Nishtha Vidyut Mitra Yojana 2021 | निष्ठा विद्युत मित्र योजना

Nishtha Vidyut Mitra Yojana। Nishtha Vidyut Mitra Madhya Pradesh ।निष्ठा विद्युत मित्र योजना ऑनलाइन आवेदन । निष्ठा विद्युत मित्र योजना एप्लीकेशन फॉर्म । Nishtha Vidyut Mitra UPAY App । MP Nishtha Vidyut Mitra Yojana । निष्ठा विद्युत मित्र योजना

Nishtha Vidyut Mitra Yojana 2021

मध्य प्रदेश  राज्य सरकार के द्वारा मध्य क्षेत्रों में महिला सशक्तिकरण तथा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए निष्ठा विद्युत मित्र योजना की शुरुआत की है। निष्ठा विद्युत  मित्र योजना को  मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा विद्युत वितरण कंपनी कार्यालय क्षेत्रों में भोपाल, नर्मदा पुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के 16 जिलों की सभी ग्राम पंचायत में क्रियान्वित की गई है।

निष्ठा विद्युत मित्र योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं ग्राम पंचायत स्तर पर विद्युत मित्र सेवक की तरह कार्यरत रहेगी। इसे महिलाओं के लिए नए रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे। हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से निष्ठा विद्युत मित्र योजना की पात्रता उद्देश्य आवेदन प्रक्रिया आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Nishtha Vidyut Mitra Yojana । निष्ठा विद्युत मित्र योजना

Nishtha Vidyut Mitra Yojana के अंतर्गत विद्युत मित्र सेवकों के जरिए मध्य प्रदेश राज्य सरकार विद्युत के अवैध प्रयोग करने के तरीकों को रोका जाएगा। राज्य के सभी नागरिकों को नए विद्युत कनेक्शन भी प्रदान किए जाएंगे।

इस योजना के तहत सभी  उपभोक्ताओं को विद्युत बिल भुगतान करने के लिए प्रेरित करने और यूपीआई ऐप के जरिए मीटर खराब होने जैसी विभिन्न शिकायतों को दर्ज करवाने नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने जैसी ऑनलाइन ऑनलाइन सुविधा हो की जानकारी दी जाएगी। 

निष्ठा विद्युत मित्र योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर आप सभी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।  इस योजना के अंतर्गत के तहत विद्युत मित्र केे के जरिए विद्युत वितरण कंपनियों  को विद्युत चोरी और विद्युत केे दुरुपयोग के  बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी ।  निष्ठा विद्युत मित्र योजना के अंतर्गत महिला स्व-सहायता समूह के द्वारा सभी लोगों  को ऑनलाइन अथवा UPAY App के जरिए ऑनलाइन बिल भरने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Nishtha Vidyut Mitra Yojana Service

➡️ वर्ष 2019 के तहत की गई अर्धवार्षिक गणना के अनुसार वसूली की गई राशि में से 15% राशि प्रोत्साहन राशि के रूप में महिला स्वयं सहायता समूहों को प्रदान की गई।

➡️ इस योजना के अंतर्गत नया सिंगल फेस विद्युत कनेक्शन जारी करवाने पर ₹50 की धनराशि प्रति कनेक्शन प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान की जाएगी।

➡️ इस योजना के अंतर्गत नया थ्री फेस  सिंचाई बिजली का कनेक्शन जारी करवाने पर कंपनियों के द्वारा प्रति कनेक्शन ₹200 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

➡️ निष्ठा विद्युत मित्र योजना के अंतर्गत सिंचाई कनेक्शन को छोड़कर अन्य थ्री फेस कनेक्शन जारी करवाने पर ₹100 प्रति कनेक्शन प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

➡️ बिजली के बिल का भुगतान होने तथा विद्युत चोरी की सही सूचना देने पर प्राप्त की गई राशि का 10% हिस्सा प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान किया जाएगा।

Nishtha Vidyut Mitra Yojana Key Features

➡️ निष्ठा विद्युत मित्र योजना के अंतर्गत महिला स्वयं सहायता समूह के द्वारा मध्य प्रदेश के नागरिकों को बिजली के बिल का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

➡️ निष्ठा विद्युत मित्र योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य की महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा।

➡️ इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाएं विद्युत मित्र सेविकाओं के रूप में कार्य करेगी।

➡️ निष्ठा विद्युत वितरण योजना के अंतर्गत विद्युत वितरण कंपनियों के द्वारा बिजली के दुरुपयोग को रोका जाएगा और अपने उनके राजस्व की वृद्धि की जाएगी तथा लोगों को समय-समय पर नए बिजली के कनेक्शन भी दिए जाएंगे।

➡️ इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य के नागरिकों को बिजली के बिल का ऑनलाइन भुगतान यू पे तथा फोन पे के माध्यम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

➡️ इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों के द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का चयन उनकी योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

➡️ इस योजना के अंतर्गत विद्युत वितरण कंपनियों के द्वारा विद्युत के दुरुपयोग तथा विद्युत चोरी होने की सूचना देने पर महिलाओं को प्रोत्साहन राशि भी वितरित की जाएगी।

Nishtha Vidyut Mitra Yojana Required Documents

➡️ आधार कार्ड

➡️ निवास प्रमाण पत्र

➡️ रजिस्टर मोबाइल नंबर

Nishtha Vidyut Mitra Yojana Apply Online

➡️ सबसे पहले आवेदक को अपने मोबाइल फोन में Google Play Store से यूपे ऐप डाउनलोड करना होगा।

MP Nishtha Vidyut Mitra Yojana

➡️ UPAY app डाउनलोड करनी के पश्चात आवेदक को अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

➡️ आवेदक को इस ऐप में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा । अब बिजली बिल, मीटर खराब होने आदि की शिकायत इस ऐप के जरिए कर सकते है।

मिसटर विद्युत मित्र योजना क्या है?

Nishtha Vidyut Mitra Yojana के अंतर्गत विद्युत मित्र सेवकों के जरिए मध्य प्रदेश राज्य सरकार विद्युत के अवैध प्रयोग करने के तरीकों को रोका जाएगा। राज्य के सभी नागरिकों को नए विद्युत कनेक्शन भी प्रदान किए जाएंगे।

निष्ठा विद्युत मित्र योजना की शुरुआत किस राज्य में की गई है?

मध्य प्रदेश

निष्ठा विद्युत मित्र योजना के तहत कौन पात्र होंगे?

ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं