NCDC Ayushman Sahakar Yojana 2021

NCDC Ayushman Sahakar Yojana 2021। NCDC Ayushman Sahakar Yojana। Ayushman Sahakar Yojana। एनसीडीसी आयुष्मान सहकार योजना। आयुष्मान सहकार योजना। NCDC Ayushman Sahakar Yojana Apply Online। NCDC Ayushman Sahakar Yojana Check Anual Report Online

NCDC Ayushman Sahakar Yojana 2021

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं सेवाओं की स्थिति के बुनियादी ढांचे में सुधार लाने के लिए आयुष्मान सहकार योजना की शुरुआत की है। आयुष्मान सहकार योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) के द्वारा सहकारी समितियों को ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पताल व मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए 10000 करोड रुपए तक का कर्ज प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत केंद्रीय हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करने के लिए सहकारी समितियों को सम्मिलित किया जाएगा।

NCDC Ayushman Sahakar Yojana । एनसीडीसी आयुष्मान सहकार योजना

आयुष्मान सहकार योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय कॉपरेटिव विकास निगम के द्वारा प्रदान किए जाने वाले ऋण पर ब्याज दर पर रियायत प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के मैनेजिंग डायरेक्टर संदीप नायक जी ने कहा है कि हमारे देश में 52 अस्पताल ऐसे हैं जो सहकारी समितियों के द्वारा संचालित किए जाते हैं तथा उन अस्पतालों में 5000 बेड उपलब्ध है। आयुष्मान सहकार योजना राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के अनुरूप कार्य करेगी।

हमारे देश की इच्छुक आवेदक जो इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर अपने ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल कॉलेज तथा अस्पताल खोलना चाहते हैं उन सभी को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत 1% ब्याज दर पर सबवेशन महिला- बहुसंख्यक सहकारी समिति को लोन उपलब्ध करवाया जाएगा।इस योजना के अंतर्गत बनाए जाने वाले अस्पताल व मेडिकल कॉलेज ग्रामीण क्षेत्रों में उस जगह बनवाए जाएंगे जहां दूर-दराज तक कोई भी अस्पताल क्लीनिक या मेडिकल कॉलेज नहीं है ।ताकि हमारे देश के प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य की सभी सुविधाएं उपलब्ध हो सके।

NCDC Ayushman Sahakar Yojana Aim

आप सभी साथी भलीभांति परिचित होंगे कि हमारा पूरा देश तथा विश्व कोरोना वायरस नामी महामारी से जूझ रहा है। इस कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरे देश में स्वास्थ्य संबंधी मेडिकल कॉलेज या अस्पतालों में बेड की संख्या कम होने के कारण सभी को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए हमारे देश की केंद्र सरकार ने आयुष्मान सहकार योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल कॉलेज या अस्पताल बनवाने के लिए सरकार के द्वारा सहकारी समितियों को 10 हजार करोड़ तक का लोन उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश में स्वास्थ्य से संबंधी बुनियादी ढांचे का निर्माण कर हमारे देश में मेडिकल कॉलेजेस तथा अस्पतालों की कमी को पूरा करना है। ताकि हमारा देश आत्मनिर्भर और सशक्त बन सके। इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाला लोन राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के द्वारा सभी इच्छुक सहकारी समितियों को प्रदान किया जाएगा।

NCDC Ayushman Sahakar Yojana Key Features

NCDC Ayushman sahakar Yojana के अंतर्गत क्षेत्रों में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के द्वारा सहकारी समितियों को मेडिकल कॉलेज या अस्पताल खोलने के लिए 10000 करोड रुपए तक का लोन प्रदान किया जाएगा

इस योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं को पहुंचाना तथा ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करना है।

आयुष्मान सहकार योजना के अंतर्गत 9.5 प्रतिशत ब्याज दर पर एलोपैथी या आयुष अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, लैब या क्लीनिक खोलने के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के द्वारा लोन प्रदान किया जाएगा।

NCDC Ayushman Sahakar Yojana Eligibility Criteria

इस योजना के अंतर्गत किसी भी राज्य की सहकारी तथा बहू विभाग सहकारी समिति आवेदन कर सकती है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदक को केंद्र सरकार के द्वारा लागू किए अधिनियम तथा नियमों के अनुसार अस्पताल खड़ा कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला व्यक्ति अस्पताल को मेडिकल कॉलेजेस के विषय में केवल आर्थिक सहायता के लिए पात्र होंगे।

इस योजना के अंतर्गत सरकार तथा अन्य वित्तपोषण एजेंसी आवेदन कर सकती है।

NCDC Ayushman Sahakar Yojana Apply Online

सर्वप्रथम आवेदक को राष्ट्रीय सहकारी विभाग विकास निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक common loan application form का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा इस पेज पर आवेदक को गतिविधि प्रकार तथा ऋण उद्देश्य लोन का प्रकार आदि दर्ज करना होगा।

सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के पश्चात आवेदक को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।इस प्रकार आप की आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होती है।

NCDC Ayushman Sahakar Yojana Check Online Interest Rate

सबसे पहले आवेदक को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को रेट ऑफ इंटरेस्ट पीडीएफ का लिंक दिखाई देगा अभी तक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब आवेदक के सामने ब्याज दर की सूची पीडीएफ के रूप में खुल जाएगी।

NCDC Ayushman Sahakar Yojana Check Anual Report Online

सबसे पहले आवेदक को आयुष्मान सहकार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर नीचे आपको एनुअल रिपोर्ट का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा ।

अब आवेदक के सामने वार्षिक विवरण की पीडीएफ खुल जाएगा

NCDC Ayushman Sahakar Yojana Download Yuva Sahakar PDF Online

सर्वप्रथम आवेदक को राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को एनसीडीसी एक्टिविटी का सेक्शन दिखाई देगा ।

आवेदक को एनसीडीसी एक्टिविटी सेक्शन युवा सहकार का लिंक दिखाई देगा। आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

इसके पश्चात आवेदक के सामने युवा सहकार की पीडीएफ खुल जाएगी। आवेदक को इस पीडीएफ को डाउनलोड करना होगा।

आयुष्मान सहकार योजना क्या है?

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं सेवाओं की स्थिति के बुनियादी ढांचे में सुधार लाने के लिए आयुष्मान सहकार योजना की शुरुआत की है। आयुष्मान सहकार योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) के द्वारा सहकारी समितियों को ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पताल व मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए 10000 करोड रुपए तक का कर्ज प्रदान किया जाएगा।

आयुष्मान सहकार योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश में स्वास्थ्य से संबंधी बुनियादी ढांचे का निर्माण कर हमारे देश में मेडिकल कॉलेजेस तथा अस्पतालों की कमी को पूरा करना है। ताकि हमारा देश आत्मनिर्भर और सशक्त बन सके।

आयुष्मान सहकार योजना के अंतर्गत मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल कॉलेज या अस्पताल बनवाने के लिए सरकार के द्वारा सहकारी समितियों को 10 हजार करोड़ तक का लोन उपलब्ध करवाया जाएगा।