Panchayat Department Haryana: Gram Darshan Portal: 6197 Gram Panchayat Records

Panchayat Department Haryana.Haryana Gram Darshan Portal: 6197 Gram Panchayat Records-Haryana Gram Darshan Portal-Gram Darshan Portal Haryana.6197 पंचायत डिजिटल रिकॉर्ड | हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल ऑनलाइन आवेदन | हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल । ग्राम दर्शन पोर्टल । Gram Darshan Portal

Haryana Gram Darshan Portal: 6197 Gram Panchayat Records

आप सभी लोग इस बात से भली भांति परिचित है कि हमारे देश में सभी राज्यों की राज्य सरकारों डिजिटलीकरण करने जा रहा है। इसी बात को मद्देनज़र रखते हुए हरियाणा की राज्य सरकार ने हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल का शुभारंभ किया है। आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के जरिये हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी क बारे चर्चा करेंगे। और साथ ही में इस पोर्टल का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं आदि जानकारी भी आपके साथ साँझा करेंगे।

Haryana Gram Darshan Portal- हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल

ग्राम दर्शन पोर्टल पर हरियाणा की 6197 ग्राम पंचायतो के सम्पूर्ण रिकार्ड्स को डिजिटली स्टोर किया जायेगा। हरियाणा सरकार द्वारा 2 अक्टूबर 2020 को हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल शुरू किया गया है। हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल पर राज्य के 6197 ग्राम पंचायतों का संपूर्ण रिकॉर्ड को डिजिटली स्टोर किया जाएगा।इस पोर्टल पर हरियाणा के हर गांव की अब तक पूरी हो चुकी सभी विकास योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी । हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल पर आपको सभी ग्राम पंचायतों द्वारा करवाए जाने वाले जनहित के कार्यों की जानकारी भी उपलब्ध होगी। अब आप कही भी बैठकर हरियाणा राज्य की ग्राम पंचायतो से जुडी सम्पूर्ण जानकारी हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल के जरिये प्राप्त कर सकते है। इससे सरकार के कार्यो में पारदर्शिता भी आएगी।

Haryana Gram Darshan Portal

इस पोर्टल के जरिये हरियाणा सरकार यह सुनिश्चित करेगी की सभी सरकारी सेवाएं आम आदमी तक पहुंच रही है या नही । हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल पर अब गांव के लोग उनके गांव में किये जाने वाले विभिन्न विकास कार्यों, परियोजनाओं और योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे और अपनी जरूरतों के हिसाब से अपनी मांगों को सरकार तक पहुंचा पाएंगे। इस पोर्टल की सहायता से यह भी पता चल सकेगा की कौनसा व्यक्ति किस योजना का पात्र होगा। ग्राम दर्शन पोर्टल पर अन्य विभागों की विकास योजना से संबंधित जानकारी और दिशा निर्देश भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।

इस पोर्टल के जरिये ग्रामीण नागरिकों तक सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की जाएगी। और सभी विकास कार्यो , विभिन्न योजनाओ से जुड़े जानकारी उन्हें सिंगल क्लिक के जरिये मिल जाएगी। हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल पर समस्त सरकारी योजनाओं का विस्तार पूर्वक वर्णन किया जायेगा। इस पोर्टल पर आपको प्रत्येक ग्राम पंचायत की वेबसाइट पर सरपंच, ग्राम सचिव आदि से संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी। और इसके अतिरिक्त संपत्ति का विवरण भी इस पोर्टल पर प्रदान किया जाएगा।

Click Here- Solar Plant Subsidy Scheme Haryana

Panchayat Department Haryana Portal Aim

हरियाणा के इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य के ग्रामीण जिलों और ग्राम पंचायतो की सभी जानकारी को डिजिटली स्टोर करना है। इस पोर्टल के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगो को अपने गांव से संबंधित सभी जानकारी एक ही स्थान पर मिल जाएगी।उन्हें जानकारी प्राप्त करने के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा। हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल के जरिये राज्य सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाएं आम जनो को प्राप्त हो रहा है या नही। इसका मुख्य उद्देश्य सरकार और नागरिको के मध्य पारदर्शिता लाना है।

 
Haryana Gram Darshan Portal Silent Features

  • ग्राम दर्शन पोर्टल पर राज्य की सभी ग्राम पंचायतों के संपूर्ण रिकॉर्ड्स डिजिटली स्टोर किया जाएगा।
  •  हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल की हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल खट्टर जी के द्वारा 2 अक्टूबर 2020 को घोषणा की गई थी।
  •  ग्राम दर्शन पोर्टल पर हरियाणा क हर छोटे- बड़े गांव की पूरी हो चुकी सभी विकास योजनाओं की जानकारी उपलब्ध होगी।
  •  इस पोर्टल पर गांव में सरकार द्वारा जो भी कार्य किये जाएंगे उनसे जुडी सभी जानकारी भी उपलब्ध होगी।
  •  हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल के जरिये यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाएं का लाभ आम जनो को मिल रहा हैं या नहीं।
  •  ग्राम दर्शन पोर्टल पर राज्य के प्रत्येक गांव के सरपंच, ग्राम सचिव आदि से जुड़ी जानकारी भी उपलब्ध होगी और इसके अतिरिक्त संपत्ति का विवरण भी इस पोर्टल पर प्रदान किया जाएगा।
  •  ग्राम दर्शन पोर्टल पर प्रत्येक ग्राम पंचायत में होने वाले सभी आवश्यक कार्यों की सूची उपलब्ध होगी।
  •  ग्राम दर्शन पोर्टल के जरिये सभी सरकारी सेवाएं  आम जन सरलता से प्राप्त कर सकेंगे।

For More Details-  click here

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल क्या है ?

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल पर राज्य के 6197 ग्राम पंचायतों का संपूर्ण रिकॉर्ड को डिजिटली स्टोर किया जाएगा।इस पोर्टल पर हरियाणा के हर गांव की अब तक पूरी हो चुकी सभी विकास योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी ।

इस पोर्टल को कब शुरू किया गया है ?

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल की हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल खट्टर जी के द्वारा 2 अक्टूबर 2020 को घोषणा की गई थी।

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल पर कितनी ग्राम पंचायतो के रिकार्ड्स को डिजिटली स्टोर किया जायेगा ?

ग्राम दर्शन पोर्टल पर राज्य की 6197 ग्राम पंचायतों के संपूर्ण रिकॉर्ड्स डिजिटली स्टोर किया जाएगा।

Panchayat Department Haryana Portal उद्देश्य बताईये ?

हरियाणा के इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य के ग्रामीण जिलों और ग्राम पंचायतो की सभी जानकारी को डिजिटली स्टोर करना है। इस पोर्टल के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगो को अपने गांव से संबंधित सभी जानकारी एक ही स्थान पर मिल जाएगी।उन्हें जानकारी प्राप्त करने के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा। हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल के जरिये राज्य सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाएं आम जनो को प्राप्त हो रहा है या नही। इसका मुख्य उद्देश्य सरकार और नागरिको के मध्य पारदर्शिता लाना है।