Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana। Financial Assistance of ₹1000 to ₹1200

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana। Financial Assistance of ₹1000 to ₹1200। Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana।Mukhyamantri Bal Shramik Vidya scheme। UP Bal Shramik Vidya Yojana Apply | मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना ऑनलाइन आवेदन | Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Scheme Form

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana । Financial Assistance of ₹1000 to ₹1200

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत 12 जून 2020 को बाल श्रमिक निषेध दिवसकी गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा अनाथ तथा श्रमिक वर्ग के परिवार के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana । मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के बालकों को ₹1000 तथा बालिकाओं को  ₹1200 की वित्तीय सहायता राशि प्रतिमाह प्रदान की जाएगी।आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल श्रम विद्या योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, मुख्य उद्देश्य, लाभ, पात्रता आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के कक्षा 8वी, 9वीं,तथा 10वी के  श्रमिक छात्र छात्राओं को राज्य सरकार के द्वारा ₹6000 की अतिरिक्त वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020 में 2000 छात्र छात्राओं को लाभान्वित किया जाएगा।मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत 8 से 18 वर्ष के बालक बालिकाओं जो स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई करते हैं लेकिन वित्तीय स्थिति कमजोर होने के कारण वह श्रम से जुड़ चुके हैं उन सभी विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा।उत्तर प्रदेश राज्य के इच्छुक आवेदक जो मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं । वह सभी इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana Aim

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे देश में कई बच्चे ऐसे हैं जो  अनाथ है और  कुछ बच्चों के  परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर है। ऐसे में उन्हें बीच में अपनी पढ़ाई छोड़ देनी पड़ती है। इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत की है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश राज्य के अनाथ तथा श्रमिक वर्ग के परिवार के बच्चों के उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित कर उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना है ।तथा उनके भविष्य को उज्जवल बनाना है। मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा कन्याओं को  ₹1200 तथा बालकों को ₹1000 की वित्तीय सहायता राशि प्रतिमाह वितरित की जाएगी।

यह भी देखे –>> UP Nivesh Mitra Scheme

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana Key Features

⏩ मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत 12 जून 2020 को बाल श्रमिक निषेध दिवस पर की गई है।

⏩ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत की है।

⏩ मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा अनाथ तथा श्रमिक वर्ग के परिवार के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

⏩ मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के बालकों को ₹1000 तथा बालिकाओं को  ₹1200 की वित्तीय सहायता राशि प्रतिमाह प्रदान की जाएगी।

⏩ मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के कक्षा 8वी, 9वीं,तथा 10वी के  श्रमिक छात्र छात्राओं को राज्य सरकार के द्वारा ₹6000 की अतिरिक्त वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।

⏩ मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020 में 2000 छात्र छात्राओं को लाभान्वित किया जाएगा।

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana Eligibility Criteria

⏩ विद्यार्थी का राज्य का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।

⏩ इस योजना के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 8 से 18 वर्ष होना अनिवार्य है।

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana Required Documents

⏩ आधार कार्ड

⏩ पहचान पत्र

⏩ निवास प्रमाण पत्र

⏩ मोबाइल नंबर

⏩ पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhyamantri Bal Shramik Vidya Yojana Application Procedure

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा बाल श्रमिक विद्या योजना के अंतर्गत अभी हाल ही में कोई भी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है ।और ना ही कोई अधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल लांच किया गया है ।जैसे ही मुख्यमंत्री बाल विद्या योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

Contact Info Click Here

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना किस राज्य में लागू की गई है?

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना उत्तर प्रदेश राज्य में लागू की गई है।

Mukhymantri Bal Shramik Vidya Yojana के अंतर्गत कक्षा आठवीं 9वीं का दसवीं के छात्रों को कितनी वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

Mukhymantri Bal Shramik Vidya Yojana के अंतर्गत कक्षा आठवीं 9वीं का दसवीं के छात्रों को 6000 रुपए की अतिरिक्त वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 के तहत कितने विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा?

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 के तहत 2000 विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा।