Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 । निशुल्क कॉचिंग स्कीम

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 । Mukhyamantri Abhyudaya Yojana। Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Apply online

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित होंगे कि हमारे राज्य में कई ऐसे छात्र है जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति कुछ खास नहीं है। और आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह कोचिंग से शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं ।इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने राज्य के छात्रों के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरुआत की है। आज हम आपके साथ हमारे इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, लाभ, मुख्य उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना क्या है? आदि पर चर्चा परिचर्चा करेंगे।

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana । मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीएस, सीडीएस, नीट और जेईई जैसी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के छात्रों को निशुल्क कोचिंग शिक्षा प्रदान करवाई जाएगी।

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा की गई है ।मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत मंडल स्तर पर छात्रों को पाठ्यक्रम सूची तथा प्रश्न बैंक भी उपलब्ध करवाए जाएंगे । मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत निशुल्क कोचिंग प्रदान करने हेतु कक्षाएं बसंत पंचमी से आरंभ की जाएगी ।मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल के साथ ऑफलाइन कक्षाएं भी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना  के अंतर्गत इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के छात्रों को निशुल्क कोचिंग के साथ आईएएस, आईपीएस, पीसीएस की तैयारी कर रहे छात्रों को मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाएगा। सैनिक स्कूल के प्राचार्य आईएएस, पीसीएस परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए प्रशिक्षु, आईएएस, आईपीएस, आईएएस, पीसीएस अधिकारी और एनडीए और सीडीएस के छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे।

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन एकेडमी के द्वारा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत स्टडी मैटेरियल प्रदान करने का जिम्मा सौंपा गया है।मुख्यमंत्री अभी उदय योजना के अंतर्गत यदि छात्र प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं तो मुख्य परीक्षा की तैयारी करवाने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन एकेडमी के द्वारा करवाई जाएगी।

उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन एकेडमी के द्वारा छात्रों को प्रश्न बैंक प्रश्नोत्तरी आदि के लिए वेबसाइट भी उपलब्ध करवाई जाएगी। आप घर बैठे मुख्यमंत्री अभी उदय योजना के अंतर्गत निशुल्क कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं ।इस योजना के अंतर्गत पहले चरण में 18 मंडल मुख्यालयों को सम्मिलित किया जाएगा। इन 18 मंडल मुख्यालयों में अभ्युदय कोचिंग सेंटर शुरू किए जाएंगे । यह कोचिंग राज्य विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में संचालित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को ई लर्निंग कंटेंट उपलब्ध करवाने हेतु यह लर्निंग प्लेटफॉर्म बनवाए जाएंगे और ऑनलाइन स्टडी मटेरियल उपलब्ध करवाया जाएगा ।इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों के लिए  लाइव सेशन और सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत छात्र कोचिंग सेंटर तथा घर बैठे बैठे भी निशुल्क कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं। विद्यार्थियों को ऑनलाइन कंटेंट उपलब्ध करवाने हेतु इ लर्निंग कंटेंट प्लेटफार्म भी विकसित किया जाएगा।

Key Highlights Of UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021

योजना का नाम मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना
किस ने लांच की उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के छात्र
उद्देश्य प्रतियोगिताओं के लिए निशुल्क कोचिंग प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइट Click Here
साल 2021

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Objective

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का मुख्य उद्देश्य आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीए, सीडीएस, नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग शिक्षा उपलब्ध करवाना है ।इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के छात्रों को लाभांवित किया जाएगा। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत कोचिंग शिक्षा के साथ विद्यार्थियों को स्टडी मैटेरियल और प्रश्न बैंक भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। अब विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए दूसरे राज्य में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

यह भी देखे –>>  UP BC Sakhi Yojana 

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Key Features

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीएस, सीडीएस, नीट और जेईई जैसी प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरुआत की गई है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के छात्रों को निशुल्क कोचिंग शिक्षा प्रदान करवाई जाएगी।

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी के द्वारा की गई है ।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत मंडल स्तर पर छात्रों को पाठ्यक्रम सूची तथा प्रश्न बैंक भी उपलब्ध करवाए जाएंगे ।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत निशुल्क कोचिंग प्रदान करने हेतु कक्षाएं बसंत पंचमी से आरंभ की जाएगी ।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल के साथ ऑफलाइन कक्षाएं भी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना  के अंतर्गत इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा राज्य के छात्रों को निशुल्क कोचिंग के साथ आईएएस, आईपीएस, पीसीएस की तैयारी कर रहे छात्रों को मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन एकेडमी के द्वारा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत स्टडी मैटेरियल प्रदान करने का जिम्मा सौंपा गया है।

इस योजना के अंतर्गत पहले चरण में 18 मंडल मुख्यालयों को सम्मिलित किया जाएगा।

इन 18 मंडल मुख्यालयों में अभ्युदय कोचिंग सेंटर शुरू किए जाएंगे ।

यह कोचिंग राज्य विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में संचालित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को ई लर्निंग कंटेंट उपलब्ध करवाने हेतु यह लर्निंग प्लेटफॉर्म बनवाए जाएंगे और ऑनलाइन स्टडी मटेरियल उपलब्ध करवाया जाएगा ।

इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों के लिए  लाइव सेशन और सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Required Documents

आधार कार्ड

राशन कार्ड

जन्म प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मोबाइल नंबर

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Application Procedure

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरुआत यूपी राज्य सरकार की द्वारा अभी हाल में की गई है ।उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत अभी तक कोई भी अधिकारी वेबसाइट या वेब पोर्टल शुरू नहीं की गई है ।जैसे ही उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत अधिकारिक वेबसाइट या वेब पोर्टल की शुरूआत की जाएगी ।हम आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

 

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरुआत किस राज्य में की गई है?

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य में की गई है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना क्या है?

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आईएएस, आईपीएस, एनडीए, सीडीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग प्रदान करना है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत कोचिंग कक्षाएं कब से शुरू की जाएगी?

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत कोचिंग कक्षाएं बसंत पंचमी से शुरू की जाएगी।