One nation one mobility card scheme ( वर्ष 2022 तक दिल्ली में लागू की जाएगी )

one Nation one mobility card। One Nation one mobility card scheme। One Nation one mobility card 2021।One nation one mobility card scheme। वर्ष 2022 तक दिल्ली में लागू की जाएगी। वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड। वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड आवेदन प्रक्रिया। वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड सेवाएं। One Nation one mobility card services

One Nation One Mobility Card Scheme

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारी देश की केंद्र सरकार डिजिटलीकरण पर खासतौर पर ध्यान दे रही है। हमारी सरकार का मुख्य लक्ष्य सभी नागरिकों को सभी सरकारी सुविधाएं डिजिटल माध्यम से उपलब्ध कराने जा रही है। इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने मेट्रो ट्रेन के उद्घाटन करते समय वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड योजना की शुरुआत की है। आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड क्या है, वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड के लाभ क्या है, इसके मुख्य उद्देश्य, पात्रता, विशेषताएं, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

One nation one mobility card। वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड

हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने 28 दिसंबर 2020 को ड्राइवरलेस मेट्रो के उद्घाटन करते समय वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड की घोषणा की गई है। पिछले 18 महीनों के भीतर 25 बैंकों के द्वारा जारी किए गए रुपे डेबिट कार्ड में वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड की फीचर्स उपलब्ध होंगे। One nation one mobility card के जरिए यात्रियों को मेट्रो का टोकन लेने या फिर स्मार्ट कार्ड लेने की आवश्यकता नहीं होगी। आप सभी रुपए डेबिट कार्ड के माध्यम से भी मेट्रो रेल में सफर कर सकते हैं ।आपको सिर्फ कार्ड को पंच करना होगा आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे।

One Nation One Mobility Card Services

➡️ वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड के माध्यम से केवल आप  मेट्रो ट्रेन में सफर नहीं बल्कि एयरपोर्ट तथा बसों के किराए का भुगतान कर सकेंगे।

➡️ हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा है कि आधुनिक से आधुनिक तकनीकी का प्रयोग समय की मांग है। आधुनिकरण के लिए प्रत्येक मानव और सुविधाओं को डिजिटली उपलब्ध करवाना अनिवार्य है।

➡️ वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड के जरिए यात्रियों को सभी पब्लिक परिवहन सुविधाओं पर भुगतान करने के लिए इंटीग्रेटेड एक्सेस उपलब्ध करवाई जाएगी।

➡️ वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड पूरे देश में लागू किया जाएगा। इस कार्ड के जरिए यात्री टोल पार्किंग के शुल्क का भुगतान भी कर सकेंगे तथा शॉपिंग और एटीएम से नकदी निकालने के लिए भी इस कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

One Nation One Mobility Card

वन नेशन  वन कार्ड को 2019 में गुजरात के अहमदाबाद में हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने लांच किया था। यह कार्ड एक एटीएम कार्ड के अनुरूप ही कार्य करेगा। और इस कार्ड के जरिए आप कई सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। आने वाले समय में सभी को ढेर सारे कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी। वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड डिजिटल इंडिया को मध्य नजर रखते हुए शुरू किया गया है। देश के सभी सरकारी तथा निजी बैंकों के द्वारा वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड जारी किया जाएगा। और जल्द ही यह कार्ड पूरे देश में लागू किया जाएगा।

वर्तमान समय में हमारे देश के केवल 25 बैंक की वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड जारी कर रहे हैं। केंद्र सरकार के द्वारा वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड के उपयोग बढ़ावा देने के लिए कैशबैक के ऑफर भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष  नीलेकणी के नेतृत्व में सरकार के द्वारा पांच सदस्य की समिति का गठन किया गया था। इस कमेटी में भुगतान को डिजिटल माध्यम से करने के लिए कई सुझाव दिए थे। मोबिलिटी कार्ड के इन सुझाव को मध्य नजर रखते हुए कमेटी के द्वारा यह भी सुझाव दिया गया था कि इस कार्ड को दो प्रकार के फीचर्स होने चाहिए एक रेगुलर डेबिट कार्ड और दूसरा लोकल वॉलेट।

One nation one mobility card

अब यात्रियों को मेट्रो में टिकट प्राप्त करने के लिए लंबी लाइनों में खड़े होकर समय बर्बाद करना नहीं पड़ेगा। वह वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड के जरिए बिना वक्त गवाए सफर कर पाएंगे। यह सुविधा पूरे दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में वर्ष 2022 तक शुरू की जाएगी। यह एक ऑटोमेटिक किराया कलेक्शन सिस्टम के रूप में कार्य करेगा। वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड पूरे दिल्ली मेट्रो को कवर करेगा।

