UP Naveen Rojgar Chatri Yojana 2021

Naveen Rojgar Chatri Yojana । नवीन रोजगार छतरी योजना।नवीन रोजगार छतरी योजना 2021। उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना 2021।उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना। Naveen Rojgar Chatri Yojana 2021। UP Naveen Rojgar Chatri Yojana 2021।Rojgar Chatri Yojana 2021।Uttar Pradesh Rojgar Chatri yojana 2021Rojgar Chatri Yojana UP।Rojgar Chatri Yojana Rojgar Chatri Yojana UP 2021

Naveen Rojgar Chatri Yojana
UP Naveen Rojgar Chatri Yojana 2021 3

UP Naveen Rojgar Chatri Yojana 2021

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की उत्तर प्रदेश राज्य में राज्य सरकार कई योजनाए शुरू कर रही है इसमें से आज हम आपको एक नई योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे जिसका नाम है नवीन रोजगार छतरी योजना। इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्य नथ योगी जी ने 18 जुलाई 2021 को की है। आज हम आपको बताएंगे की इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है , इस योजना के लिए पात्रता आदि।

UP Naveen Rojgar Chatri Yojana 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने 18 जुलाई 2020 को अनुसूचित जाति के गरीब व्यक्तियों के सम्पूर्ण विकास के लिए नवीन रोजगार छतरी योजना शुरू की है। नवीन रोजगार छतरी योजना का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहाआर्थिक समानता ही सामाजिक समानता का आधार बनती है“।  Naveen Rojgar Chatri योजना के लॉन्च दौरान मुख्यमंत्री जी पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के 3,484 लाभार्थियों को 17.42 करोड़ रूपये की धनराशि का ऑनलाइन ट्रांसक्शन भी किया। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि राज्य सरकार श्रमिकों को रोजगार व उनके संयोजन के लिए पूरी कोशिश कर रही है । राज्य के श्रमिकों/कामगारों, ठेला, खोमचा, रेहड़ी लगाने वाले या दैनिक कार्य करने वाले सभी लोगों को 1000 रुपये की सहायता राशि भरण-पोषण के रूप में दी गयी है।

इसके अलावा निर्माण श्रमिकों को भी दो-दो बार भरण-पोषण भत्ता देने की योजना बनाई गयी है। 1 करोड़ 25 लाख से अधिक श्रमिकों/कामगारों को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने का कार्य अभी तक किये गए है। कोविड-19 महामारी के चलते 3 करोड़ 56 लाख प्रधानमंत्री जनधन खातों में 500-500 रुपये की सहायता धनराशि हस्तनांतरित की गयी।

UP Naveen Rojgar Chatri Yojana 2021 Highlights

योजना का नामनवीन रोजगार छतरी योजना (NRCY)
राज्य का नामउत्तर प्रदेश
योजना के तहतपंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना
लॉन्च किया गयामुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी
लॉन्च दिनांक18 जुलाई 2020
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार श्रमिक
प्रमुख लाभऑनलाइन ट्रांसफर के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करना
योजना का उद्देश्यकुशल मजदूरों को रोजगार प्रदान करना
सरकारी वेबसाइटNot Announced

UP Naveen Rojgar Chatri Yojana  Aim

नवीन रोजगार छतरी योजना 2021 के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के 7 लाख 50 हजार परिवारों को आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य रखा है इस लक्ष्य को एक समय में पूरा किया जायेगा। इस वर्ष सिर्फ 1 लाख 77 हजार परिवारों को इस योजना का लाभ मिल पाया है। अभी तक करीब 6 लाख से भी ज्यादा लोगो को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य तैयार किया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने टवीटर पर ट्वीट किया है “आज 6 जनपदों के लगभग 3,484 लाभार्थियों के साथ सीधा संवाद करने का मुझे अवसर प्राप्त हुआ है। मैं इस बात से प्रसन्न हूं कि नवीन रोजगार छतरी योजना 2021 में अनुसूचित जाति से जुड़े हुए हमारे लाभार्थीगण स्वरोजगार के माध्यम से आर्थिक स्वावलम्बन का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। यह एक बहुत अच्छा प्रयास है। मैं इन सभी लाभार्थियों को हृदय से बधाई देता हूं और इन सबके प्रति अपनी शुभकामनाएं व्यक्त करता हूं।”

UP नवीन रोजगार छतरी योजना क्या है?

अनुसूचित जाति के गरीब व्यक्तियों के सर्वांगीण विकास के लिए नवीन रोजगार छतरी योजना का शुभारंभ किया। इस योजना का उद्देश्य SC श्रेणी के लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

नवीन रोजगार छतरी योजना किस राज्य में कब शुरू की गयी है?

नवीन रोजगार छतरी योजना उत्तर प्रदेश राज्य में 18 जुलाई 2020 को शुरू की गयी है।

नवीन रोजगार छतरी योजना किस योजना से जुडी हुई है?

नवीन रोजगार छतरी योजना पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना से जुडी हुई है ।

Note: हम आशा करते है की आपके लिए यह जानकारी लाभदायी सभी हो। अधिक जानकारी के लिए इसकी अधिकारी वेबसाइट पर जाये।