Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2021। ₹25000 प्रति हेक्टर किसानों को मुआवजा

 Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2021। ₹25000 प्रति हेक्टर किसानों को मुआवजा |  Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2021 |  Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana | Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Helpline Number |  गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना  | गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना | मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना ऑनलाइन आवेदन  | Gujarat Kisan Sahay Yojana Online Form | मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना पंजीकरण स्टेटस

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2021

गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रुपाणी जी ने राज्य के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना की शुरुआत 10 अगस्त 2021 को की है। गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य सरकार के द्वारा प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों के हानि होने पर मुआवजा प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत फसलों का 33% से लेकर 60% तक प्राकृतिक आपदाओं का कारण हानि होने पर अधिकतम 4 हेक्टर के लिए एक किसान को प्रति हेक्टर ₹20000 की आर्थिक सहायता राशि मुआवजे के रूप में प्रदान की जाएगी ।

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana। गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना 

इस योजना के अंतर्गत यदि किसी किसान की फसल उपज का 60% से अधिक प्राकृतिक आपदा के कारण नुकसान होता है तो अधिकतम 4 हेक्टेयर के लिए ₹25000 प्रति हेक्टर किसानों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा।गुजरात राज्य सरकार ने किसानों को लाभान्वित करने के लिए एक नई फसल बीमा योजना की शुरुआत की है। नई फसल बीमा योजना का नाम है मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना। इस योजना के तहत गुजरात राज्य सरकार के द्वारा किसानों को खरीफ के मौसम में अनियमित बारिश के कारण होने वाली फसलों की हानि के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत किसानों को किसी भी प्रकार की प्रीमियम के भुगतान नहीं करना होगा। 

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Aim

आप सभी इस बात से भली भांति परिचित होंगे कि हमारे राज्य में कई ऐसे किसान हैं ।जिनकी फसलों की प्राकृतिक आपदा के कारण काफी हानि होती है ।और खास तौर पर अनियमित बारिश के कारण गुजरात राज्य के किसानों कि खरीफ की फसलों को काफी नुकसान होता है ।और इसके कारण उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए गुजरात राज्य सरकार ने गुजरात मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना की शुरुआत की है ।

इस योजना के तहत प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों के होने वाली फसल हानि के लिए गुजरात राज्य सरकार के द्वारा मुआवजा प्रदान किया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना तथा उनकी आय में वृद्धि करना है।

यह भी देखे–>> Gujrat Government E-Rickshaw Scheme

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Terms and Condition

सूखा पड़ने पर: अगर किसी जिले में सूखा पड़ जाता है। और इसके कारण कृषि उपज को हानि होती है तो इस स्थिति में मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के तहत किसानों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा । मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत किसानों को मुआवजा केवल तब ही प्रदान किया जाएगा ।जब उस जिले में 10 इंच से कम बारिश हुई हो या फिर मानसून में बारिश बिल्कुल भी ना हुई हो।

भारी बारिश होने पर: यदि किसी जिले में भारी वर्षा होती है। और इसके कारण किसानों की फसलों को हानि होती है तो इस स्थिति में किसानों को मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा। इस स्थिति में बारिश 35 इंच या फिर 48 घंटे लगातार होनी चाहिए ।केवल तब ही किसानों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

बेमौसम वर्षा होने के कारण: अगर किसी जिले में बेमौसम बारिश होती है। और इसके चलते किसानों की फसलों का नुकसान होता है, तो उन सभी किसानों को मुख्यमंत्री किसान सहाई उधना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत किसानों को केवल तब ही लाभांवित किया जाएगा। जब उनके जिले में 15 अक्टूबर से लेकर 15 नवंबर तक 50mm से ज्यादा बारिश 48 घंटे तक हुई है।

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Key Features

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना की शुरुआत गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रुपाणी जी ने 10 अक्टूबर 2020 को किसानों के हित के लिए की है।

इस योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य सरकार के द्वारा प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की हुई फसल नुकसान के लिए किसानों को मुआवजे के रूप में आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के तहत किसानों की फसल उपज का 33% से लेकर 60% तक प्राकृतिक आपदा के कारण फसल हानि होने पर प्रत्येक किसान को अधिकतम 4 हेक्टेयर के लिए ₹20000 प्रति हैक्टर के रूप से मुआवजा दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत यदि किसी किसान की फसल की हानि 60% से अधिक होती है तो अधिकतम 4 हैक्टर के लिए एक किसान को ₹25000 प्रति हेक्टेयर के रूप से मुआवजा दिया जाएगा।

इस योजना के तहत गुजरात राज्य सरकार के द्वारा खरीद के मौसम में बेमौसम बारिश होने के कारण होने वाले फसल हानि की भरपाई के लिए मुआवजा दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री किसान सहयोग ना के अंतर्गत राज्य के लगभग 5600000 किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।

राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत जून से नवंबर के बीच में होने वाली फसल हानि के लिए अधिकतम 4 हेक्टर की फसलों के लिए मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Eligibility Criteria

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला व्यक्ति गुजरात राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

इस योजना के अंतर्गत किसान प्राकृतिक आपदा के कारण होने वाले फसल हानि के लिए किसान राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के तहत अतिरिक्त मुआवजा प्राप्त करने के लिए भी पात्र है।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य के किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के तहत गुजरात राज्य के राजस्व रिकॉर्ड में पंजीकृत सभी 8-a धारक किसान खाताधारक तथा वन अधिकार अधिनियम के तहत मान्यता प्राप्त किसानों को लाभ दिया जाएगा।

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Required Documents

आधार कार्ड

पहचान पत्र

निवास प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

जमीन संबंधित कागजात

पासपोर्ट साइज फोटो

बैंक अकाउंट पासबुक

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Apply Online

गुजरात किसान सहाय योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा अभी कोई भी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की है।गुजरात राज्य सरकार के द्वारा जैसे ही मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे। गुजरात राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट तथा वेब पोर्टल लांच किया जाएगा। और आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी।

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana Contact info

Agriculture, Farmers Welfare and Co-operation Department

Block No. 5, First floor, New Sachivalaya, Gandhinagar, Gujarat
Ph. No: 079-23250802
Email: secagri@gujarat.gov.in

For More details Regarding the Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana: Click Here

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना की शुरुआत कब किसने और कहां की गई है?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना की शुरुआत 10 अगस्त 2020 को गुजरात के मुख्यमंत्री श्रीमान विजय रुपाणी जी के द्वारा किसानों के हित के लिए की गई गई है।

इस योजना के अंतर्गत 35% से लेकर 60% तक किसानों की फसल हानि होने पर कितनी आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य सरकार के द्वारा 33% से लेकर 60% तक फसल हानि होने पर किसानों को अधिकतम 4 हैक्टर के लिए ₹20000 प्रति हेक्टेयर के दर से आर्थिक सहायता राशि वाल के रूप में प्रदान की जाएगी।

गुजरात किसान सहाय योजना के अंतर्गत 60% से अधिक फसल हानि होने पर किसानों को कितनी आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

गुजरात किसान सहाय योजना के अंतर्गत किसानों की फसलों की हानि 60% से अधिक होने पर राज्य सरकार के द्वारा अधिकतम 4 हैक्टर के लिए ₹25000 प्रति हेक्टेयर की दर से मुआवजा प्रदान किया जाएगा।