यह भी देखे –>> Sehat Health Insurance Scheme

वन नेशन वन मेट्रो मोबिलिटी कार्ड के जरिए ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन होगा। इस कार्ड के जरिए भुगतान करने पर 5% का कैशबैक भी दिया जाएगा। यदि आप विदेश यात्रा के दौरान अपने कार्ड का प्रयोग करना चाहते हैं तो आप मर्चेंट आउटलेट कर पेमेंट कर सकते हैं ।इस पर आपको 10% का कैशबैक प्रदान किया जाएगा। Indian electronic Limited ने one nation one mobility card को ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम के साथ निर्माण किया गया है।

One Nation, One Mobility Card 2021 – Overview

Name of SchemeOne Nation, One Mobility Card (ONOMC)
in Languageवन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड
Name of Card – NCMC Full FormNational Common Mobility Card (NCMC)
Launched byGovernment of India
BeneficiariesCitizens of India
Major BenefitUse Transports and Payment Syayetm under One Nation Online Card
Scheme ObjectiveProviding Integrated Access to Pay Public transport
Scheme underState Government
Name of StateAll India (PAN India)
Post CategoryScheme/ Yojana/ Yojna
Official WebsiteNot Available

Important Dates of One Nation One Mobility

EventDates
Starting Date to Apply Online
Last Date to Apply Online

Important Links of One Nation One Mobility

EventLinks
Apply Online – Not AvailableRegistrationLogin
Notification – Not AvailableClick Here
One Nation, One Mobility Card 2021 – Not AvailableOfficial Website

One Nation One Mobility Card Objective

one nation one mobility card को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य लोगों को परिवहन सुविधाएं आसान तरीकों से उपलब्ध करवाना है। तथा इस कार्ड के माध्यम से पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सभी सुविधाओं को इंटीग्रेटेड एक्सेस प्रदान करना है। वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड रुपे डेबिट कार्ड की तरह कार्य करेगा। आप एक ही कार्ड से एटीएम से पैसे निकलवा सकते हैं मेट्रो का टिकट खरीद सकते हैं तथा अन्य कार्य कर सकते हैं। वन नेशन वन कार्ड के प्रयोग करने पर लोगों को भी प्रदान किए जाएंगे। दिल्ली शहर में वर्ष 2022 तक वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड को लागू कर दिया जाएगा।

one nation one card

One Nation One Mobility Card key Features

➡️ हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने 28 दिसंबर 2020 को ड्राइवरलेस मेट्रो के उद्घाटन करते समय वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड की घोषणा की गई है।

➡️ वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड के जरिए यात्रियों को सभी पब्लिक परिवहन सुविधाओं पर भुगतान करने के लिए इंटीग्रेटेड एक्सेस उपलब्ध करवाई जाएगी।

➡️ पिछले 18 महीनों के भीतर 25 बैंकों के द्वारा जारी किए गए रुपे डेबिट कार्ड में वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड की फीचर्स उपलब्ध होंगे।

➡️ इस कार्ड के जरिए यात्री टोल पार्किंग के शुल्क का भुगतान भी कर सकेंगे तथा शॉपिंग और एटीएम से नकदी निकालने के लिए भी इस कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

➡️ वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड पूरे दिल्ली मेट्रो को कवर करेगा।और वर्ष 2022 तक दिल्ली में लागू कर दी जाएगी।

➡️ वन नेशन वन मेट्रो मोबिलिटी कार्ड के जरिए ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन होगा।

➡️ इस कार्ड के जरिए भुगतान करने पर 5% का कैशबैक भी दिया जाएगा।

➡️ यदि आप विदेश यात्रा के दौरान अपने कार्ड का प्रयोग करना चाहते हैं तो आप मर्चेंट आउटलेट कर पेमेंट कर सकते हैं ।इस पर आपको 10% का कैशबैक प्रदान किया जाएगा।

One Nation One Mobility Card Required Documents

➡️ आधार कार्ड

➡️ राशन कार्ड

➡️ पहचान का प्रमाण

➡️ निवास प्रमाण पत्र

➡️ बैंक अकाउंट पासबुक

➡️ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

➡️ मोबाइल नंबर

one nation one card

One Nation One Mobility Card Application Procedure

➡️ सबसे पहले आवेदक को अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा । बैंक से वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।

➡️ आवेदन पत्र प्राप्त करने के पश्चात आवेदक को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।

➡️ सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के पश्चात आवेदक को सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संग्लन करना होगा तथा उसे बैंक में वापस जाकर जमा करवाना होगा।

➡️ इस प्रकार आप वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड को शुरू करने की घोषणा कब की गई है?

वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड को शुरू करने की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने 28 दिसंबर 2020 को ड्राइवरलेस मेट्रो की उद्घाटन के दौरान की है।

वर्ष 2022 तक वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड को कहां लागू कर दिया जाएगा?

वर्ष 2022 तक वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड को दिल्ली में लागू कर दिया जाएगा।

वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड क्या है?

One nation one mobility card के जरिए यात्रियों को मेट्रो का टोकन लेने या फिर स्मार्ट कार्ड लेने की आवश्यकता नहीं होगी। आप सभी रुपए डेबिट कार्ड के माध्यम से भी मेट्रो रेल में सफर कर सकते हैं ।आपको सिर्फ कार्ड को पंच करना होगा आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे।