Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana: बिहार सरकार देगी 10,000-10,000/- रूपये बालक-बालिकाओ को आवेदन करें

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana:- आज फिर से हम आपके पास एक नई ख़ुशख़बरी के साथ आये है। बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है।इसके अंतर्गत 2019 में जिन बालक बालिकाओ ने 10वीं में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उन सभी बालक बालिकाओ को 10,000 रूपये दिए जायेंगे। Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana के बारे में अच्छे से जानने के लिए दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है। जिसके अंतर्गत सरकार 2019 में 10वीं परीक्षा में प्रथम स्थान लाने वाले छात्र और छात्राओं को प्रोत्साहन धनराशि देगी। साथ ही Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana के अंतर्गत 2019 में 10वीं बोर्ड परीक्षा में First Division से पास होने वाले छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार की ओर से ₹10,000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana का लाभ उठाने के लिए बालक-बालिका का अविवाहित होना और 10 वीं पास होना जरुरी है। इसके अतिरिक्त लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय डेढ़ लाख रुपए या उससे कम होनी चाहिए।मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले e-kalyan बिहार की OFFICIAL WEBSITE http://edudbt.bih.nic.in/ पर ONLINE APPLY करना होगा। आवेदकों के पास Bank Account भी होना चाहिए।

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana Online Apply करने का Process


Step-1: सर्वप्रथम आप Official Website पर जाएं
Step-2: इसके पश्चात मुख्य पृष्ठ पर ‘मुख्यमंत्री बालक/बालिका 10 वीं पास भुगतान योजना के लिए Apply करें’ के Link पर Click करें।
Step-3: उसके पश्चत आपकी Screen पर Verify Name And Account Details का Option आएगा, उस पर Click करें
Step-4: उसके पश्चात New Page पर District और College को चुनना होगा। New Pattern पर Click करते ही 2019 में First Division से पास होने वाले बालक-बालिकाओ की LIST आ जाएगी।
Step-5: उसके पश्चात वापस Second Page पर जाएं, Click To Apply Option पर Click करें। जिसके बाद Application Form Screenपर आ जाएगा।


Step-6: Application Form में मांगी गई सभी जानकारी भरें। उसके बाद LOGIN करें। LOG IN करने के बाद अपने Bank Account Details डाले।
Step-7: सभी जानकारी भरने के बाद सेव BUTTON पर Click करे। उसके बाद आपको Finalize Application के Option पर Click करना होगा।
Step-8: Next Page पर सही का निशान लगाएं और Final Submit Button पर Click करें। आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

यह भी देखें:- Bihar Mukhyamantri Snatak Kanya Protsahan Yojana: एक कदम उन्नति की ओर कन्याओ को मिलेंगे अब 25000-25000 रूपये

यह भी देखें:- Haryana Police Recruitment: हरियाणा के युवाओँ के लिए सुनहरा अवसर, आवेदन जारी

यह भी देखें:- MP New Ration Card List: एक कदम उन्नति की ओर, अब घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से MP नई राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करें, 2021

 

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana किसके द्वारा शुरू की गयी ?

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के द्वारा शुरू की गयी ?

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana के अंतर्गत कितने रूपये की धनराशि दी जायेगी ?

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana के अंतर्गत 10,000 रुपए की धनराशि दी जाएगी।