं लाभार्थियों के लिए एक अहम खबर सामने आयी हैं। इसके नियमो में थोड़ा बदलाव किया गया हैं और अब नए नियम लागू किये गए हैं। इस योजना के तहत जो आपको आवंटित आवास हैं वहां अब आपको 5 साल रहना अनिवार्य होगा, अगर आप नहीं रहते हैं तो आपका आवंटन रद्द क्र दिया जायेगा। और आपके द्वारा जमा की गयी राशि भी वापस नहीं होगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की जानकारी के मुताबिक़ जिन भी मकानों का लीज़ का agreement अभी किया जा रहा हैं या जो भी आने वाले समय में कराएंगे वे रजिस्टर्ड नहीं होंगे यानी की 5 साल तक सरकार ये देखेगी की आपने इन घरो का इस्तेमाल किया हे या नही। सरकार के अनुसार अगर आप इन् मकानों में रह रहे हैं तो इस ( PM Awas Yojana ) अनुबंध को लीज़ डीड में बदल दिया जायेगा नहीं तो आपके इस अनुबंध को तोड़ दिया जायेगा।

PM Awas Yojana 2022 


पहले मैं आपको इस योजना के बारे बता देता हूँ। प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) एक सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली योजना हैं जिसमे कमज़ोर वर्ग और गरीब लोगो को पक्के मकान दिए जाते हैं। सरकार का कहना हे की मार्च 2022 तक पूरे देश में लगभग 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए कई तरह की शर्ते रखी गयी हैं जिसके तहत पक्के मकान दिए जाते हैं। यह योजना गाँव और शहर दोनों के लिए लागू की गयी हैं। इस योजना का लाभ 2024 तक मिलता रहेगा।

PM Awas Yojana 2022 : पहली बार घर खरीदने वालो को मिलता हैं फायदा


अगर आप इस योजना के लिए आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो आपको एक फायदा मिल सकता हैं। पहली बार घर खरीदने वालो को सरकार Credit Linked Subsidy मिल सकती हैं। और नया घर खरीदने पर Home Loan पर ब्याज सब्सिडी भी मिलती हैं। यह subsidy maximum 2.67 लाख तक हैं।


PM Awas Yojana 2022 : आपली करने से पहले ध्यान रखे ये बाते


अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करने की सोच रहे है तो आपको एक बार अपनी पात्रता जरूर चेक कर लेनी चाहिए। जिनके पास पक्का मकान नहीं हैं केवल वही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपने पहले ही इसके लिए आवेदन कर रखा हैं तो आप फिर से इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते।

PM Awas Yojana 2022 के लिए जरुरी दस्तावेज़

: Pan Card
: Aadhar card
: Voter ID कार्ड
: मूल निवास प्रमाण पत्र
: पासपोर्ट साइज फोटो
: सरकार द्वारा जारी कोई भी फोटो आईडी कार्ड, अधिकारी या लोक सेवक से प्राप्त फोटो सहित कोई भी पत्र होना चाहिए ।

यह भी पढ़े :