Nabard Yojana 2021: Loan Provided For Dairy Farming Activities

Nabard Yojana 2021: Loan Provided For Dairy Farming Activities | Nabard Scheme Apply | डेयरी फार्मिंग योजना ऑनलाइन आवेदन | नाबार्ड डेयरी योजना 2021 बैंक सब्सिडी | Nabard Dairy Yojana 2021 फार्मिंग योजना

Nabard Yojana 2021 Loan Provided For Dairy Farming Activities

हमारे देश की केंद्र सरकार ने लोगों के लिए नए रोजगार के अवसर अवसर उपलब्ध करवाने हेतु नाबार्ड योजना की शुरुआत की है। नाबार्ड योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को डेयरी फार्मिंग को सुचारू रूप से संगठित करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा ऋण मुहैया करवाया जाएगा। नाबार्ड योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा बैंकों के माध्यम से नागरिकों को लोन मुहैया करवाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत एक गांव में एक आधुनिक डेयरी की स्थापना पशुपालन विभाग के द्वारा की जाएगी।

Nabard Yojana। नाबार्ड योजना

हमारी देश की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जीवनी देश में कोरोना संक्रमण को फैलते देखकर नाबार्ड योजना के अंतर्गत एक नई घोषणा की है। केंद्र सरकार ने  किसानों को 30 हजार करोड़ रुपए की अन्य वित्तीय सहायता पुनः प्रदान करने की घोषणा की है। यह राशि किसानों को नाबार्ड योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली 90 हजार करोड़ रुपए के वित्तीय सहायता से अलग होगी। इस योजना के अंतर्गत हमारे देश के 3 करोड़ से अधिक किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।

नाबार्ड योजना 2021 के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा पशुपालन विभाग के अतिरिक्त मत्स्य पालन के क्षेत्र में नए रोजगार शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। नाबार्ड योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा मत्स्य पालकों को अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। नाबार्ड योजना के अंतर्गत दुग्ध उत्पादन को नई प्रोत्साहित करने के लिए नए डेयरी फार्म बनाए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत दूध उत्पादन से लेकर पशुओं की देखरेख, पशुओं की रक्षा के लिए, घी निर्माण आदि सब कुछ मशीन-आधारित संचालन किया जाएगा। इस योजना के तहत किसान, उद्यमी, कंपनियां, गैर सरकारी संगठन, संगठित समूह, असंगठित क्षेत्र के नागरिको को लाभान्वित किया जायेगा। 

Nabard Yojana Aim

आप सभी इस बात से हाली भांति परिचित होने की हमारे देश में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिक दुगध उत्पादन करके अपनी आजीविका को पूरा करते है। हमारे देश में पशुपालन बहुत ही असंगठित है। और इसके चलते पशुपालको को लाभ प्राप्त नहीं कर पाते है। नाबार्ड डेयरी फार्मिंग योजना के अंतर्गत दुग्ध उत्पादन व्यवसाय को व्यवस्थित किया जायेगा। नाबार्ड योजना के अंतर्गत स्वरोजगार के अवसर भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य डेयरी के क्षेत्र में किसानो और पशुपालको को बिना ब्याज पर ऋण मुहैया करवाना है। और दुग्ध उत्पादन को प्रोत्साहित करना है।

Nabard Yojana Key Features

नाबार्ड योजना के अंतर्गत दुग्ध उत्पाद (मिल्‍क प्रोडक्‍ट) बनाने की डेयरी फार्म खोलने के लिए भी सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

नाबार्ड योजना 2021 के अंतर्गत दुग्ध उत्पाद की प्रोसेसिंग के लिए उपकरण खरीदने के लिए भी सरकार के द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

नाबार्ड योजना 2021 के अंतर्गत दुग्ध उत्पाद की प्रोसेसिंग मशीन खरीदने पर यदि उस मशीन की कीमत 13.20 लाख रुपये है तो केंद्र सरकार के द्वारा 25 % (3.30 लाख रुपये) अनुदान दिया जायेगा।

नाबार्ड योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के आवेदक को केंद्र सरकार के द्वारा उपकरण खरीद पर 4.40 लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत आवेदक यदि पांच गायों से डेयरी शुरू करना चाहते हैं तो, आवेदक को डेयरी में कुल लागत का साक्ष्य पेश करना होगा। नाबार्ड योजना के अंतर्गत डेयरी शुरू करने के लिए सरकार के द्वारा 50% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। पशुपालक को सब्सिडी का भुगतान किस्तों में बैंक को करना होगा।

