Patrakar Kalyan Yojana (Journalist Welfare Scheme) आवेदन, योग्यता

Patrakar Kalyan Yojana | Journalist Welfare Scheme | Eligibility of Journalist Welfare Scheme | Objectives of Journalist Welfare Scheme | How to apply for Journalist Welfare Scheme | Official website of Patrakar Kalyan Yojana

पत्रकार कल्याण योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है इस योजना से पत्रकारों के लिए बहुत ही फायदे होने वाले है। पत्रकार कल्याण योजना को उत्तरप्रदेश म लागू किया जा रहा है। जैसे की सब जानते है पत्रकार का काम देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की सही खबर आम लोगो तक पहुँचता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से योजना से जुडी कुछ जानकारी प्रदान करने जा रहे है यदि आप जानकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप से निवेदन है कि इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े।

Latest Updates

नरेंद्र मोदी सरकार ने COVID-19 में जान गंवाने वाले पत्रकारों के 67 परिवारों को वित्तीय सहायता को मंजूरी दी। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा शुरू की गयी पत्रकार कल्याण योजना के तहत प्रत्येक परिवार को ₹5 लाख दिए जाएंगे।

पत्रकार कल्याण योजना | Journalist Welfare Scheme

पत्रकार कल्याण योजना: यह योजन पत्रकारों और उन पर आश्रित लोगो के लिए बहुत ही फायदेमद है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पत्रकार की मौत हो जाने पर 5 लाख रूपये की धन राशि पत्रकार के परिवार वालो का देने का प्रावधान है। अगर किसी पत्रकार की स्थाई दिव्यांगता वाली स्थति हो जाती है तो आपको बता दे कि सरकार द्वारा उस केस में भी 5 लाख रूपये देने का प्रावधान है।

इस योजना के तहत सरकार द्वारा 3 लाख रूपये की आर्थिक स्थति में मदद की जाएगी जैसे कि कैंसर, रीनल फेल्योर, बाई पास/ओपेन हार्ट सर्जरी/एंजियोप्लास्टी, ब्रेन हैमरेज और लकवाग्रस्त जैसी अति गंम्भीर बीमारिया होने पर सरकार सहायता प्रदान करेगी। परन्तु गंभीर स्थति होने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया जाए तो 2 लाख रूपये देने का प्रावधान है। इसी माध्यम से अगर कोई गैर पत्रकार की श्रेणी में आता हैं तो स्थाई दिव्यांगता अथवा कैंसर, रीनल फेल्योर, बाई पास/ओपेन हार्ट सर्जरी/एंजियोप्लास्टी, ब्रेन हैमरेज और लकवाग्रस्त होने की स्थति में या फिर किसी गम्भीर दुर्घटना के कारण उपचार हेतु अस्पताल में भर्ती होने की स्थति में भी सरकार द्वारा आर्थिक रूप से मदद की जायेगी।

पत्रकार कल्याण योजना का उद्देश्य | Objectives of Journlist Welfare Scheme 

  • पत्रकार कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि पत्रकार और उनके घर के सभी सदस्यो को आपातकालीन स्थति आधार पर आर्थिक रूप से सहायता करना है।
  • पत्रकार कल्याण योजना के माध्यम से सरकार द्वारा पत्रकारिता के क्षेत्र में बढ़ावा देना चाहती है और उनकी मदद करना चाहती है ताकि उन्हें परेशानी का सामना नहीं करना पढ़े।

For More Check This–>> PM Swamitva Yojana

पत्रकार कल्याण योजना  के लिए योग्यता | Eligibility of Journlist Welfare Scheme

  • सबसे पहले पत्रकार भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।
  • आवेदक केंद्रीय पत्र सूचना कार्यालय से मान्यता प्राप्त होना चाहिए या फिर राज्य व केंद्र शासित प्रदेश सरकार से मान्य प्राप्त होना चाहिए।
  • यदि आवेदक वर्तमान में राज्य व केंद्र शासित प्रदेश सरकार से मान्य प्राप्त नहीं हैं तो वह भी Journalist Welfare Scheme का लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके लिए गैर मान्यता प्राप्त पत्रकार बेशर्ते दिशा निर्देशों के तहत परिभाषित पत्रकार हो। और साथ ही कम से कम 5 सालो तक लगातार पत्रकारिका किये हुए हो।
  • Patrakar Kalyan Yojana के अंदर पत्रकारों की जो परिभाषा हैं Working Journalist and Other Newspaper Employee and Other Newspaper Employee Condition of Service Miscellaneous Provisions Act 1955 में श्रमजीवी पत्रकारों के लिए दी गयी हैं। वही लोग पत्रकार कल्याण योजना के लिए मान्य हैं।

पत्रकार कल्याण योजना के लिए आवेदन कैसे करे | How to Apply For Journalist Welfare Scheme 

Patrakar Kalyan Yojanaके लिए आगे आप आवेदन देना चाहते हैं तो आप PIB की ऑफिसियल वेबसाइट से या फिर PIB के किसी भी कार्यालय से आसानी से आवेदन प्राप्त कर सकते हैं। Journalist Welfare Scheme Application Form लेने के बाद आप आवेदन पत्र को PIB के संबंधित कार्यालय में जमा करादे।

Step-1: सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसइट पर  https://pib.gov.in/indexd.aspx  जाना होगा।

Step-2: उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

Step-3:होम पेज पर Media Facilities का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन के अंदर Facilities का ऑप्शन दिखाई देगा।

Patrakar Kalyan Yojana

Step-4: फिर आपको Facilities वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

Step-5: Click करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको “JOURNALISTS WELFARE SCHEME ONLINE APPLICATION” या “पत्रकार कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र” का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको दोनों में से किसी एक पर क्लिक करना होगा।

Step-6: Click करने के बाद ही आपके सामने फॉर्म भरने के दिशा निर्देश आएंगे। आपको सारे दिशा निर्देश ध्यान से पड़ना हैं। और पढ़ने के बाद Next बटन पर क्लिक करना हैं।

Step-7: अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको आपकी आइडेंटिफिकेशन देना हैं। और सबमिट बटन पर क्लिक करना हैं।

Step-8: इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म आजायेगा। आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारिया सही-सही भरना हैं।