Mukhyamantri Yuva swavalamban Yojana: 25% से 30% सब्सिडी

Mukhyamantri Yuva swavalamban Yojana| Himachal Pradesh Yuva swavalamban Yojana: 25% से 30% सब्सिडी। Himachal Pradesh Yuva swavalamban Yojana। हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना। Himachal Pradesh Yuva swavalamban Yojana Apply Online। Himachal Pradesh Yuva swavalamban Yojana Apply Offline

Mukhyamantri  Yuva swavalamban Yojana: 25% से 30% सब्सिडी

Yuva swavalamban Yojana

Mukhyamantri Yuva swavalamban Yojana की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी के द्वारा राज्य के युवाओं के लिए की गई है। Himachal Pradesh Yuva swavalamban Yojana के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं युवती तथा महिलाओं को अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता राशि के रूप में ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। ताकि वह अपने स्वयं का रोजगार शुरु कर आत्मनिर्भर में सशक्त बन सके।

Mukhyamantri Yuva swavalamban Yojana । हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना

हिमाचल प्रदेश के इच्छुक नागरिक जो अपना स्वयं का रोजगार शुरू करना चाहते हैं वह सभी इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं तथा युवती योग को रोजगार के नए अवसर भी प्रदान किए जाएंगे। हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा प्रदान किए जाने वाले ऋण के ऊपर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri Yuva swavalamban Yojana के अंतर्गत  राज्य के इच्छुक बेरोजगार युवा के युवा जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, राज्य सरकार के द्वारा ऐसे युवाओं को व्यवसाय के लिए मशीनरी खरीदने पर 25 % सब्सिडी प्रदान की जाएगी । हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना सब्सिडी 40 लाख रुपये तक के  व्यवसाय के के लिए दी जाएगी। वही हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए मशीनरी खरीदने पर 30% सब्सिडी प्रदान की जाएगी और और इस योजना ₹40 लाख तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri Yuva swavalamban Yojana Objective

हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगारों को रोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना तथा उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के हिमाचल प्रदेश के बेरोजगार  युवाओं तथा युवतियों को अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

Himachal Pradesh Yuva swavalamban Yojana Subsidy

युवा निवेशक के लिए सब्सिडी – हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना के अंतर्गत युवा एंटरप्रेन्योर्स को अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए 40 लाख तक का निवेश करना चाहता हैं तो उन्हें राज्य सरकार  के द्वारा मशीनरी कॉस्ट पर 25 % सब्सिडी तक प्रदान की जाएगी।हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना के अंतर्गत युवा एंटरप्रेन्योर्स को अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए 40 लाख तक का निवेश करना चाहता हैं तो उन्हें राज्य सरकार  के द्वारा मशीनरी कॉस्ट पर 25 % सब्सिडी तक प्रदान की जाएगी।

महिला निवेशक के लिए सब्सिडी–हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना के अंतर्गत महिला एंटरप्रेन्योर्स को अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए 40 लाख तक का निवेश करना चाहता हैं तो उन्हें राज्य सरकार  के द्वारा मशीनरी कॉस्ट पर 30 % सब्सिडी तक प्रदान की जाएगी।

क्रेडिट पर इंटरेस्ट सब्सिडी– हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना के अंतर्गत इंट्रेस्टेड कैंडिडेट जो अपना व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं, तो उसके लिए भी  राज्य सरकार के द्वारा ऋण उपलब्ध कराया गया है। यदि कोई आवेदक 40 लाख के मार्जिन तक का ऋण प्राप्त करना चाहता हैं तो उन्हें 5%  ब्याज दर पर लोन  पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी । आवेदक को यह लोन 5 वर्ष  के भीतर चुकाना होगा।

