Mukhyamantri Corona Baal Kalyan Yojana Rajasthan:कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को बालिग होने तक हर महीने 2500 रु. और एकमुश्त मिलेंगे 5 लाख रुपए, विधवाओं को भी 1500 रुपए पेंशन

कोरोना महामारी के दौरान अनाथ बच्चे और विधवा महिलाओ के लिए राजस्थान सरकार ने सहायता के लिए एक योजना की घोषणा की है। जिसका नाम है कोरोना बाल कल्याण योजना। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कोरोना बाल कल्याण योजना के बारे में कुछ जानकारी प्रदान करने जा रहे है। यदि आप कोरोना बाल कल्याण योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपसे निवेदन है कि इस लेख को अंत तक पढ़े।

Mukhyamantri Corona Baal Kalyan Yojana

राजस्थान सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि राजस्थान में कोरोना महामारी से हुए अनाथ बच्चो और विधवाओं के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना का ऐलान किया है। इसके माध्यम से ऐसे बच्चो को पहली बार में 1 लाख रुपए के साथ साथ 18 साल तक हर महीने 2500 रुपए आर्थिक सहायता के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी।

Mukhyamantri Corona Baal Kalyan Yojana

इसी तरह किसी व्यक्ति की कोरोना से मृत्यु होने पर उसकी पत्नी को एक लाख रुपये की एकमुश्त (अनुग्रह राशि) मदद की जाएगी। इसके अलावा 1500 रुपये प्रतिमाह विधवा पेंशन मिलेगी जो सभी आयु व आय वर्ग की महिलाओं को मिलेगी।

इसके साथ साथ 18 साल की उम्र पूरी होने पर इन्हें एकमुश्त 5 लाख रुपए भी दिए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से विधवाओं को पेंशन भी दी जाएगी। विधवा महिला के बच्चो को 1000 रुपए प्रति बच्चा हर महीने और विद्यालय के कपड़ो और किताबो के लिए सालाना 2000 रुपये प्रदान किया जाएगा। 

यह भी पढ़िए: ट्रैक्टर फ्री रेंटल स्कीम