यह भी देखे ->> अनुदान लेकर बागवानी की खेती करें, आय होगी दोगुनी

Nabard Yojana Schemes

प्रथम योजना 

लाल सिन्धी, साहिवाल, राठी, गिर इत्यादि जैसी देसी दूध देने वाली गायें/ हाइब्रिड गायें/ 10 दुधारू पशुओं जैसे की भैंसों हेतु छोटी डेयरी स्थापित करना

निवेश – न्यूनतम 2 वर्षो से लेकर अधिकतम 10 वर्षों तक की डेयरी यूनिट स्थापित करने हेतु – 10 पशुओ की डेयरी हेतु ₹5,00,000/-

सब्सिडी:- 10 पशु डेयरी खोलने के लिए 25% (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति पशुपालको के लिए 33.33%) सब्सिडी, 1.25 लाख रुपये (एससी / एसटी से संबंधित पशुपालको हेतु 1.67 लाख रुपये)। अधिकतम लागत सब्सिडी 2 पशु डेयरी के लिए 25000 रुपये है ((एससी / एसटी पशुपालको के लिए 33,300 रुपये)। 

द्वितीय योजना

बछिया बछड़ों के लालन पालन – 20 बछड़ों के लिए ऊपर – पार नस्ल, स्वदेशी मवेशियों तथा वर्गीकृत भैंसों दुधारू नस्लों का जानकारी 

निवेश – 20 बछड़ों डेयरी के लिए 80 लाख

सब्सिडी:- 20 बछड़ों तक की डेयरी स्थापित करने हेतु 25% तक अनुदान दिया जायेग। इस योजना के अंतर्गत पशुपालको को ₹1,25,000/- तक अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के पशुपालको को ₹1,60,000/- तक अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। 

तृतीय योजना

वर्मीकंपोस्ट और खाद (दुग्ध पशुओं के साथ यूनिट से नहीं जोड़ा जायेगा।)

निवेश – 20,000 रुपये

सब्सिडी – इस योजना के तहत आवेदक 4.50 लाख रुपए तक के निवेश पर 25% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। तथा ST /SC के पशुअलको को 6 लाख रुपए तक के निवेश पर 33.33% की अनुदान प्रदान किया जाएगी।

चतुर्थ योजना

दूध निकालने की मशीनों पर खरीद/ दूध परीक्षकों/ दूध को ठंडा रखने के लिए फ्रिज (क्षमता 2000 लीटर )

निवेश – 18 लाख रुपए 

सब्सिडी:-  4.50 लाख रुपये तक के निवेश पर 25% सब्सिडी तथा ST/ SC पशुपालको के लिए 6.00 लाख रुपये तक के निवेश पर 33.33% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 

5वी योजना 

स्वदेशी दूध उत्पादन करने हेतु डेयरी उपकरण की खरीद 

निवेश –  न्यूनतम 12  लाख रुपये 

सब्सिडी:-  3 लाख रुपये तक के निवेश पर 25% सब्सिडी तथा ST/ SC पशुपालको के लिए 4 लाख रुपये तक के निवेश पर 33.33% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 

6ठी योजना

डेयरी उत्पाद के परिवहन हेतु सुविधाएँ और शीत श्रृंखला स्थापना

निवेश – न्यूनतम राशि 24 लाख रुपये 

सब्सिडी:-  7.5 लाख रुपये तक के निवेश पर 25% सब्सिडी तथा ST/ SC पशुपालको के लिए 10 लाख रुपये तक के निवेश पर 33.33% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 

Loan Lending Institutions under Nabard Dairy Farming Yojana

व्यवसायिक बैंक

क्षेत्रीय बैंक

राज्य सहकारी बैंक

राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक

Nabard Yojana Apply Online

सबसे पहले आवेदक को नाबार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

Nabard Yojana Apply Online

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को Information Centre (सूचना केंद्र ) का लिंक दिखाई देगा ।आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Nabard Yojana Apply Online

अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जायेगा।आवेदक को अपनी योजना के आधार पर आवेदन पत्र का पीडीऍफ़ डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।

अब आवेदक को सामने योजना का पूरा आवेदन पत्र खुल जाएगा। आवेदक को आवेदन पत्र भर कर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। 

Nabard Yojana Apply Offline

सबसे पहले आवेदक को नाबार्ड योजना के तहत डेयरी फार्म की खोलने के लिए अपने जिले के नाबार्ड ऑफिस में जाना होगा।

यदि आवेदक छोटा डेयरी फॉर्म खोलना चाहते हैं तो, आवेदक को अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक में जाने के बाद आवेदक को सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त कर उसे भर कर बैंक में जमा करवाना होगा।

आवेदक लोन की राशि अधिकहोने पर आवेदक को नाबार्ड ऑफिस में जाकर अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट को जमा करनी होगी।’

Helpline Number

Helpline Number- 022-26539895/96/99

Email Id- webmaster@nabard.org