Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2021: Free Solar Pump Scheme

Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2021। Free Solar Pump Scheme। Mukhyamantri Solar Pump Yojana । Free solar pump scheme। फ्री सोलर पंप योजना। मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना। मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना आवेदन प्रक्रिया। मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना एमपी अप्लाई ऑनलाइन। एमपी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना। सीएम सोलर पंप योजना। सीएम निशुल्क सोलर पंप योजना

Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2021। Free Solar Pump Scheme

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी नेराज्य के किसानों के लिए मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना की शुरुआत की है।मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा किसानों को उनके खेतों की सिंचाई करने के लिए सौर ऊर्जा से चालित पंप प्रदान किए जाएंगे। मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत किसानों को सौर पंप वितरित करने के वितरित करने हेतु केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के द्वारा 90% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri Solar Pump Yojana । मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य के उन क्षेत्रों के किसानों को लाभान्वित किया जाएगा जहां बिजली का विकास नहीं हुआ है या फिर सिंचाई के लिए बिजली का कनेक्शन अस्थाई कनेक्शन उपलब्ध नहीं है।या फिर जिन किसानों के खेत बिजली लाइन से 300 मीटर से दूर है या फिर नदी के या बांध के किनारे स्थित है जहां पानी का भरपूर स्त्रोत  है। क्या फिर वॉटर पंपिंग अधिक होती है।

मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत किसानों को डीजल पंप की जगह सोलर पंप वितरित किए जाएंगे।मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य सरकार के द्वारा 18000 से अधिक किसानों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।राज्य के इच्छुक आवेदक किसान जो मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत आवेदन कर सोलर पंप प्राप्त करना चाहते हैं। वह सभी इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Helpful Link–>> Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

Mukhyamantri Solar Pump Yojana Highlights

योजना का नाम मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश
इनके द्वारा शुरू की गयी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के किसान
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://cmsolarpump.mp.gov.in/#

Mukhyamantri Solar Pump Yojana  Aim

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित हुई कि हमारे देश में कई ऐसे किसान हैं जो अपने खेतों की सिंचाई डीजल पंप के जरिए करते हैं और डीजल के भाव वर्तमान समय में कुछ अधिक है। और किसानों की आर्थिक स्थिति भी कुछ सही नहीं है । इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सोलर पंप निशुल्क प्रदान किए जाएंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना कर उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। तथा उन्हें खेती में करने के लिए बेहतरीन से बेहतरीन उपकरण उपलब्ध करवाना है।

Mukhyamantri Solar Pump Yojana  Key Features

▶️ मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना की शुरुआत राज्य के किसानों के लिए की गई है।

▶️ मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को निशुल्क सौर पंप प्रदान किए जाएंगे।

▶️ मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ राज्य के उन क्षेत्रों के किसानों को प्रदान किया जाएगा जहां बिजली की व्यवस्था संपूर्ण रूप से उपलब्ध नहीं है।

▶️ इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना कर उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। तथा उन्हें खेती में करने के लिए बेहतरीन से बेहतरीन उपकरण उपलब्ध करवाना है।

Mukhyamantri Solar Pump Yojana Eligibility Criteria

▶️ मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला व्यक्ति मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।

▶️ इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले किसान के पास किसान कार्ड होना अनिवार्य है।

Mukhyamantri Solar Pump Yojana Required Documents

▶️ आधार कार्ड

▶️ निवास प्रमाण पत्र

▶️ किसान कार्ड

▶️ खेती योग्य भूमि के कागज़ात

▶️ मोबाइल नंबर

▶️ पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhyamantri Solar Pump Yojana Apply Online 

▶️ सबसे पहले आवेदक को मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

Mukhyamantri Solar Pump Yojana

▶️ आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को नवीन आवेदन करें का लिंक दिखाई देगा ।आवेदक को इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

free solar pump yojana

▶️ अब आवेदक के सामने एक लॉगइन पेज खुल गया है इस पेज पर आवेदक को अपने मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। और ओटीपी भेजें के बटन पर क्लिक करना होगा।

▶️ अब आवेदक को दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा ।आवेदक को इस ओटीपी को दर्ज करके सत्यापन करें के बटन पर क्लिक करना होगा।

▶️ आवेदक को अपनी सामान्य जानकारी जैसे आवेदक का नाम ,जिला ,तहसील , गांव आदि सभी जानकारी दर्ज करनी  होगी । सभी जानकारी दर्ज  करने  के पश्चात आवेदक को  नेक्स पर क्लिक करना होगा ।

▶️ सर्वप्रथम आवेदक को आधार eKYC का फॉर्म भरना होगा । सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के पश्चात आवेदक को नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना होगा।अब अभी तक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा इस पेज पर आवेदक को अपने बैंक अकाउंट डिटेल्स ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।

▶️ इसके पश्चात आवेदक के सामने तीसरा पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आवेदक को अपनी समग्र आईडी दर्ज करके समग्र आईडी से संबंधित सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।आखरी वर्ग में आवेदक को जाति वर्ग की जानकारी, खसरा मैपिंग आदि की जानकारी दर्ज करने के लिए दो विकल्प मिलेंगे।

▶️ आवेदक को  आधार से जुडे खसरे प्राप्त करना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । इस के पश्चात आवेदक को  उक्त‍ स्क्रीन अनुसार ज‍िस भी खसरे को ल‍िंक करना चाहता  है उसका चयन कर  आधार से जुडे खसरे  ल‍िंक करने के ल‍िए क्लिक करें  के बटन पर क्लिक कर करने से खसरे आवेदन के ल‍िए सूचीबद्ध हो जाएगी ।

▶️ अगर  कृषक के खसरे आधार से लिंक्ड नही हैं तो अन्य खसरे ल‍िंक करने ल‍िए क्लिक करें के  बटन पर क्लिक करने के पश्चात स‍िस्टम आवेदक को निम्नानुसार स्क्रीन उपलब्ध प्रदान की जाएगी।

▶️ अब आवेदक को अपना जिला , तहसील ,खसरे आदि का चयन करना होगा ।अब चुने गए खसरे को जोडने के लि‍ए अन्यग चुने खसरे ल‍िंक करने के ल‍िए बटन पर क्लिक करना होगा ।

▶️ आखिर में मैं प्रमाण‍ित करता/ करती हूँ क‍ि मेरे द्वारा प्रदान की जा रही उपरोक्त जानकारी पूर्णत: सत्य है, के चेकबाक्स को चुनकर स्वप्रमाणन देते हुए खसरे चुनकर सुरक्षिरत करें बटन पर क्लिक करना होगा।

▶️ इस प्रकार आवेदक की मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी होती है।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना क्या है?

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को निशुल्क सोलर पंप वितरित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना को किस राज्य में लागू किया गया है?

मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के अंतर्गत किसे लाभान्वित किया जाएगा?

राज्य के किसानों को