Mukhyamantri  Yuva swavalamban Yojana

Himachal Pradesh Yuva swavalamban Yojana Eligibility Criteria

▶️ आवेदक की आयु 18 से 35 के बीच होना अनिवार्य है।

▶️ हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना के अंतर्गत के जरिए बेरोजगार युवाओं को व्यवसाय में 40 लाख रुपये पर निवेश के साथ मशीनरी खरीद के लिए  25% की सब्सिडी  राज्य सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी।

▶️ हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना के अंतर्गत के जरिए बेरोजगार महिलाओं को व्यवसाय में 40 लाख रुपये पर निवेश के साथ मशीनरी खरीद के लिए  30% की सब्सिडी  राज्य सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी।

▶️ हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा सिर्फ 1% दर किराए पर युवाओं को जमीन भी प्रदान की जाएगी।

▶️ हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा ज़मीन की खरीद पर स्टाम्प ड्यूटी को 6% से 3% घटाया जाएगा।

Mukhyamantri Yuva swavalamban Yojana Required Documents

▶️ आधार कार्ड

▶️ पैन कार्ड

▶️ निवास प्रमाण पत्र

▶️ पासपोर्ट साइज फोटो

▶️ बैंक पासबुक

Yuva swavalamban Yojana Guidelines: Click Here

Mukhyamantri Yuva swavalamban Yojana Apply Online

▶️ सबसे पहले आवेदक को  मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। 

Mukhya Mantri Swavalamban Yojana

▶️ आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को  मेन्यू बार में “Apply Online”   के सेक्शन पर क्लिक करके Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana पर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Mukhya Mantri Swavalamban Yojana

▶️ अब आवेदक के सामने  नए पेज पर “Apply for Mukhyamantri Yuva Swavalamban Yojana” लिंक पर क्लिक करना होगा।

▶️ अब आवेदक के सामने लॉगिन करने हेतु एक पॉप-अप खुल जायेगा। अब आवेदक को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके “Send OTP” बटन पर क्लिक करना होगा।

▶️ अब आवेदक के मोबाइल पर एक OTP प्राप्त होगा । आवेदक को इस ओटीपी को निर्धारत स्थान पर दर्ज करना होगा।

▶️ अब आवेदक के सामने Himachal Pradesh Yuva swavalamban Yojana का आवेदन पत्र खुल जायेगा।

Mukhya Mantri Swavalamban Yojana application form

▶️ इस आवेदन पत्र में आवेदक को पूछी गयी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी और “Submit” के बटन पर क्लिक करना होगा।

Mukhyamantri Yuva swavalamban Yojana Apply Offline

▶️ सर्वप्रथम आवेदक को अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को लेकर नजदीकी बैंक में जाना है। बैंक जाने के पश्चात आवेदक अपने प्लान के बारे में जानकारी देनी होगी।

▶️ अब आवेदक बैंक द्वारा  एक आवेदन पत्र भी दिया जायेगा, उस आवेदन पत्र में आवेदक को  अपनी जानकारी का विवरण दर्ज करके आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करवाना होगा।

▶️ आवेदन पत्र स्वीकृति होने के पश्चात आवेदक को बैंक द्वारा सूचित कर दिया जाएगा।

▶️ इस प्रकार आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी होती है।

Helpline Number 

01892-2232420, 177-2813414

Fax: 2650657

Helpful For You->> Solvency Certificate | Application form for Solvency Certificate

हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना क्या हैं?

Himachal Pradesh Yuva swavalamban Yojana के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं युवती तथा महिलाओं को अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा वित्तीय सहायता राशि के रूप में ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा

हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना के तहत कितनी सब्सिडी प्रदान कि जाएगी?

राज्य सरकार के द्वारा ऐसे युवाओं को व्यवसाय के लिए मशीनरी खरीदने पर 25 % सब्सिडी प्रदान की जाएगी । हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना सब्सिडी 40 लाख रुपये तक के  व्यवसाय के के लिए दी जाएगी। वही हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए मशीनरी खरीदने पर 30% सब्सिडी प्रदान की जाएगी और और इस योजना ₹40 लाख तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगारों को रोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना तथा उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।